Begin typing your search above and press return to search.
समाज

बहन के साथ छेड़छाड़ का किया विरोध तो भैया दूज पर उत्तराखण्ड मूल के नाबालिग मनोज का कर दिया नृशंसता से कत्ल

Janjwar Desk
30 Oct 2022 5:37 PM GMT
बहन के साथ छेड़छाड़ का किया विरोध तो भैया दूज पर उत्तराखण्ड मूल के नाबालिग मनोज का कर दिया नृशंसता से कत्ल
x
Crime news : सीसीटीवी कैमरे की दर्ज हुई फुटेज में इंसानियत को शर्मसार करने वाला दृश्य नजर आ रहा है, आरोपित ताबड़तोड़ उसे चाकू गोद रहे थे जबकि गली में रहने वाले लोग इस घटनाक्रम को देख रहे थे, किसी ने भी बीच-बचाव की कोशिश नहीं की...

Crime news : गुजरात के एक मामूली नेता से लेकर हिंदू हृदय सम्राट तक का सफर करने वाले देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के राजकाज के खुलासे की खुलती अनवरत पोल की अगली कड़ी में विश्व को शर्मसार कर देने वाली एक घटना का खुलासा हुआ है। देश की राजधानी दिल्ली के पटेल नगर क्षेत्र में बहन के साथ छेड़छाड़ का विरोध करने की कीमत उत्तराखंड के एक 17 वर्षीय नाबालिग किशोर को उस समय अपनी जान देकर चुकानी पड़ी है, जब केंद्र सरकार महिलाओं की सुरक्षा की बात का ढोल पीट रही है।

इस लोमहर्षक घटना में तीन लड़कों ने पहले उसकी बहन को छेड़ा और विरोध करने पर उसकी चाकू गोदकर हत्या कर दी थी, जिसके तमाम राहगीर भी मात्र तमाशबीन रहे। यहां तक कि पुलिस को भी काफी देर बाद सूचना दी गई। पुलिस जब तक पहुंची तब तक किशोर ने तड़प-तड़प कर दम तोड़ दिया था। पुलिस केवल औपचारिकता पूरी करने के लिए उसे सरदार पटेल अस्पताल ले गयी, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित करार दिया गया, जबकि आरोपी फरार होने कामयाब रहे। गनीमत रही कि पूरी वारदात सीसीटीवी कैमरे में कैद मिली। इसके आधार पर पुलिस ने हत्या का मुकदमा दर्ज किया गया है।

जानकारी के अनुसार मूल रूप से उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले के रानीखेत के निकटवर्ती मौला गांव निवासी 17 साल का नाबालिग मनोज नेगी दिल्ली के बलजीत नगर के दुर्गा मोहल्ला, कुमाऊं गली में अपने माता-पिता व 15 साल की छोटी बहन के साथ रहता था। पिता शादीपुर स्थित एक फैक्ट्री में और मां घर के पास ही फोन के चार्जर बनाने वाली एक अन्य फैक्ट्री में काम करती है, जबकि उसकी बहन 10वीं कक्षा में अध्ययन करती थी।

शुक्रवार रात करीब 9 बजे मनोज संस्थान से घर के लिए निकला तो घर से 50 मीटर पहले तीन लड़कों ने घेर लिया। कहासुनी के बाद दो लड़कों ने चाकू से उसके पेट, कमर, गर्दन और शरीर के बाकी हिस्सों पर वार कर दिए। इस दौरान गली में लोगों की आवाजाही चल रही थी, लेकिन किसी ने उसे अस्पताल ले जाने की हिम्मत नहीं दिखाई।

पुलिस को जांच पता चला कि मनोज की 15 साल की छोटी बहन के साथ दो-तीन नाबालिग लड़के छेड़छाड़ करते थे। दिवाली से दो दिन पहले उसने इसका विरोध किया तो झगड़ा हो गया था। इस पर उसने एक लड़के को थप्पड़ भी मार दिया था। इसके बाद आरोपितों ने दिवाली के बाद हिसाब चुकता करने की धमकी दी थी। आरोप है कि आरोपितों ने अपने एक बालिग साथी के साथ मिलकर उसकी हत्या कर दी।

इस वारदात की सीसीटीवी कैमरे की दर्ज हुई फुटेज में इंसानियत को शर्मसार करने वाला दृश्य नजर आ रहा है। आरोपित ताबड़तोड़ उसे चाकू गोद रहे थे जबकि गली में रहने वाले लोग इस घटनाक्रम को देख रहे थे। किसी ने भी बीच-बचाव की कोशिश नहीं की। घटनाक्रम को देख रहे किसी भी व्यक्ति ने घायल को अस्पताल ले जाने और पुलिस को कॉल करने की हिम्मत नहीं की।

वीडियो फुटेज में देखा जा सकता है कि कुछ लोग जख्मी को लांघते हुए रोड भी पार कर गए। इस कत्ल की रात करीब 9.30 बजे एक रिश्तेदार ने घर पहुंचकर सूचना दी तो माता-पिता मौके पर पहुंचे। रोड पर लहूलुहान हालत में पड़े बेटे की हालत देखकर दोनों बदहवास हो गए। माता-पिता अस्पताल ले जाने लगे तो लोगों ने पुलिस केस होने की बात कर रोक दिया। पुलिस के आने के बाद नाबालिग को अस्पताल ले जाया गया। मौत का पता चलते ही मां बाप सदमे में आ गए। मौके पर मृतक की 15 साल की बहन फूट-फूटकर रोने लगी। उसका कहना है कि भाई ने उसकी रक्षा करने के लिए अपनी जान दे दी।

इस मामले में परिजनों का आरोप है कि तीसरा आरोपी बालिग है, लेकिन पुलिस उसे नहीं पकड़ रही है। नाराज परिजनों ने शनिवार 29 अक्टूबर की सुबह पटेल नगर थाने का घेराव भी किया। शनिवार दोपहर को पुलिस ने पोस्टमॉर्टम के बाद शव परिवार के हवाले कर दिया। पटेल नगर थाना पुलिस तीसरे आरोपित की तलाश कर रही है।

Next Story

विविध