समाज

UP के बदायूं में चूहे के कत्ल के आरोप में युवक गिरफ्तार, पशुप्रेमी की तहरीर पर मामला दर्ज और पोस्टमार्टम

Janjwar Desk
26 Nov 2022 8:22 AM GMT
UP के बदायूं में चूहे के कत्ल के आरोप में युवक गिरफ्तार, पशुप्रेमी की तहरीर पर मामला दर्ज और पोस्टमार्टम
x
Badaun news : देश में इंसानों के साथ वहशियाना हरकते करने वालों को भारतीय जनता पार्टी की सरकारें भले ही जेल से रिहा कर देती हों, लेकिन आम लोगों की भावनाएं पशुओं तक से इस कदर जुड़ी हैं कि एक मामूली चूहे की मौत तक का मामला थाना कचहरियों की शोभा बढ़ाने लगता है...

Badaun news : देश में इंसानों के साथ वहशियाना हरकत करने वालों को भारतीय जनता पार्टी की सरकारें भले ही जेल से रिहा कर देती हों, लेकिन आम लोगों की भावनाएं पशुओं तक से इस कदर जुड़ी हैं कि एक मामूली चूहे की मौत तक का मामला थाना कचहरियों की शोभा बढ़ाने लगता है। सुनने में दिलचस्पी से लबरेज यह किस्सा उस राज्य से है, जहां योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री पद पर आसीन हैं।

योगी राज के इस उत्तर प्रदेश के बदायूं जिले में एक चूहे की मौत का मामला न केवल पुलिस तक पहुंचा, बल्कि चूहे को अपनी मौत के बाद पोस्टमार्टम टेबल तक पर लेटना पड़ गया। यूपी के बदायूं से आए इस हैरान करने वाले मामले में चूहे का बेरहमी से कत्ल करने के मामले में पुलिस ने एक युवक को गिरफ्तार कर लिया है। इसके साथ ही पुलिस ने चूहे का पोस्टमार्टम भी करा लिया है। पुलिस ने बदायूं में चूहे का कत्ल करने वाले इस युवक पर यह कार्रवाई पशु प्रेमी की शिकायत पर की गई है।

दरअसल यह दिलचस्प मामला शहर कोतवाली क्षेत्र के मुहल्ला पनवड़िया का है। शहर के मुहल्ला कल्याणनगर निवासी पशु प्रेमी विकेंद्र शर्मा ने कोतवाली में दी तहरीर में बताया कि बुधवार दोपहर वह पनवड़िया बिजली घर के पास से गुजर रहे थे। उन्होंने देखा कि एक युवक कुछ बच्चों के साथ नाले की पटिया पर बैठा कुछ कर रहा है। ध्यान से देखने पर पाया कि वह एक चूहे की पूछ पत्थर से बांधे हुए है और उसे बार बार नाले में डुबो रहा है। यह देख वह उसके पास गए और ऐसा करने से मना किया। इस पर उस युवक ने पत्थर सहित चूहे को नाले में फेंक दिया।

विकेंद्र ने नाराजगी जताते हुए उसका नाम पूछा तो उसने अपना नाम मनोज कुमार बताया। चूहे को नाली से निकालने को कहा तो वह लड़ने पर अमादा हो गया। इस पर विकेंद्र खुद नाले में उतरे और चूहे को बाहर निकाला, लेकिन बाहर रखने के कुछ देर बाद ही चूहे ने दम तोड़ दिया। पशु प्रेमी ने युवक की इस पूरी हरकत का वीडियो भी बना लिया था। विकेंद्र की तहरीर पर पुलिस ने पनवड़िया निवासी मनोज कुमार के खिलाफ पशु क्रूरता अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज की। इसके साथ ही आराेपित को गिरफ्तार कर पुलिस थाने ले आई।

इस मामले में पुलिस ने जब पशु चिकित्सा अधिकारी से चूहे का पोस्टमार्टम कराने को कहा तो उन्होंने संसाधनों के अभाव का हवाला देते हुए पोस्टमार्टम से मना कर दिया, जिसके बाद सदर कोतवाली पुलिस ने बरेली के आईवीआरआई में चूहे का पोस्टमार्टम कराया।

बताया जा रहा है कि इस पोस्टमार्टम की रिपोर्ट अब एक सप्ताह के बाद आएगी। जिसके बाद आगे की कार्यवाही की जायेगी। इस बाबत पशु प्रेमी विकेंद्र शर्मा का कहना है कि वह ऐसे लोगों को किसी भी हाल में नहीं छोड़ेंगे जो पशुओं के साथ क्रूरता का व्यवहार करते हैं। पुलिस इस मामले में प्रभावी कार्यवाही करने में हीलाहवाली करेगी तो वह कोर्ट के माध्यम से ऐसे लोगों को सबक सिखाएंगे।

Next Story

विविध