Begin typing your search above and press return to search.
समाज

तमिलनाडु में कुंवारे रह गए 40 हजार ब्राह्मण युवक, अब यूपी-बिहार में तलाश करेंगे दुल्हन

Janjwar Desk
17 Nov 2021 2:44 PM GMT
तमिलनाडु में कुंवारे रह गए 40 हजार ब्राह्मण युवक, अब यूपी-बिहार में तलाश करेंगे दुल्हन
x

(तमिलनाडु में 40000 ब्राह्मण युवक कुंवारे रह गए हैं) प्रतीकात्मक तस्वीर

तमिलनाडु स्थित ब्राह्मण संघ ने उत्तर प्रदेश और बिहार में एक ही समुदाय से संबंधित उपयुक्त मैचों की तलाश के लिए एक विशेष अभियान शुरू किया है।

जनज्वार। तमिलनाडु (Tamilanadu) में 40,000 से अधिक ब्राह्मण युवाओं (Brahmin youths) के लिए राज्य के भीतर दुल्हन ढूंढना मुश्किल हो रहा है। अब तमिलनाडु स्थित ब्राह्मण संघ (Brahmin Sangh) ने उत्तर प्रदेश और बिहार (Bihar) में एक ही समुदाय से संबंधित उपयुक्त मैचों की तलाश के लिए एक विशेष अभियान शुरू किया है।

न्यूज़ एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, तमिलनाडु ब्राह्मण एसोसिएशन (थम्ब्रास) के अध्यक्ष एन नारायणन (N Narayanan) ने एसोसिएशन की मासिक तमिल पत्रिका के नवंबर अंक में प्रकाशित एक खुले पत्र में कहा, "हमने अपने संगम की ओर से एक विशेष आंदोलन शुरू किया है।"

नारायणन ने कहा कि 30-40 आयु वर्ग के लगभग 40,000 से अधिक तमिल ब्राह्मण पुरुष शादी नहीं कर सके क्योंकि वे तमिलनाडु के भीतर वे अपने लिए दुल्हन नहीं ढूंढ पा रहे हैं। बॉलपार्क का आंकड़ा देते हुए उन्होंने कहा, "अगर विवाह योग्य आयु वर्ग में 10 ब्राह्मण लड़के हैं, तो तमिलनाडु में विवाह योग्य आयु वर्ग में केवल छह लड़कियां उपलब्ध हैं।"

एसोसिएशन प्रमुख ने अपने पत्र में कहा कि इस पहल को आगे बढ़ाने के लिए दिल्ली, लखनऊ और पटना में समन्वयकों की नियुक्ति की जाएगी। इस बारे में पूछे जाने पर नारायणन ने कहा कि जो व्यक्ति हिंदी में पढ़, लिख और बोल सकता है, उसे यहां संघ के मुख्यालय में समन्वय की भूमिका निभाने के लिए नियुक्त किया जाएगा।

थंब्रास प्रमुख ने न्यूज एजेंसी पीटीआई को बताया कि वह लखनऊ और पटना के लोगों के संपर्क में हैं और इस पहल को अमल में लाया जा सकता है। उन्होंने कहा, "मैंने इस संबंध में काम शुरू कर दिया है।" जहां कई ब्राह्मण लोगों ने इस कदम का स्वागत किया, वहीं समुदाय के भीतर से अन्य विचार भी सामने आए।

एक शिक्षाविद्, एम परमेश्वरन ने कहा, "हालांकि विवाह योग्य आयु वर्ग में पर्याप्त संख्या में तमिल ब्राह्मण लड़कियां उपलब्ध नहीं हैं, लेकिन लड़कों को दुल्हन नहीं मिल पाने का यही एकमात्र कारण नहीं है।"

उन्होंने आश्चर्य व्यक्त किया कि भावी दूल्हों के माता-पिता शादियों में 'धूमधाम और प्रदर्शन' की उम्मीद क्यों करते हैं। उन्होंने पूछा, "लड़कों के माता-पिता क्यों चाहते हैं कि शादियां आलीशान मैरिज हॉल में हों? उन्हें साधारण तरीके से शादी करने से क्या रोकता है? मंदिर या घर में क्यों नहीं?

परमेश्वरन ने कहा कि लड़की के परिवार को शादी का पूरा खर्च उठाना पड़ता है और यह तमिल ब्राह्मण समुदाय का अभिशाप है। उन्होंने कहा, "महंगी शादियां एक स्टेटस सिंबल बन गई हैं। यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। समुदाय को प्रगति को चुनना चाहिए।"

उन्होंने कहा कि आभूषण, मैरिज हॉल का किराया, भोजन और उपहारों पर खर्च इन दिनों आसानी से कम से कम 12-15 लाख रुपये हो जाएगा।

दुल्हन की तलाश में एक युवक अजय ने कहा, "अब तमिल-तेलुगु ब्राह्मण विवाह या कन्नड़ भाषी माधवों और तमिल भाषी स्मार्तों के बीच शादियों को देखना असामान्य नहीं है। कई दशक पहले ऐसा कुछ अकल्पनीय था।" उन्होंने कहा, "पहले से ही, हमने उत्तर भारतीय और तमिल ब्राह्मणों के बीच अरेंज मैरिज देखी है।"

माधव ब्राह्मण एक वैष्णव संप्रदाय और श्री माधवाचार्य के अनुयायी हैं। तमिलनाडु में 'अय्यर' के रूप में भी जाने जाने वाले स्मार्टस सभी देवताओं की पूजा स्वीकार करते हैं और श्री आदि शंकर के अनुयायी हैं।

नाम न जाहिर करने की शर्त पर एक वैष्णव तमिल ब्राह्मण ने कहा, "साल पहले, अयंगर समुदाय में थेंकलाई और वडकलाई संप्रदायों के बीच विवाह भी असंभव था। आज, यह हो रहा है और एसोसिएशन के इस कदम का स्वागत है।"

Next Story

विविध