Begin typing your search above and press return to search.
विमर्श

WhatsApp Privacy: व्हाट्सएप चलाने वालों के लिए जरूरी खबर, ये तरीका जान गए तो कोई आपकी सीक्रेट भी नहीं जानेगा और फ्रॉड से भी बच जाएंगे

Janjwar Desk
6 Oct 2022 7:22 AM GMT
WhatsApp Privacy: व्हाट्सएप चलाने वालों के लिए जरूरी खबर, ये तरीका जान गए तो कोई आपकी सीक्रेट भी नहीं जानेगा और फ्रॉड से भी बच जाएंगे
x

WhatsApp Privacy: व्हाट्सएप चलाने वालों के लिए जरूरी खबर, ये तरीका जान गए तो कोई आपकी सीक्रेट भी नहीं जानेगा और फ्रॉड से भी बच जाएंगे

WhatsApp Privacy: व्हाट्सएप का इस्तेमाल लगभग स्मार्टफोन रखने वाला हर कोई कर रहा है। लेकिन हमारी जरा सी गलतियों की वजह से आसानी से हमारी सीक्रेट जानकारी के साथ हमारी हर एक्टिविटी पर कोई नजर रख लेता है।

मोना सिंह की रिपोर्ट

WhatsApp Privacy: व्हाट्सएप का इस्तेमाल लगभग स्मार्टफोन रखने वाला हर कोई कर रहा है। लेकिन हमारी जरा सी गलतियों की वजह से आसानी से हमारी सीक्रेट जानकारी के साथ हमारी हर एक्टिविटी पर कोई नजर रख लेता है। हम कब ऑनलाइन थे। कब कौन सी फोटो अपडेट की। इसके साथ ही ना जाने कितनी जानकारी। कई बार ठग हमें मैसेज भेजकर शिकार भी बना लेते हैं। तो कई बार हमारी चैट या भेजी हुई फोटो को सेव कर लोग उसका मिसयूज कर लेते हैं। ऐसे में ये जानना जरूरी है कि कैसे हम सामने वाले को फोटो भेजकर दिखा भी दें और ऑटोमेटिक डिलीट भी कर दें ताकि वो उसे सेव नहीं कर सके। ऐसे तमाम तरीके हैं जिनकी मदद से आप सेफ रह सकते हैं। ब्लैकमेल करने वालों से बच सकते हैं। आइए जानते हैं व्हाट्सएप के ऐसे ही फीचर्स के बारे में जिनका इस्तेमाल करके साइबर क्राइम से बचा जा सकता है।

टू स्टेप वेरीफिकेशन

व्हाट्सएप पर टू स्टेप वेरिफिकेशन का फीचर उपलब्ध है। इस वेरिफिकेशन से व्हाट्सएप अकाउंट को सिक्योरिटी मिलती है। इसे इनेबल करने के लिए 6 डिजिट का पिन देना पड़ता है। यह मुख्य रूप से तब काम आता है जब सिम कार्ड चोरी हो जाता है। या फोन कभी किसी से बदल जाए तो भी इसके इस्तेमाल से व्हाट्सएप के गलत इस्तेमाल से बचा जा कता है। असल में कई बार फोन किसी दोस्त के साथ बदल जाता है तो आपके व्हाट्सएप की अहम जानकारी कोई आसानी से देख नहीं सके।

डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर

व्हाट्सएप पर डिसअपीयरिंग मैसेज की सुविधा भी उपलब्ध है। इसे ऑन करने पर 24 घंटे के अंदर किए गए मैसेजे और चैट अपनेआप डिलीट यानी गायब हो जाते हैं। इसके जरिए दोनों यूजर्स की चैट से मैसेजेस गायब हो जाते हैं। यानी दोनों लोगों की चैट 24 घंटे बाद खुद से डिलीट हो जाएंगे।

विजिबिलिटी ऑफ प्रोफाइल पिक्चर

व्हाट्सएप पर यूजर्स की प्रोफाइल फोटो, लास्ट सीन, ऑनलाइन स्टेटस, अबाउट स्टेटस आदि जानकारी के लिए फीचर दिया गया है। इन चीजों से यूजर्स खुद तय कर सकते हैं कि वे इनमें से कौन-कौन सी जानकारियों को किसे देखने के लिए रख सकते हैं। इसमें ओन्ली मी (Only Me),EveryOne, Contacts आदि ऑप्शन मिलते हैं। अगर आपने ओन्ली मी का ऑप्शन चुना है तो उससे सिर्फ आप ही डिटेल देख सकते हैं। आप कब ऑनलाइन थे और कब नहीं, इस बारे दूसरा कोई जान नहीं सकेगा। अगर आपने कॉन्टैक्ट्स का ऑप्शन चुना है तो सिर्फ वही आपकी डिटेल देख सकेंगे जिनका नंबर आपके फोन में सेव है।

ऑनलाइन सीन को कंट्रोल करना

जब यूजर ऑनलाइन होता है, तो उसे कौन देख सकता है और कौन नहीं। इसके लिए भी ऑप्शन है। जिससे यूजर तय कर सकता है कि उसे कौन देख सकता है और कौन नहीं। इस ऑप्शन पर क्लिक करने पर ऑनलाइन होते हुए भी यूजर ऑनलाइन नहीं दिखाई देगा।

डिसअपीयरिंग इमेज और वीडियो

व्हाट्सएप पर फोटो और वीडियो के लिए भी डिसअपीयरिंग फीचर हैं। इसे वन टाइम सी (One Time See) के नाम से जाना जाता है। किसी यूजर को फोटो और वीडियो भेजते समय वन टाइम सी यानी 1 लिखे हुए पर क्लिक कर भेजने पर सामने वाले यूजर के फोटो और वीडियो देखने के बाद वह खुद डिसअपीयर्ड हो जाएगी। और सामने वाला यूजर उसे दोबारा नहीं देख सकेगा। इस तरह उस फोटो या वीडियो को वो देख तो लेगा लेकिन डाउनलोड नहीं कर पाएगा।

ना करें संवेदनशील जानकारी शेयर

व्हाट्सएप मैसेजिंग के जरिए पता, फोन नंबर ,पासवर्ड, क्रेडिट और डेबिट कार्ड नंबर और अपनी अकाउंट डिटेल भूल कर भी साझा ना करें, यह बहुत खतरनाक साबित हो सकता है। कई बार किसी खास को भेजने के बाद भी मैसेज डिलीट करना भूल जाते हैं ऐसे में अगर फोन गलत हाथ में पहुंच जाए तो उसी डिटेल से बैंक फ्रॉड हो जाता है। इसके अलावा किसी अश्लील फोटो या वीडियो खासकर चाइल्ड पोर्नोग्राफी को भेजना कानूनी जुर्म है। इसलिए इन बातों का भी ध्यान रखें।

ऑफिशियल साइट से ही डाउनलोड करें व्हाट्सएप

फोन पर व्हाट्सएप डाउनलोड करने के लिए ऑफिशियल साइट का इस्तेमाल करें। इसे एप्पल एप स्टोर या गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करें। डेस्कटॉप पर डाउनलोड करने के लिए https//www.whatsapp.com/download लिंक पर क्लिक करके ही डाउनलोड करें।

किसी भी लिंक पर कभी क्लिक ना करें

इस समय व्हाट्सएप पर फ्रॉड और स्कैम के केस काफी बढ़ रहे हैं। ऐसे में कभी-कभी यूजर के जानने वाले भी जाने अनजाने ऐसे लिंक फॉरवर्ड करते रहते हैं। इस तरह के लिंक पर क्लिक करते ही यूज़र के सेलफोन से सारी जानकारियां मालवेयर यानी किसी वायरस से प्रभावित वेबसाइट्स पर पहुंच जाती हैं और यूजर का अकाउंट हैक हो सकता है। और पैसा भी निकाला जा सकता है। व्हाट्सएप पर इस तरह के कोई मैसेज लिंक के साथ आता है तो उस पर कभी क्लिक ना करें। इससे आप फ्रॉड के शिकार भी हो सकते हैं। आजकल खासकर बिजली बिल जमा नहीं होने के मैसेज या फिर घर बैठे हजारों या लाखों रुपये कमाने का लालच देकर भी ठगी की जा रही है। ऐसे में आप मैसेज पढकर उसे इग्नोर कर दें। इसी में फायद है वरना भारी नुकसान उठाना पड सकता है।

ब्लॉक और रिपोर्ट

अगर यूजर के व्हाट्सएप अकाउंट पर कोई फालतू, स्पैम या अभद्रता पूर्ण मैसेज करके परेशान कर रहा हो तो यूजर उसे ब्लॉक या अकाउंट को रिपोर्ट कर सकता है। ऐसा करने से व्हाट्सएप पर अकाउंट सिक्योर रहता है और यूजर को कोई बेवजह तंग नहीं कर पाता। इसके साथ ही सिक्योरिटी नोटिफिकेशन को इनेबल करना भी जरूरी है।

इसके लिए व्हाट्सएप सेटिंग्स में जाकर अकाउंट ऑप्शन पर क्लिक करें। यहां सिक्योरिटी का ऑप्शन आएगा इस पर टाइप करें फिर सिक्योरिटी नोटिफिकेशन ऑप्शन को ऑन कर दें। यह नोटिफिकेशन व्हाट्सएप यूजर्स को उनका अकाउंट सिक्योरिटी कोड चेंज होने पर नोटिफाई कर देता है।

एप लॉक का प्रयोग करें

अगर गलती से फोन किसी जान पहचान वाले या दोस्त के यहां पर रह जाता है तो ऐसे में वह व्यक्ति आपके फोन से पर्सनल व्हाट्सएप चैट भी आसानी से पढ़ सकता है। इसे रोकने के लिए गूगल प्ले से कोई भी ऐप लॉक इंस्टॉल कर सकते हैं। चाहे तो 360 सिक्योरिटी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक एंटीवायरस के साथ-साथ एक एप लॉकर भी है। इससे व्हाट्सएप चैटिंग के साथ-साथ फोन की अन्य एप्लीकेशन भी सुरक्षित रहती है।

फोन खोने पर डीएक्टिवेट करें अकाउंट

अगर आपका स्मार्टफोन जिसमें व्हाट्सएप अकाउंट लॉगिन है किसी भी तरह से खो जाता है या गिर जाता है, तो इसके लिए आपको नेटवर्क प्रोवाइडर की मदद से सिम लॉक करानी होगी। इसके अलावा उसी फोन नंबर को फिर से इशू कराकर तुरंत उस पर व्हाट्सएप अकाउंट लॉगिन करें। ऐसा करने पर खो चुके फोन का व्हाट्सएप इस्तेमाल करने से रोका जा सकता है। और बार-बार ऐसा करने पर व्हाट्सएप अकाउंट निष्क्रिय हो जाएगा।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story