दुनिया

भारत पर भड़का पाकिस्तान, श्रीनगर से शारजाह की फ्लाइट पर अपने एयरस्पेस से उड़ान पर लगाई रोक

Janjwar Desk
3 Nov 2021 9:26 AM GMT
भारत पर भड़का पाकिस्तान, श्रीनगर से शारजाह की फ्लाइट पर अपने एयरस्पेस से उड़ान पर लगाई रोक
x
फ्लाइट में पैसेंजर की मौत से हड़कंप
कश्मीर से सीधे शारजाह के लिए फ्लाइट होने की वजह से पाकिस्तान भड़का हुआ है। उसने इससे पहले भी कश्मीर से उड़ने वाली अंतर्राष्ट्रीय उड़ान को अपना एयरस्पेस इस्तेमाल करने से रोक दिया था।

नई दिल्ली। भारत और पाकिस्तान ( India-Pakistan ) के बीच एक बार फिर तनातनी बढ़ने के आसार हैं। इस बार विवाद का मुद्दा आतंकी घुसपैठ व हमला न होकर एयरस्पेस ( Airspace ) का उपयोग है। पाकिस्तान इतना बौखला गया है कि उसने श्रीनगर से शारजाह ( Srinagar to Sharjah ) के बीच शुरू हुई फ्लाइट के उड़ान भरने पर रोक लगा दी है। पाकिस्तान ने साफ कर दिया है कि वो बिना इजाजत के अपने एयरस्पेस का यूज किसी भी कीमत पर नहीं करने देगा।

पाकिस्तान ने मंगलवार को श्रीनगर से शारजाह जा रही फ्लाइट को अपना एयरस्पेस का इस्तेमाल करने से रोक दिया, जिसके बाद फ्लाइट को घूमकर शारजाह जाना पड़ा। दरअसल, कश्मीर से सीधे शारजाह के लिए फ्लाइट होने की वजह से पाकिस्तान भड़का हुआ है। उसने इससे पहले भी कश्मीर से उड़ने वाली अंतर्राष्ट्रीय उड़ान ( international flight ) को अपना एयरस्पेस इस्तेमाल करने से रोक दिया था।

Also read : इस बार राजभर करेंगे योगी आदित्यनाथ का सियासी हिसाब, जेल में मुख्तार अंसारी से की मुलाकात

फारूक अब्दुल्ला ने बताया दुर्भाग्यपूर्ण

पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान की ओर से एयरस्पेस का इस्तेमाल नहीं करने देने पर जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने इसे दुर्भाग्यपूर्ण बताया है। पूर्व मुख्यमंत्री ट्विट कर बताया है कि यह बेहद ही दुर्भाग्यपूर्ण है। 2009-10 में भी श्रीनगर से दुबई जाने वाली एयर इंडिया एक्सप्रेस के साथ पाकिस्तान ने ऐसा ही किया था। मुझे उम्मीद थी कि गो फर्स्ट एयर के विमान को एयरस्पेस के इस्तेमाल की मंजूरी देना रिश्तों में सुधार के संकेत थे लेकिन अफसोस ऐसा नहीं होना था।

Also Read : Cyber City Crime News : पत्नी से हुई लड़ाई तो गुरुग्राम में 4 साल के मासूम को फूफा ने गुस्से में पेट्रोल डालकर जिंदा जलाया

भारत ने पाकिस्तान से नहीं ली परमिशन

पाकिस्तान में इस बात का दावा किया जा रहा है कि भारत की ओर से पाकिस्तानी एयरस्पेस में प्रवेश करने की इजाजत अभी नहीं ली गई है। पाकिस्तान के पूर्व राजदूत अब्दुल बासित ने इस मामले में इमरान सरकार को घेरा था। उन्होंने अपने यू्ट्यूब चैनल पर बात करते हुए कहा था कि गो एयरलाइन ने पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल किया। ये तो सिर्फ पाकिस्तानी हुकूमत ही बता सकती है कि हमने भारतीय एयरलाइन्स को ये परमिशन क्यों दी? जहां तक मुझे पता है, श्रीनगर या जम्मू-कश्मीर से कोई फ्लाइट ऑपरेट नहीं होती है। हालांकि, हज के मौके पर श्रीनगर से स्पेशल फ्लाइट्स चलती हैं क्योंकि कश्मीर के लोग हमारे भाई-बहन हैं। इसलिए पाकिस्तानी सरकार हज के मौके पर इन फ्लाइट्स को अनुमति दे देती है।

Also Read : अंधविश्वास : केरल में मां-बाप कराते रहे जादू-टोना, इलाज के बिना 11 साल की फातिमा की बुखार से हो गई मौत

बता दें कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने 23 अक्टूबर को श्रीनगर-शारजाह फ्लाइट को हरी झंडी दिखाई थी। ये फ्लाइट गो फर्स्ट एयर ने शुरू की है। गो फर्स्ट ने श्रीनगर से शारजाह तक सीधी अंतरराष्ट्रीय उड़ान और अंतरराष्ट्रीय कार्गो संचालन शुरू करने वाली पहली एयरलाइन है। गो फर्स्ट श्रीनगर और शारजाह के बीच एक सप्ताह में चार फ्लाइट्स का संचालन करेगी। एयरलाइन ने अपने एक बयान में कहा था कि शारजाह के लिए सीधे उड़ान शुरू होने से श्रीनगर और यूएई के बीच व्यापार और पर्यटन को बढ़ावा भी मिलेगा।

Next Story

विविध