दुनिया

Canada News : लगातार बढ़ रही हिंदी भाषी बोलने वालों की संख्या, पंजाबी भाषा चौथे नंबर पर

Janjwar Desk
19 Aug 2022 1:57 PM GMT
Canada News : लगातार बढ़ रही हिंदी भाषी बोलने वालों की संख्या, पंजाबी भाषा चौथे नंबर पर
x
स्टैटिस्टिक्स कनाडा की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार कनाडा में भारतीय भाषा बोलने वालों की संख्या में वृद्धि हुई है। बुधवार को यह रिपोर्ट सामने आई और इसके अनुसार कनाडा में पंजाबी चौथी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है...

Canada News : स्टैटिस्टिक्स कनाडा ( Canada News ) की तरफ से जारी आंकड़ों के अनुसार कनाडा ( Canada News ) में भारतीय भाषा बोलने वालों की संख्या में वृद्धि हुई है। बुधवार ( 17 अगस्त 2022 ) को यह रिपोर्ट सामने आई और जारी आंकड़ों के अनुसार कनाडा में पंजाबी ( Punjabi Language ) चौथी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है। इसके अलावा देश में हिंदी, मलयालम समेत कई भाषाएं बोलने वाले ( Indian language ) भी तेजी से बढ़ रहे हैं।

सबसे ज्यादा बोली जा रही मैंडरिन और पंजाबी

यह आंकड़े बताते हैं की कनाडा ( Canada News ) में बीते 5 सालों में पंजाबी भाषा ( Punjabi language ) में 49 फीसदी की बढ़त देखी गई है। देश की दो अपनी भाषाएं यानी अंग्रेजी ( English ) और फ्रेंच ( French ) के बाद सबसे ज्यादा मैंडरिन और पंजाबी ( Punjabi Language )बोली जा रही है। यहां करीब 5.3 लाख लोग मेडिसिन का इस्तेमाल करते हैं। वही पंजाबी बोलने वाले 5.2 लाख हैं।

कनाडा की जनसंख्या 5.2 प्रतिशत बढ़ी

बता दें कि आंकड़ों के लिहाज से भले ही पंजाबी चौथे स्थान पर हो, लेकिन 2016 से 2021 के बीच जहां मैंडेरिन 15 फीसदी की दर से बढ़ी है, जबकि पंजाबी ( Punjab Language ) के मामले में यह संख्या 49 प्रतिशत है। वहीं पोर्ट के अनुसार, इस अवधि में कनाडा की जनसंख्या 5.2 प्रतिशत बढ़ी है।

दक्षिण एशियाई भाषा बोलने वालों की संख्या बढ़ी

घरों में दक्षिण एशियाई ( South Asia ) भाषा बोलने वाले तेजी से बढ़े हैं। आंकड़े बताते हैं कि मलयालम बोलने वालों में 129 फीसदी, हिंदी में 66 फीसदी, पंजाबी ( Punjabi Language ) में 49 फीसदी और गुजराती ( Gujrati ) में 43 फीसदी इजाफा दर्ज किया गया है। बता दें कि कोरोनावायरस महामारी ( Coronavirus ) के दौरान भी कनाडा ( Canada News ) में इमीग्रेशन करने वालों का उत्साह बरकरार रहा था।

Next Story

विविध