Begin typing your search above and press return to search.
दुनिया

China Plane Crash: चीनी विमान को पायलटों ने जानबूझकर किया था क्रैश, 132 लोगों की गई थी जान, ऐसे हुआ खुलासा

Janjwar Desk
18 May 2022 4:50 AM GMT
China Plane Crash: चीनी विमान को पायलटों ने जानबूझकर किया था क्रैश, 132 लोगों की गई थी जान, ऐसे हुआ खुलासा
x
China Plane Crash: चीन (China) के दक्षिणी गुआंग्शी प्रांत (China's southern Guangxi province) में मार्च के महीने में दुर्घटनाग्रस्त हुआ चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस के विमान (China Eastern Airlines plane) को पायलटो ने जानबूझकर क्रैश किया था।

China Plane Crash: चीन (China) के दक्षिणी गुआंग्शी प्रांत (China's southern Guangxi province) में मार्च के महीने में दुर्घटनाग्रस्त हुआ चाइना ईस्टर्न एयरलाइंस के विमान (China Eastern Airlines plane) को पायलटो ने जानबूझकर क्रैश किया था। ब्लैक बॉक्स (black box) डेटा से पता चला है, चाइना ईस्टर्न जेट के विमान को जानबूझकर ऊंचाई से नीचे लाकर क्रैश कराया गया था।

Flightradar24 के अनुसार, बोइंग 737 विमान 132 यात्रियों को लेकर 29000 की गति से लगभग 700 मील प्रति घंटे की गति से उड़ रहा था। रिपोर्ट के अनुसार, इसी दौरान कॉकपिट में मौजूद किसी ने जानबूझकर विमान को नीचे लाकर क्रैश कराया और वो कुछ सेकेंड में ही चकनाचूर हो गया था। विमान में कोई जीवित नहीं बचा था। यह 28 वर्षों में मुख्य भूमि चीन की सबसे घातक विमानन आपदा थी।

मीडिया में आईं खबरों के अनुसार, विमान हादसे की शुरुआती जांच में कहा गया है कि मलबे में तब्दील विमान के ब्लैक बॉक्स के फ्लाइट डेटा का विश्लेषण किया गया। मलबे के बीच मिले ब्लैक बॉक्स फ्लाइट रिकॉर्डर के डेटा का विश्लेषण करने वाले अमेरिकी अधिकारियों ने कहा, कॉकपिट में मौजूद किसी ने जानबूझकर बोइंग 737 को अपने क्रैश करने के लिए मजबूर किया। अधिकारियों ने कहा, विमान के पायलटों ने तेजी से उतरने के दौरान हवाई यातायात नियंत्रकों और आसपास के विमानों के बार-बार कॉल का जवाब नहीं दिया था।

बता दें कि मार्च के महीने में कुमिंग से गुआंगझोऊ जा रहा बोइंग 737-800 विमान गुआंग्जी की पहाड़ियों में अचानक ऊंचाई से गिरने के बाद हादसे का शिकार हो गया था। इस प्लेन क्रैश में 123 यात्रियों और चालक दल के नौ सदस्यों की मौत हो गई थी। जिसे चीन में बीते तीन दशकों के दौरान एक बड़ा विमान हादसा बताया गया था।

गौरतलब है कि बोइंग 737-800 विमान कुमिंग से गुआंगझोऊ की यात्रा कर रहा था। लेकिन विमान गुआंग्जी की पहाड़ियों में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। विमान में सवार सभी यात्रियों की इस हादसे में मौत हो गई थी। यह चीन में पिछले तीन दशकों में सबसे बड़ा विमान हादसा था। इस विमान क्रैश का डरा देने वाला वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था। जिसमें विमान ऊंचाई पर से सीधे जमीन पर आता दिखाई दे रहा था।

Janjwar Desk

Janjwar Desk

    Next Story

    विविध