दुनिया

Chinese companies की पाक सरकार को चेतावनी, 300 अरब रुपए चुकाओ या अंधेरे में रहने के लिए रहो तैयार

Janjwar Desk
10 May 2022 10:16 AM GMT
Chinese companies की पाक सरकार को चेतावनी, 300 अरब रुपए चुकाओ या अंधेरे में रहने के लिए रहो तैयार
x

Chinese companies की पाक सरकार को चेतावनी, 300 अरब रुपए चुकाओ या अंधेरे में रहने के लिए रहो तैयार

चीनी कंपनियों ( Chinese companies ) ने शहबाज शरीफ सरकार से कहा कि 300 अरब नहीं चुकाए तो पाकिस्तान की बत्ती गुल कर देंगे।

Chinese Companies : पाकिस्तान पर अंधेरे में डूबने का खतरा मंडरा रहा है। ऐसा इसलिए कि चीनी कपंनियों ( Chinese Companies ) को पाकिस्तान सरकार ( Pakistan Government ) को चेतावनी दी है कि या तो 300 अरब रुपए चुकाओ या फिर अंधेरे में डूबने के लिए तैयार रहो। लगभग 2 दर्जन से अधिक चीनी फर्मों ने कहा कि पैसा न मिलने पर उन्हें इस महीने अपने बिजली संयंत्रों को बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा।

पिछले कुछ वर्षों से आर्थिक बदहाली से जूझ रहे पाकिस्तान सरकार ( Pakistan Government ) के लिए चीनी कंपनियों ( Chinese Companies ) की ये धमकी किसी बड़ी मुसीबत से कम नहीं है। पाकिस्तान में काम कर रही 2 दर्जन से अधिक चीनी फर्मों ने सोमवार को कहा कि उन्हें इस महीने अपने बिजली संयंत्रों को बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। इन चीनी कंपनियों का पाकिस्तान पर 300 अरब रुपए से अधिक का बकाया है। उन्होंने कहा कि अगर उनका भुगतान अग्रिम तौर पर नहीं किया जाता है तो वे बिजली संयंत्रों ( Electricity Crisis ) को बंद कर देंगे।

बता दें कि 30 चीनी कंपनियां चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे ( CPEC ) के अन्तर्गत पाकिस्तान में काम करती हैं। पाकिस्तान के ऊर्जा, संचार, रेलवे सहित अन्य क्षेत्रों में इनका दबदबा है। 9 अप्रैल को चीनी कंपनियों के साथ पाकिस्तान के योजना और विकास मंत्री अहसान इकबाल की अध्यक्षता में हुई बैठक में ये विषय उठा था। जब चीनी कंपनियों से इस मसले को उठाया तो पाकिस्तान के पास इसका जवाब नहीं था।

Chinese Companies : पाकिस्तान के चर्चित अखबार डॉन के मुताबिक चीनी अधिकारियों ने पाक मंत्री के साथ बैठक में जटिल वीजा प्रक्रियाओं, टैक्स आदि से संबंधित कई शिकायतें पाकिस्तानी मंत्री के सामने रखीं थीं। चीनी स्वतंत्र बिजली उत्पादकों ( IPP ) के लगभग 25 प्रतिनिधियों ने एक के बाद एक पाक मंत्री से बात की। इस दौरान उन्होंने अपना बकाया भुगतान न चुकाए जाने को लेकर शिकायत की और साथ ही चेतावनी दी कि अगर शीघ्र ही पैसे नहीं दिए जाते हैं तो वे कुछ ही दिनों में बिजली संयत्रों को बंद कर देंगे।

Next Story

विविध