Begin typing your search above and press return to search.
दुनिया

दक्षिण कोरिया में कुत्तों का मांस जल्द होगा बैन, होगी 5 वर्ष की सजा-भरना पड़ेगा 38000 डॉलर का जुर्माना

Janjwar Desk
27 Nov 2023 7:31 AM GMT
दक्षिण कोरिया में कुत्तों का मांस जल्द होगा बैन, होगी 5 वर्ष की सजा-भरना पड़ेगा 38000 डॉलर का जुर्माना
x
दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक एओल और उनकी पत्नी भी इस प्रथा के घुर विरोधी हैं। 17 नवम्बर को दक्षिण कोरिया सरकार के एक प्रवक्ता ने जानकारी दी कि सरकार जल्दी ही एक क़ानून के प्रारूप को तैयार करने जा रही है, जिसके तहत दक्षिण कोरिया में कुत्तों को मांस के लिए पालना, कुत्तों को मारना और इसके मांस का व्यापार प्रतिबंधित कर दिया जाएगा.....

महेंद्र पाण्डेय की टिप्पणी

South Korea is planning to ban the dog-meat despite the protests by dog farmers : दक्षिण कोरिया में परम्परागत तौर पर कुत्ते का मांस खाया जाता है, हालांकि अब युवा वर्ग में यह चलन बहुत कम हो गया है। पिछले अनेक वर्षों से दक्षिण कोरिया के अनेक पशु कल्याण संस्थान के साथ ही वैश्विक स्तर पर भी ऐसे संस्थान दक्षिण कोरिया सरकार से इस प्रथा को ख़त्म करने की मांग कर रहे थे। पिछले एक दशक के दौरान सरकार ने ऐसे कुछ प्रयास किये भी, पर मांस के लिए कुत्ता पालने वाले किसानों के भारी विरोध के कारण सरकार को अपने कदम खींचने पड़े थे।

वर्तमान में दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक एओल और उनकी पत्नी भी इस प्रथा के घुर विरोधी हैं। 17 नवम्बर को दक्षिण कोरिया सरकार के एक प्रवक्ता ने जानकारी दी कि सरकार जल्दी ही एक क़ानून के प्रारूप को तैयार करने जा रही है, जिसके तहत दक्षिण कोरिया में कुत्तों को मांस के लिए पालना, कुत्तों को मारना और इसके मांस का व्यापार प्रतिबंधित कर दिया जाएगा। इसके बाद इसे संसद में प्रस्तुत किया जाएगा और संसद द्वारा पारित होने के बाद यह कानून लागू हो जाएगा।

इस क़ानून के अनुसार कुत्ते को पालने वाले किसानों और इसके कारोबार से जुड़े व्यक्तियों को दूसरा कारोबार शुरू करने के लिए तीन वर्ष का समय दिया जाएगा, और यदि इन्हें दूसरा कारोबार करने के लिए आर्थिक मदद की जरूरत होगी तो वह सरकार मुहैया करायेगी, पर तीन वर्षों के बाद यदि कुत्ते के मांस का कारोबार करते किसी को पकड़ा गया तो उसे अधिकतम 5 वर्ष की सजा या 38000 डॉलर का जुर्माना भरना पड़ेगा। सरकारी आंकड़ो के अनुसार दक्षिण कोरिया में मांस के उद्देश्य से 1150 कुत्ता-फार्म हैं, 34 स्लॉटर हाउस हैं, 219 वितरक कम्पनियां हैं और इसे परोसने वाले 1600 रेस्टोरेंट हैं।

दक्षिण कोरिया के पशु अधिकारों से जुड़े संस्थानों ने सरकार की इस घोषणा का स्वागत किया है, इनके अनुसार उनके देश में पशु अधिकारों के लिए उठाया जाने वाला यह सबसे बड़ा कदम होगा। ह्यूमेन सोसाइटी इंटरनेशनल के अनुसार केवल मांस के लिए दक्षिण कोरिया में प्रतिवर्ष लगभग 10 लाख कुत्तों को मार दिया जाता है। कोरियाई एनिमल वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष चो ही क्युंग के अनुसार कोरिया में परम्परागत तौर पर आबादी का एक हिस्सा कुत्ते के मांस का सेवन करता था, पर अब युवा वर्ग इससे परहेज करने लगा है और इस परम्परा का विरोध भी करता है। गैलप कोरिया के सर्वेक्षण के अनुसार कोरिया की 64 प्रतिशत आबादी कुत्ते के मांस का विरोध करती है। इसी सर्वेक्षण के अनुसार केवल 8 प्रतिशत आबादी ने बताया कि उसने पिछले वर्ष कम से कम एक बार कुत्ते के मांस का सेवन किया है, जबकि वर्ष 2015 के सर्वेक्षण में 27 प्रतिशत लोगों ने यह दावा किया था।

जानवर अधिकार संस्थानों के समर्थन के बीच कुत्ते के मांस के कारोबार से जुड़े लोगों का विरोध भी बढ़ता जा रहा है। कोरियाई एसोसिएशन ऑफ़ एडिबल डॉग्स के प्रवक्ता के अनुसार उनके देश में इस व्यापार से जुडी एक बड़ी आबादी है, पर सरकारी आंकड़ों में इसे कम करके दिखाया जाता है। सरकारे आंकड़ों के अनुसार केवल 1150 कुत्ता-फार्म हैं, जबकि इनकी वास्तविक संख्या 3500 से भी अधिक है, जिसमें 15 लाख से अधिक कुत्ते पाले जाते हैं। इसी तरह सरकारी आंकड़ों में केवल 1600 रेस्टोरेंट ऐसे हैं जहां कुत्ते का मांस परोसा जाता है, जबकि इनकी वास्तविक संख्या 3000 से भी अधिक है।

कोरिया डॉग मीट फार्मर्स एसोसिएशन के प्रमुख जू यंग बांड तो सरकार के इस ऐलान से इतने नाराज हैं कि उन्होंने धमकी दे डाली है कि यदि सरकार ने ऐसा कोई क़ानून लागू किया तो फिर एसोसिएशन के सदस्य राजधानी सियोल की सडकों पर 20 लाख से अधिक कुत्ते खुला छोड़ जायेंगे। उन्होंने कहा कि कुत्ते का मांस खाना नशा या वैश्यावृत्ति जैसा कोई अपराध नहीं है और ना इसे खाने पर कोई नहीं खाने वाला प्रभावित होता है।

नवम्बर 2023 में केवल दक्षिण कोरिया ही कुत्तों के कारण समाचारों में नहीं रहा, बल्कि पूर्वी यूरोपीय देश माल्डोवा भी समाचारों में रहा। यह पूर्व सोवियत संघ का एक हिस्सा रहा है और यूक्रेन और रोमानिया के बीच स्थित है। पूरी तरह भूमि से घिरे इस देश की राजधानी चिसिनाऊ है। यूक्रेन के साथ ही माल्डोवा के भी यूरोपियन यूनियन में शामिल होने की कार्यवाही चल रही है।

इसी सन्दर्भ में कुछ दिनों पहले ऑस्ट्रिया और स्लोवेनिया के राष्ट्रपति चर्चा के लिए माल्डोवा के दौरे पर थे। माल्डोवा की राष्ट्रपति मेया सन्दू के साथ चर्चा के लिए ऑस्ट्रिया के राष्ट्रपति एलेग्जेंडर वां डेर बेल्लें जब राष्ट्रपति भवन के लॉन में घूम रहे थे तभी माल्डोवा की राष्ट्रपति के पालतू कुत्ते ने उन्हें काट लिया। यह अपनी तरह की अकेली ऐसी वैश्विक घटना है। ऑस्ट्रिया के राष्ट्रपति को कुत्तों से बहुत लगाव है और उन्हें काटने के बाद भी वे यात्रा की वापसी में उसे एक खिलौना भेंट करने गए।

Next Story

विविध