दुनिया

Hijab Row In Iran : महसा अमिनी की मौत पर बढ़ा बवाल, महिलाओं ने विरोध में काटे अपने बाल और जलाए हिजाब

Janjwar Desk
19 Sep 2022 6:00 AM GMT
Hijab Row In Iran : महसा अमिनी की मौत पर बढ़ा बवाल, महिलाओं ने विरोध में काटे अपने बाल और जलाए हिजाब
x

Hijab Row In Iran : महसा अमिनी की मौत पर बढ़ा बवाल, महिलाओं ने विरोध में काटे अपने बाल और जलाए हिजाब 

Hijab Row In Iran : हिजाब पहनने से इनकार के बाद एक युवती की पुलिस कस्टडी में मौत हो गई, इसके बाद ईरान की महिलाएं भड़की हुई है, यहां तक कि अपना विरोध दर्ज कराने के लिए महिलाएं हिजाब को जला रही हैं और कुछ महिलाएं तो अपने लंबे बाल भी काट रही है...

Hijab Row In Iran : ईरान में हिजाब मामले में महसा अमिनी की मौत के बाद अब बवाल मच गया है। अब यह मामला इतना आगे बढ़ गया है कि महसा अमिनी की मौत पर भड़की ईरानी महिलाओं ने विरोध जताना शुरू कर दिया है। हिजाब पहनने से इनकार के बाद एक युवती की पुलिस कस्टडी में मौत हो गई। इसके बाद ईरान की महिलाएं भड़की हुई है। यहां तक कि अपना विरोध दर्ज कराने के लिए महिलाएं हिजाब को जला रही हैं और कुछ महिलाएं तो अपने लंबे बाल भी काट रही है। उनका कहना है कि वे अपने गुस्से का इजहार इसी तरह से कर रही हैं और करेंगी।

महसा अमिनी की पुलिस कस्टडी में मौत का आरोप

बता दें कि ईरान में बीते दिनों 22 साल की युवती महसा अमिनी ने हिजाब पहनने से इनकार किया तो पुलिस ने उसे अरेस्ट कर लिया। पुलिस कस्टडी में ही उसकी संदिग्ध मौत के बाद ईरान में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए और महिला प्रदर्शनकारी सड़कों पर उतर आईं। इसी बीच अब कई महिलाओं ने अपने बाल काट दिए और हिजाब को भी जला दिया। इसकी कई तस्वीरें और वीडियोज भी सामने आए हैं।

महसा अमिनी की मौत पर महिलाओं का विरोध प्रदर्शन

बता दें कि ईरानी पत्रकार और कार्यकर्ता मसीह अलीनेजाद ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर महिलाओं के बाल काटते हुए वीडियो शेयर किया। साथ ही उन्होंने लिखा कि पुलिस द्वारा महसा अमिनी की हत्या के विरोध में ईरानी महिलाएं अपने बाल काटकर और हिजाब जलाकर अपना गुस्सा दिखा रही हैं।

ईरान में पर्दे की प्रथा का विरोध

भड़की महिअओं ने कहा कि सात साल की उम्र से हम अपने बालों को नहीं ढकेंगे तो हम स्कूल नहीं जा पाएंगे और ना ही नौकरी पा सकेंगे। हम इस लैंगिक रंगभेद शासन से तंग आ चुके हैं। इतना ही नहीं ईरानी पत्रकार ने तेहरान विश्वविद्यालय के कुछ वीडियो भी शेयर किए जिसमें दिख रहा है कि बड़ी संख्या में छात्राएं विरोध में शामिल हो रही हैं।

महसा अमिनी की मौत पर छात्रों का विरोध प्रदर्शन

एक अन्य ट्वीट में ईरानी पत्रकार ने तेहरान विश्वविद्यालय के वीडियो को साझा किया। उन्होंने लिखा कि पुलिस कस्टडी में हुई महसा अमिनी की हत्या के विरोध में सैकड़ों छात्र विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए। साथ ही उन्होंने कहा कि ये सभी महसा अमिनी की मौत से काफी दुखी हैं। अलीनेजाद ने एक और ट्वीट में कहा कि कल सुरक्षा बलों ने साघेज शहर में प्रदर्शनकारियों पर गोलियां चलाईं, लेकिन अब तेहरान भी इस विरोध में शामिल हो गया है।

Next Story

विविध