दुनिया

Russia Ukraine War: यूक्रेन के मुकाबले महाबलशाली है रूस, जानिए कितनी है किसकी ताकत?

Janjwar Desk
24 Feb 2022 12:32 PM GMT
Russia Ukraine War: यूक्रेन के मुकाबले महाबलशाली है रूस, जानिए कितनी है किसकी ताकत?
x
रूस दुनिया में तीसरा ऐसा देश है जो रक्षा बजट में बहुत ज्यादा खर्च करता है। रूस हर साल 11.56 लाख करोड़ रुपए रक्षा पर खर्च करता है जबकि यूक्रेन सिर्फ 89,113 करोड़ रुपये ही रक्षा पर खर्च करता है...

Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच जंग (Russia Ukraine War) शुरू हो चुकी है. रूस एक-एक कर यूक्रेन के सैन्य ठिकानों पर हमले कर रहा है। रूस और यूक्रेन के बीच जंग लगातार तेज होती जा रही है। रूस ने मिसाइल से हमला कर यूक्रेन का एयरबेस और सैन्य अड्डा तबाह कर दिया है। वहीं यूक्रेन भी इसका जवाब दे रहा है। इस वक्त यह जानना बेहद जरूरी है कि आखिर रूस और यूक्रेन की सैन्य ताकत कितनी है। दोनों देशों के बीच जारी युद्ध में यूक्रेन कितनी देर टिक सकेगा?

रूस के सामने कहां टिकता है यूक्रेन?

दोनों देशों के बीच सैन्य क्षमता की बात करें दो इसमें काफी अंतर देखने को मिलता है। ग्लोबलफायर पावर डॉट कॉम के अनुसार पावर इंडेक्स की सूची में रूस दुनिया के 140 देशों की सूची में दूसरे स्थान पर आता है। जबकि, यूक्रेन 22 नबंर पर है। अगर बात आबादी की करें तो 14.23 करोड़ की आबादी के साथ रूस 9वें और 4.37 करोड़ की आबादी के साथ यूक्रेन 34वें स्थान पर है।

दुनिया की सबसे उन्नत एंटी मिसाइल सिस्टम

रूस के पास दुनिया का सबसे उन्नत एंटी मिसाइल सिस्टम एस 400 (S 400) मौजूद है। S-400 के लॉन्चर से 3 सेकंड में 2 मिसाइलें छोड़ी जा सकती हैं। इससे छूटी मिसाइलें 5 किलोमीटर प्रति सेकंड की रफ्तार से छूटती है और 35 किलोमीटर की ऊंचाई तक वार कर सकती हैं।

सैनिकों की संख्या में बड़ा अंतर

रूस और यूक्रेन के सैनिकों की संख्या की बात करें तो इसमें भी बड़ा अंतर देखने को मिलता है। सैन्य ताकत (सैनिकों की संख्या) के मामले में रूस के पास सक्रिय सैनिक 8.50 लाख हैं जबकि यूक्रेन के पास 2 लाख ही हैं। हालांकि दोनों ही देशों के पास रिजर्व सैन्य बल बराबर है। इनकी संख्या करीब 2.50 लाख है। अगर बात पैरामिलिट्री की करें तो रूस से पास इसकी संख्या करीब 2.50 लाख है तो वहीं यूक्रेन के पास सिर्फ 50 हजार ही है।

हवाई हमले की स्थिति में यूक्रेन की सेना रूस के सामने कहीं नहीं टिक पाती है। दोनों देशों के बीच काफी अंतर देखने को मिलता है। ग्लोबलफायर पावर डॉट कॉम की रिपोर्ट के मुताबिक रूस एयरफोर्स के मामले में पूरी दुनिया में दूसरे स्थान पर है। एयरक्राफ्ट की बात करें तो रूस के पास 4173 एयरक्राफ्ट हैं यूक्रेन के पास 318 एयरक्राफ्ट हैं। वहीं रूस के 772 फाइटर जेट के मुकाबले यूक्रेन के पास सिर्फ 69 फाइटर जेट्स हैं। वहीं रूस के पास 1543 हेलिकॉप्टर्स हैं जबकि यूक्रेन के पास 112 हेलिकॉप्टर्स हैं। रूस के पास पूरे देश में करीब 1218 एयरपोर्ट्स (Airports) हैं जबकि यूक्रेन के पास सिर्फ 187 ही हैं।

जमीनी हमले में भी रूस बहुत आगे

रूस और यूक्रेन के बीच जमीनी ताकत की बात करें तो यूक्रेन काफी पीछे नजर आता है। रूस पूरी दुनिया में टैंक के मामले में पहले नंबर है। उसके पास 12,420 टैंक्स हैं, जबकि यूक्रेन टैंक्स के पास सिर्फ 2596 टैंक्स हैं। रूस 30,122 बख्तरबंद वाहनों के साथ दुनिया में तीसरे नंबर पर है। वहीं यूक्रेन के पास 12,303 बख्तरबंद वाहन हैं।

विश्व की दूसरी सबसे बड़ी नौसेना

रूस के पास दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी नौसेना है। उसके बेड़े में 605 फ्लीट शामिल हैं। वहीं यूक्रेन के पास इसकी संख्या महज 38 है। रूस के पास एक एयरक्राफ्ट करियर है, जबकि यूक्रेन के पास एक भी नहीं हैं। सबमरीन (Submarine) की बात करें तो रूस के पास इसकी संख्या 70 है जबकि यूक्रेन के पास एक भी सबमरीन मौजूद नहीं है।

रक्षा बजट में रूस तीसरा बड़ा देश

रूस रक्षा बजट पर हर साल भारी भरकम खर्चा करता है। रूस दुनिया में तीसरा ऐसा देश है जो रक्षा बजट में बहुत ज्यादा खर्च करता है। रूस हर साल 11.56 लाख करोड़ रुपए रक्षा पर खर्च करता है जबकि यूक्रेन सिर्फ 89,113 करोड़ रुपये ही रक्षा पर खर्च करता है।

Next Story