गोवा में डायरेक्ट भर्ती पर लगा ग्रहण, सीएम का ऐलान, उन्हीं को मिलेगी सरकारी नौकरी जिनके पास होगा काम का अनुभव

Government Job latest News : गोवा के सीएम का कहना है कि अब वह समय नहीं रहा जब लोग सोचते थे कि पढ़ाई पूरी करने पर बिना अनुभव के सरकारी नौकरी मिल जाएगी।

Update: 2022-11-09 10:07 GMT

गोवा में मेरिट पर डायरेक्ट भर्ती खत्म, सीएम का ऐलान, उन्हीं को मिलेगी सरकारी नौकरी जिनके पास होगा काम का अनुभव

Government Job latest News : गोवा सरकार ने योग्य युवाओं को सरकारी नौकरी ( Government Jobs ) की लाइन से बाहर निकालने का नायाब तरीका ढूंढ निकाला है। सीएम प्रमोद सावंत ( Pramod Sawant ) ने सरकारी नौकरी के लिए नई नीति का ऐलान करते हुए कहा कि अब प्रदेश में सरकारी नौकरी उन्हीं लोगों को मिलेगी जिनके पास काम का अनुभव ( Work Experience ) होगा। बिना अनुभव वाले योग्य उम्मीदवार गोवा में सरकारी नौकरी ( Goa Govt Job) की उम्मीद न करें।

चौंकाने वाली बात यह है कि बिना अनुभव वाले प्रत्याशी अब नौकरी के लिए आवेदन भी नहीं कर पाएंगे। सीएम प्रमोद सावंत ने कहा कि गोवा सरकारी विभागों में भर्ती के लिए एक साल का कार्य अनुभव "अनिवार्य" बनाया जाएगा। यानि सरकारी नौकरी ( Govt Jobs ) के लिए नए उम्मीदवारों को सीधे सरकारी सेवा में नहीं लिया जाएगा। अब सरकारी नौकरियों के लिए आवेदन करने से उम्मीदवारों को पहले निजी क्षेत्र में काम कर अनुभव प्राप्त करना होगा। यह अनुभव एक साल का होना चाहिए। इसके पीछे सीएम का तर्क है कि सरकार को कुशल कर्मचारी नियुक्त करने में मदद मिलेगी।

सीएम प्रमोद सावंत ने कहा कि अनुभवी और योग्य कर्मचारियों का चयन सुनिश्चित करने के लिए भर्ती नियमों (आरआर) में जरूरी संशोधन किए जाएंगे। उन्होंने यह भी कहा कि भविष्य में कर्मचारी चयन आयोग ( Staff Sellection commission ) के माध्यम से भर्ती अनिवार्य की जाएगी। अब वह समय नहीं रहा जब लोग सोचते थे कि पढ़ाई पूरी करने पर बिना अनुभव के सरकारी नौकरी मिल जाएगी। गोवा के सीएम ने कहा कि कार्य अनुभव को जरूरी करने के साथ प्रदेश सरकार बेहतर मानव संसाधन विकसित करने की दिशा में भी काम कर रही है। 

बता दें कि गोवा सरकार ( Goa Government ) के इस ऐलान से अब सरकारी नौकरी पाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। पहले स्टूडेंट्स सरकारी नौकरी के लिए परीक्षा की तैयारी करते थे। परीक्षा में पास होने के बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और इंटरव्यू की प्रक्रिया पूरी की जाती थी लेकिन अब इन सब में एक और योग्यता को जोड़ दिया गया है। ऐसे में युवाओं के लिए सरकारी नौकरी पाना और कठिन हो गया है। अभी ये नियम फिलहाल लागू नहीं है, लेकिन बहुत जल्द इस पर अमल होने वाला है। 

 

Tags:    

Similar News