Odisha News : दूषित पानी पीने से 6 लोगों की मौत, अन्य 71 अस्पताल में भर्ती, विधानसभा में उठा मुद्दा

Odisha News : ओडिशा (Odisha) के रायगढ़ा जिले में कई गांवों में खुले जल स्रोतों से दूषित पानी पीने के कारण डायरिया से कम से कम 6 लोगों की मौत हो गई और अन्य 71 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है...

Update: 2022-07-18 14:44 GMT

Odisha News : दूषित पानी पीने से 6 लोगों की मौत, अन्य 71 अस्पताल में भर्ती, विधानसभा में उठा मुद्दा

Odisha News : ओडिशा (Odisha) के रायगढ़ा जिले में कई गांवों में खुले जल स्रोतों से दूषित पानी पीने के कारण डायरिया से कम से कम 6 लोगों की मौत हो गई और अन्य 71 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इस घटना को लेकर ओडिशा विधानसभा में बीते शनिवार को जमकर हंगामा भी हुआ। विपक्षी दल कांग्रेस ने मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से बयान देने की मांग की है। दरअसल, पिछले दिनों में काशीपुर ब्लॉक के अलग-अलग गांव में दूषित जल पीने से लोगों की मौत होने की खबरें सामने आई है। इन गांवों का 11 डॉक्टरों के एक दल ने दौरा किया और पानी और ब्लड के सैंपल जमा किए और उसे जांच के लिए भेजा है।

दूषित जल पीने से पहली मौत मलीगुड़ा गांव में हुई

अधिकारियों ने बताया कि दूषित जल पीने से बीमारी की पहली सूचना मलीगुड़ा गांव से आई और बाद में दुदुकाबहाल, टिकरी, गोबरीघाटी, राउतघाटी और जलखुरा से भी ऐसी सूचनाएं सामने आईं। उन्होंने कहा कि डांगसींग, रेंगा, हड़ीगुड़ा, मेचांक, संकरदा और कुचिपादार गांव में भी कई लोग डायरिया से पीड़ित हैं और उनका घर पर ही इलाज किया जा रहा है।

डायरिया के शिकार 71 लोग असपताल में भर्ती

खुले जल स्रोतों से पानी पीने के बाद बीमार पड़े 71 लोगों में से 46 का टिकरी सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्र में इलाज चल रहा है। इसके अलावा काशीपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 14 और थातिबार स्वास्थ्य केंद्र में एक आश्रम स्कूल की 11 लड़कियों का उपचार किया जा रहा है। वहीं एक मरीज की हालत बिगड़ने के बाद उसे कोरापुट के एसएलएन मेडिकल कॉलेज भेज दिया गया है।

चिकित्सा अधिकारीयों ने गावों का किया दौरा

रायगढ़ा के डीएम स्वधादेव सिंह और मुख्य जिला चिकित्सा अधिकारी (सीडीएमओ) डॉ लालमोहन राउत्रे ने चिकित्सा केंद्रों का दौरा किया और मरीजों के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली। सीडीएमओ ने बताया कि मलीगुड़ा में एक खुले कुएं का पानी दूषित पाया गया और संबंधित अधिकारियों से गांवों के लिए पानी के वैकल्पिक स्रोत का प्रबंध करने को कहा गया है। साथ ही उन्होंने कहा कि अन्य गांवों में भी पानी को पीने योग्य बनाया जाएगा। काशीपुर ब्लॉक में पानी से जनित बीमारियों का इतिहास रहा है। वर्ष 2008 में डायरिया से लगभग सौ लोगों की मौत हो गई थी जबकि 2010 में भी हैजा से 100 लोगों की जान चली गई थी।

विधानसभा में कांग्रेस ने उठाया मुद्दा

विधानसभा में शून्यकाल के दौरान इस मुद्दे को उठाया गया और कांग्रेस विधायक दल के नेता नरसिंह मिश्रा ने मुख्यमंत्री पटनायक से इस विषय पर बयान देने की मांग की। मिश्रा ने कहा कि अनाज की कमी के कारण जंगली फल खाने से भी लोग बीमार पड़े होंगे। कांग्रेस के सचेतक ताराप्रसाद बहिनीपति ने दावा किया कि सार्वजनिक वितरण प्रणाली के कारण बहुत से परिवारों को अनाज नहीं मिला क्योंकि उनका राशन कार्ड खो गया था।

Similar News