Aaj Ka Mausam: देश के कई राज्यों में बारिश का सिलसिला रहेगा जारी, लगातार बारिश से दिल्ली में हवा की गुणवत्ता में सुधार

Aaj Ka Mausam, Daily Weather Update 20 September, Mausam Ki Jankaari: बारिश के कारण दिल्ली में लोगों ने ली साफ हवा में सांस, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में अगले 3 से 4 दिनों तक होगी मॉनसून की बारिश, अगले 24 घंटों के दौरान ओडिशा, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड समेत कई राज्यों में हो सकती है बारिश...

Update: 2021-09-19 17:17 GMT

Aaj Ka Mausam, 03 April 2022 : दिल्ली, राजस्थान समेत उत्तर भारत में लू चलने की संभावना, इन राज्यों में होगी बारिश

Aaj Ka Mausam, Daily Weather Update 20 September, Mausam Ki Jankaari: मौसम विभाग ने 21 सितंबर से दिल्ली और एनसीआर में बारिश की गतिविधियां शुरू होने की उम्मीद जताई है। दिल्ली और एनसीआर में अगले 3 से 4 दिनों तक बारिश की गतिविधियां जारी रह सकती हैं। यानी अगले कुछ दिनों तक दिल्ली और एनसीआर में लोगों को बारिश से छुटकारा नहीं मिलने वाला है। हालाकिं पिछले दो दिन यानि शनिवार और रविवार को दिल्ली में तेज धूप और आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ मौसम का मिजाज शुष्क बना रहा।

ओडिशा और आसपास के सटे क्षेत्रों पर चक्रवाती परिसंचरण के कारण दिल्ली एनसीआर और उत्तर प्रदेश में मानसून की बारिश शुरू हो जाएगी जो उत्तर-पश्चिम दिशा में उत्तर एमपी की ओर बढ़ जाएगा। मॉनसून की अक्षीय रेखा का पश्चिमी छोर भी उत्तर की ओर बढ़ सकता है। ये मौसम पैरामीटर दिल्ली और यीपू में बारिश को बढ़ाएंगे।

बारिश के कारण दिल्ली का वातावरण हुआ साफ

पिछले दिनों लगातार बारिश की वजह से दिल्ली की हवा साफ-सुथरी हो गई है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक शनिवार का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 69 अंक पर रहा। आमतौर पर इस स्तर की हवा को संतोषजनक श्रेणी में रखा जाता है। अनुमान के अनुसार अगले दो दिनों के बीच वायु गुणवत्ता का स्तर संतोषजनक श्रेणी में ही बने रहने की उम्मीद है।

भारत के इन राज्यों में भी बारिश के आसार

मौसम वैज्ञानिकों ने अगले 24 घंटों के दौरान, ओडिशा, छत्तीसगढ़, गंगीय पश्चिम बंगाल के अलग-अलग हिस्सों, झारखंड, दक्षिण राजस्थान के कुछ हिस्सों और तेलंगाना के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की आशंका जताई है।

इसके अलावा उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, मेघालय, बिहार के कुछ हिस्सों, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, कोंकण और गोवा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों, रायलसीमा, तटीय कर्नाटक और केरल में हल्की बारिश संभव है।

Tags:    

Similar News