Aaj Ka Mausam: उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में भारी बारिश की आशंका, दिल्ली समेत पुर्वी राज्यों में अगले 7 दिनों तक भारी बारिश का अनुमान

Aaj Ka Mausam, Daily Weather Update 18 September, Mausam Ki Jankaari: देश के अधिकतर राज्यों में हल्के से भारी बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने तटीय इलाकों में चक्रवाती हवाओं की जताई आशंका, मछुआरों को समुद्र किनारे न जाने की सलाह।

Update: 2021-09-17 17:57 GMT

Aaj Ka Mausam, Daily Weather Update 18 September, Mausam Ki Jankaari: मध्य प्रदेश और इससे सटे उत्तर प्रदेश के दक्षिणी हिस्सों पर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। संबद्ध चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 5.8 किमी तक फैला हुआ है।

मानसून की ट्रफ रेखा बीकानेर, जयपुर, कम दबाव वाले क्षेत्र से जुड़े चक्रवाती हवाओं के केंद्र से गुजरते हुए दक्षिण पूर्व की ओर बंगाल की पूर्वी मध्य खाड़ी की ओर जा रही है। एक ट्रफ रेखा पूर्वोत्तर अरब सागर से गुजरात, दक्षिणी राजस्थान और पश्चिमी मध्य प्रदेश से गुजरते हुए निम्न दबाव के क्षेत्र से जुड़े चक्रवाती परिसंचरण तक फैली हुई है। एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना हुआ है।

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों में उत्तर प्रदेश, उत्तर और पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, गुजरात के कुछ हिस्सों, दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई।

शुक्रवार को उत्तराखंड, दिल्ली और एनसीआर, हरियाणा के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश, गुजरात, आंतरिक ओडिशा, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, केरल के कुछ हिस्सों और तमिलनाडु के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश देखी गई।

इसके अलावा पूर्वोत्तर राजस्थान, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, लक्षद्वीप, तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश हुई।

अगले 24 घंटों के दौरान किन क्षेत्रों में होगी बारिश

अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों, मेघालय, नागालैंड और असम के पूर्वी हिस्सों के साथ-साथ अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

पूर्वोत्तर भारत, बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, गुजरात और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश की संभवना है। हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, ओडिशा के कुछ हिस्सों, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और तमिलनाडु के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश संभव है।

Tags:    

Similar News