AIIMS News: AIIMS में 300 रुपए तक के सभी टेस्ट होंगे फ्री, जानिए किन मरीजों को होगा बड़ा फायदा?

AIIMS News: अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान संस्थान (AIIMS) में इलाज कराने वाले मरीजों के लिए खुशखबरी है. AIIMS में 300 रुपये तक की सभी जांच पर लगने वाले लैबोरेटरी फीस को खत्म कर दिया गया है.

Update: 2022-05-20 03:37 GMT

AIIMS News: AIIMS में 300 रुपए तक के सभी टेस्ट होंगे फ्री, जानिए किन मरीजों को होगा बड़ा फायदा?

AIIMS News: अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान संस्थान (AIIMS) में इलाज कराने वाले मरीजों के लिए खुशखबरी है. AIIMS में 300 रुपये तक की सभी जांच पर लगने वाले लैबोरेटरी फीस को खत्म कर दिया गया है. एम्स प्रबंधन ने गुरुवार शाम को इस आशय का आदेश जारी किया है. एम्स ने खून जांच और एक्स-रे सहित 300 रुपये तक के मेडिकल जांच को गुरुवार से नि:शुक्ल करने की घोषणा की है. एम्स ने इस बाबत आधिकारिक आदेश जारी किया है.

अधिकारियों ने बताया कि इन मेडिकल जांच को नि:शुल्क करने के बाद हुए राजस्व के नुकसान की भरपाई के लिए एम्स के प्राइवेट वार्ड में कमरों की दरें बढ़ा दी गई हैं. इस संबंध में एक समिति ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से सिफारिश की थी जिसे मनसुख मांडविया की ओर से स्वीकृति मिल गई है. एम्स के चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर डी. के. शर्मा के हस्ताक्षर से जारी आदेश के अनुसार अधोहस्ताक्षरी को यह अधिसूचित करने का निर्देश दिया जाता है कि एम्स के अध्यक्ष ने एम्स के अस्पतालों और सभी केन्द्रों में 300 रुपये तक के सभी मेडिकल जांच को तत्काल प्रभाव से नि:शुक्ल करने को मंजूरी दे दी है.

ये जांच हो सकेंगी मुफ्त

एक सीनियर डॉक्टर के मुताबिक, 300 रुपये तक की जांच के लिए लैबोरेटरी फीस खत्म होने से एक्सरे, अल्ट्रासाउंड, हॉरमोन की सारी जांच, अधिकतर ब्लड जांच, हिस्टोपैथोलॉजिकल जांच, एफनेसी, बायोप्सी जांच, लिवर फंक्शन जांच, किडनी की फंक्शन जांच आदि मुफ्त में हो सकेगी जिससे मरीजों को राहत मिलेगी.

निजी वार्ड का शुल्क दोगुना तक बढ़ा

एक अन्य आदेश के अनुसार एम्स के प्राइवेट वार्ड में स्थित ए-क्लास या डिलक्स कमरों के शुल्क को 3,000 रुपये से बढ़ाकर 6,000 रुपये कर दिया गया है और बी-क्लास या सामान्य कमरों के शुल्क को 2,000 रुपये से बढ़ाकर 3,000 रुपये कर दिया गया है. आदेश के अनुसार भोजन के लिए लगने वाले शुल्क को 200 रुपये प्रतिदिन से बढ़ाकर 300 रुपये प्रतिदिन कर दिया गया है.

Tags:    

Similar News