Air Travel Fare : इस बार दिवाली में गाड़ी से करें सफर या 2 से 6 गुना तक अधिक हवाई किराया देने के लिए रहे तैयार

Air Travel Fare : इस दिवाली अगर आप कहीं घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो सड़क पर लंबी यात्रा करना हवाई यात्रा करने की तुलना में आपके लिए बेहतर विकल्प होगा, अगर आप हवाई यात्रा करना चाहते हैं तो अपनी यात्रा के लिए कम से कम 2 गुना या 6 गुना अधिक किराया देने के लिए तैयार हो जाइए...

Update: 2022-08-27 11:32 GMT

Air Travel Fare : इस बार दिवाली में गाड़ी से करें सफर या 2 से 6 गुना तक अधिक हवाई किराया देने के लिए रहे तैयार

Air Travel Fare : इस दिवाली अगर आप कहीं घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो सड़क पर लंबी यात्रा करना हवाई यात्रा करने की तुलना में आपके लिए बेहतर विकल्प होगा। अगर आप हवाई यात्रा करना चाहते हैं तो अपनी यात्रा के लिए कम से कम 2 गुना या 6 गुना अधिक किराया देने के लिए तैयार हो जाइए।

जब जब छुट्टियां आती हैं वैसे वैसे घूमने वालों में उत्साह बढ़ता है और उनकी बढ़ती मांग के मुकाबले उड़ान की आवृत्ति कम होती है। प्रमुख शहरों और प्रमुख छुट्टियों के गंतव्य के लिए हवाई किराए में चौकाने वाली बढ़ोतरी हुई है, यह वृद्धि 683 प्रतिशत तक है। प्रमुख शहरों के हवाई किराए में वृद्धि देखी गई है। कोच्चि और बागडोगरा जैसे गंतव्य के लिए सीधी उड़ानों के लिए हवाई किराए में वृद्धि देखी गई है, जहां अहमदाबाद से उड़ान की आवृत्ति कम है।

छुट्टी के लिए कुछ सीधी उड़ानों के कारण किराया अधिक

अगर हवाई यात्रा के लिए टिकट आप आज बुक करते हैं तो कोच्चि के लिए सीधी वापसी की उड़ान के लिए आपको 22 अक्टूबर से 31 अक्टूबर के लिए प्रति व्यक्ति 70464 रूपए खर्च करने होंगे, जो कि छुट्टी के लिए एक पीक हॉलीडे डेट कहा जाता है। इसी तरह ऑनलाइन ट्रैवल पोर्टल के अनुसार बागडोगरा के लिए वापसी की उड़ान 38774 रुपए होगी।

टूर ऑपरेटर्स एंड ट्रैवल एजेंट्स एसोसिएशन ऑफ गुजरात के अध्यक्ष अनुज पाठक का कहना है कि कोच्चि, देहरादून, चंडीगढ़ और बागडोगरा जैसे कुछ गंतव्य के लिए कम सीधी उड़ानों के साथ हवाई किराए विशेष रूप से अधिक हैं। यह मुख्य रूप से इसलिए हैं, क्योंकि इन क्षेत्रों में छुट्टियों के मौसम में पर्यटकों की संख्या अधिक होती है, क्योंकि वे लोकप्रिय अवकाश स्थलों के प्रवेश द्वार हैं, जबकि कोच्चि केरल के पर्यटन स्थलों को जोड़ता है। देहरादून उत्तराखंड के लिए, हिमाचल प्रदेश के लिए चंडीगढ़ और दार्जिलिंग और पूर्वोत्तर के लिए बागडोगरा करता है।

दिवाली पर है इस बार दमदार वीकेंड

दिवाली की छुट्टी के लिए प्रमुख शहरों के लिए आज की गई फ्लाइट बुकिंग की कीमत भी सामान्य से 1.5- 2 गुना अधिक है। इस साल दिवाली 24 अक्टूबर को पड़ रही है, जो सोमवार को है, इसलिए 22 और 23 अक्टूबर को वीकेंड हॉलिडे से पहले होता है। आमतौर पर व्यवसाय में लाभ 5 दिनों तक बंद रहते हैं, जो फिर से शनिवार 29 अक्टूबर को पड़ता है। आदर्श रूप से व्यवसाय शनिवार को फिर से शुरू होगा। हालांकि कुछ मामलों में यह 31 अक्टूबर को कार्तिक की सप्तमी तक बढ़ सकता है। टूर ऑपरेटरों का सुझाव है कि छुट्टियों के मौसम के दौरान 22 से 23 अक्टूबर एक अच्छा 10 दिन का ब्रेक बन जाता है। इस अवधि के दौरान छुट्टियां मनाना एक बड़ा और महंगा मामला बन जाता है।

यात्रियों ने बढ़ते किरायों को देखते हुए की जल्दी बुकिंग

शहर के एक ट्रैवल कंपनी के मालिक वीरेंद्र शाह ने कहा है कि यात्रियों ने इस बार जल्दी बुकिंग की है, क्योंकि उनमें से बहुत से लोगों ने स्वतंत्रता दिवस और जन्माष्टमी की छुट्टियों के आसपास अगस्त के लंबे वीकेंड के दौरान हवाई किराए में भारी वृद्धि देखी है। परिणाम स्वरूप उनमें से अधिकांश लोगों ने अपनी यात्रा पहले से बुक कर ली है।

Tags:    

Similar News