Assam Floods: असम में बाढ़ की स्थिति हुई भयंकर, पेट्रोल से महंगा हुआ पानी — दाह संस्कार के लिए कोई जगह नहीं

Assam Floods: असम में भयावह बाढ़ की स्थिति के कारण चार और मौतों के कारण शनिवार को मरने वालों की संख्या 122 हो गई। लगभग 25.10 लाख पीड़ित हैं और शनिवार को लगातार छठे दिन कछार जिले के सिलचर कस्बे में पानी भर गया।

Update: 2022-06-27 06:19 GMT

Assam Floods: असम में बाढ़ की स्थिति हुई भयंकर, पेट्रोल से महंगा हुआ पानी — दाह संस्कार के लिए कोई जगह नहीं

Assam Floods: असम में भयावह बाढ़ की स्थिति के कारण चार और मौतों के कारण शनिवार को मरने वालों की संख्या 122 हो गई। लगभग 25.10 लाख पीड़ित हैं और शनिवार को लगातार छठे दिन कछार जिले के सिलचर कस्बे में पानी भर गया। एक दिन पहले बारपेटा, कछार, दरांग और गोलाघाट जिलों में मौतें हुई थीं। असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार, बाढ़ से प्रभावित लोगों की संख्या, हालांकि, पिछले दिन 28 जिलों में 33.03 लाख से 27 जिलों में 25.10 लाख हो गई।

अधिकांश नदियों में जल स्तर घट रहा है, हालांकि ब्रह्मपुत्र और कोपिली क्रमशः धुबरी और नगांव में खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। उपायुक्त कीर्ति जल्ली ने कहा कि सिलचर कस्बे में बेटकुंडी में बांध टूटने से पिछले छह दिनों से पानी में डूबे लोगों को सुरक्षित निकालने का प्रयास किया जा रहा है और बीमार व्यक्तियों को प्राथमिकता दी जा रही है।

गर्भवती महिला, प्रतिदिन डायलिसिस से गुजरने वाले कई रोगियों और बड़ी बीमारियों से पीड़ित लोगों को दिन में स्थानांतरित कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि भारतीय वायु सेना के हेलीकॉप्टरों द्वारा भोजन, पीने के पानी की बोतलें और अन्य आवश्यक वस्तुओं के पैकेट शहर के विभिन्न स्थानों पर गिराए गए और यह स्थिति में सुधार होने तक जारी रहेगा।

बाढ़ प्रभावित लोगों को राहत सामग्री उपलब्ध कराने के साथ-साथ बाढ़ आप्लावन मैपिंग करने के लिए सिलचर पर दो ड्रोन तैनात किए गए हैं। सिलचर में भारतीय सेना की 120 जवानों की एक टीम के साथ ईटानगर और भुवनेश्वर के 207 कर्मियों वाली एनडीआरएफ की आठ टीमों को तैनात किया गया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, बाढ़ प्रभावित लोगों तक जरूरी सामान पहुंचाने के लिए जिला प्रशासन ड्रोन का इस्तेमाल कर रहा है। बराक बुलेटिन की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि बाढ़ पीड़ितों को पानी वितरित करने के लिए सीएम के निर्देश पर चेन्नई से एक टीम नियुक्त की गई है। इस बीच, डेक्कन हेराल्ड की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि कैसे राज्य में पीने का पानी 'पेट्रोल से भी महंगा' हो गया है। 20 जून को सिलचर कस्बे के सोनाई रोड के निवासी बीजू दास ने पीड़ा का विवरण दिया।

"गुरुवार तक, हमारे पास भंडारण में मौजूद पानी समाप्त हो गया था। सोमवार से बिजली नहीं है और इन्वर्टर पानी के नीचे था। इसलिए पानी देना संभव नहीं था। पानी के तेज बहाव के कारण बाहर निकलना संभव नहीं था। शुक्रवार को पीने का पानी खरीदने के लिए कमर भर बाढ़ के पानी में करीब एक किलोमीटर पैदल चलकर आया। एक लीटर पीने के पानी की एक बोतल, जो आम तौर पर 20रुपये में बेची जाती है,100 रुपये में बिक रहा है। और यहां तक ​​कि कुछ जगहों पर 150 रुपए में। मेरे पास दो बोतलें खरीदने के अलावा कोई विकल्प नहीं था," दास ने डेक्कन हेराल्ड को बताया।

आईएएनएस ने शनिवार को एक रिपोर्ट में कहा कि असम के सिलचर शहर के निवासियों को समस्या का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि बाढ़ के कारण सभी श्मशान और कब्रिस्तान पानी में डूब गए हैं। लोग इमारतों में अपनों के बेजान शवों के साथ बेसब्री से मदद की तलाश में इंतजार कर रहे थे। रिपोर्ट में कहा गया है कि कुछ लोग शवों को कब्रगाह की तलाश में अस्थायी नावों में ले जा रहे थे।

मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने रविवार को माना कि प्रशासन अभी तक सभी फंसे हुए लोगों तक नहीं पहुंच पाया है। उन्होंने कहा कि राहत और बचाव कार्यों में शामिल एजेंसियों को निर्देश जारी किए गए हैं कि वे अपनी पहुंच को अधिकतम करें और सभी प्रभावित आबादी के लिए जल्द से जल्द मदद सुनिश्चित करें।

सरमा ने कई जगहों पर पैदल ही पानी पार किया और एनडीआरएफ रबर बोट में सवार हुए, जब उन्होंने स्थानीय लोगों से बातचीत कर उनकी स्थिति को सीधे तौर पर समझा। यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री के साथ कैबिनेट मंत्री परिमल शुक्लाबैद्य, सिलचर के सांसद राजदीप रॉय, कई विधायक और स्थानीय नागरिक और पुलिस प्रशासन के अधिकारी मौजूद थे।

सीएम ने जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ स्थिति और बचाव और राहत कार्यों के लिए किए जा रहे उपायों की समीक्षा बैठक की। बाद में पत्रकारों से बात करते हुए, सरमा ने स्वीकार कियाकि प्रशासन अब तक सभी प्रभावित लोगों तक नहीं पहुंच पाया है।

"कई क्षेत्रों में हम फंसे हुए लोगों तक नहीं पहुंच पाए हैं। हम इससे इनकार नहीं कर रहे हैं। मैंने अपनी पहुंच को अधिकतम करने के निर्देश जारी किए हैं। हम इस मामले पर सुझावों के लिए भी तैयार हैं।'' सरमा ने लोगों से इस संकट की घड़ी में एक-दूसरे के साथ खड़े रहने की अपील की और सिलचर में व्यक्तियों और समूहों द्वारा परोपकारी गतिविधियों की सराहना की।

उन्होंने कहा कि प्रशासन का लगभग 50 प्रतिशत कार्य परोपकारी संगठनों और लोगों द्वारा किया जा रहा है। "लोग राहत कार्यों से कुल मिलाकर खुश हैं। प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचना संभव नहीं है, लेकिन कमोबेश हम उन सभी तक पहुंचे हैं जिन्होंने मदद मांगी है।"

उन्होंने कहा कि सोमवार या उसके अगले दिन से कस्बे में चिकित्सा शिविर आयोजित किए जाएंगे और गुवाहाटी और सेना के डॉक्टर इन शिविरों को चलाने में सहायता करेंगे। बराक नदी का जलस्तर अभी भी खतरे के निशान से ऊपर बह रहा है। क्षति की मरम्मत करने से पहले इसे काफी कम करना होगा।

अभी और बारिश होने का अनुमान है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अब हम यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहे हैं कि अधिक बारिश की स्थिति में कम से कम नुकसान हो। बेटकुंडी क्षेत्र में एक क्षतिग्रस्त बांध के बारे में बात करते हुए, जिसके कारण शहर काफी हद तक जलमग्न हो गया है, सीएम ने कहा कि मरम्मत कार्य में कुछ समय लगेगा।

Tags:    

Similar News