असम का नया मवेशी विधेयक: हिंदू, सिख, जैन क्षेत्रों या मंदिर के 5 किमी के दायरे में नहीं बेच सकते बीफ

विपक्ष ने कहा है कि यह गायों की रक्षा के लिए या गायों के सम्मान के लिए कोई विधेयक नहीं है। यह मुसलमानों की भावनाओं को आहत करने और समुदायों का और ध्रुवीकरण करने के लिए लाया गया है.....

Update: 2021-07-13 07:28 GMT

(असम मवेशी संरक्षण विधेयक, 2021 का एक अलग पहलू है, जिसका उद्देश्य मवेशियों के वध, खपत, अवैध परिवहन को विनियमित करना है।)

जनज्वार। देश के जिन राज्यों में भाजपा सरकारें हैं उन राज्यों में एक खास रुझान दिखाई देता है कि ये सरकारें आम जनता की बुनियादी समस्याओं को हल करने की जगह सिर्फ आरएसएस के मुस्लिम विद्वेष और नफरत के एजेंडे को लागू करने पर ध्यान देती है। असम की भाजपा सरकार की हरकतों से भी वही संघ का जहरीला उद्देश्य उजागर होता है।

असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा द्वारा 12 जुलाई को असम विधानसभा में मवेशियों की रक्षा के लिए एक नया विधेयक पेश किया गया, जिसमें मुख्य रूप से हिंदू, जैन, सिख और अन्य बीफ नहीं खाने वाले समुदायों के इलाकों में और किसी भी मंदिर या सत्र (वैष्णव मठ) के 5 किमी के दायरे में बीफ या बीफ उत्पादों की बिक्री और खरीद पर रोक लगाई गई है।

यह असम मवेशी संरक्षण विधेयक, 2021 का एक अलग पहलू है, जिसका उद्देश्य मवेशियों के वध, खपत, अवैध परिवहन को विनियमित करना है। यदि पारित हो जाता है, तो असम मवेशी संरक्षण अधिनियम, 1950, जिसे शर्मा ने पहले कहा था कि "मवेशियों के वध, उपभोग और परिवहन को विनियमित करने" के लिए पर्याप्त कानूनी प्रावधानों का अभाव है, को निरस्त कर दिया जाएगा।

कई राज्य जिनके अपने स्वयं के बीफ विरोधी कानून हैं, वे विशिष्ट क्षेत्रों को रेखांकित नहीं करते हैं - जैसे कि असम का विधेयक गोमांस और गोमांस उत्पादों को बेचने या खरीदने के लिए प्रस्तावित करता है।

विधेयक पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, कांग्रेस के नेता प्रतिपक्ष देवव्रत सैकिया ने कहा कि विधेयक में बहुत सारी त्रुटियां हैं और वे कानूनी विशेषज्ञों द्वारा इसकी जांच कर रहे हैं। "उदाहरण के लिए बीफ के बारे में 5 किमी का नियम। एक पत्थर रखा जा सकता है और कोई भी कहीं भी 'मंदिर' बना सकता है - इसलिए यह बहुत अस्पष्ट हो जाता है। इससे बहुत अधिक सांप्रदायिक तनाव हो सकता है," उन्होंने कहा।

विपक्ष ने कहा है कि वह संशोधनों पर जोर देगा। "यह गायों की रक्षा के लिए या गायों के सम्मान के लिए कोई विधेयक नहीं है। यह मुसलमानों की भावनाओं को आहत करने और समुदायों का और ध्रुवीकरण करने के लिए लाया गया है। हम इसका विरोध करते हैं और संशोधन प्रस्तावों को लाने की कोशिश करेंगे, "ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (एआईयूडीएफ) के विधायक अमीनुल इस्लाम ने कहा।

असम का प्रस्तावित कानून भी विभिन्न प्रकार के मवेशियों के बीच अंतर नहीं करता है - यह सभी मवेशियों पर लागू होगा जिसमें बैल, गाय, बछिया, बछड़ा, नर और मादा भैंस और भैंस के बछड़े शामिल हैं। वध विरोधी अधिनियम के प्रयोजनों के लिए राजस्थान और मध्य प्रदेश दोनों में केवल गाय शामिल है, लेकिन भैंस नहीं।

असम का विधेयक वैध दस्तावेजों के बिना और साथ ही साथ असम के माध्यम से मवेशियों के अंतर-राज्यीय परिवहन को प्रतिबंधित करता है। शर्मा ने पहले कहा था कि प्रस्तावित कानून बांग्लादेश में मवेशियों की तस्करी को रोकने के लिए मवेशियों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगाने के लिए है, जो असम के साथ 263 किलोमीटर लंबी सीमा साझा करता है। उन्होंने कहा कि 1950 के अधिनियम में "मवेशियों के वध, उपभोग और परिवहन को विनियमित करने" के लिए पर्याप्त कानूनी प्रावधानों का अभाव था और इस प्रकार एक नया कानून बनाना अनिवार्य था।

1950 के अधिनियम के अनुसार, केवल "14 वर्ष से अधिक उम्र के" या असम में "काम के लिए अयोग्य" मवेशियों के लिए पशु वध की अनुमति है, जो एक स्थानीय पशु चिकित्सा अधिकारी द्वारा परीक्षा के बाद जारी किए गए "वध के लिए उपयुक्त प्रमाण पत्र" के अधीन है। नए कानून के तहत, सभी मवेशियों के लिए समान अनुमोदन प्रमाण पत्र की आवश्यकता है - हालांकि, इसमें कहा गया है कि किसी भी उम्र की गाय का वध नहीं किया जा सकता है।

"कोई प्रमाण पत्र तब तक जारी नहीं किया जाएगा जब तक कि पशु चिकित्सा अधिकारी की यह राय न हो कि मवेशी, जो गाय, बछिया या बछड़ा नहीं है, आकस्मिक चोट या विकृति के कारण काम या प्रजनन से स्थायी रूप से अक्षम हो गया है"।

विधेयक की धारा 7, 'मवेशियों के परिवहन पर प्रतिबंध' में कहा गया है कि वैध परमिट के बिना असम से उन राज्यों में मवेशियों के परिवहन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है जहां मवेशियों का वध कानून द्वारा विनियमित नहीं है, और इसमें यह भी कहा गया है कि बिना दस्तावेजों के मवेशियों को राज्य (अंतर-जिला) के भीतर नहीं ले जाया जा सकता है।

हालांकि, एक जिले के भीतर अन्य कृषि या पशुपालन उद्देश्यों के साथ-साथ पंजीकृत पशु बाजारों से मवेशियों के परिवहन के लिए किसी अनुमति की आवश्यकता नहीं है।

प्रस्तावित कानून पुलिस अधिकारियों (उप-निरीक्षक के पद से नीचे नहीं), या सरकार द्वारा अधिकृत किसी अन्य व्यक्ति को उनके अधिकार क्षेत्र में "किसी भी परिसर में प्रवेश और निरीक्षण" करने की शक्ति देता है। 1950 के अधिनियम में यह शक्ति केवल सरकार द्वारा नियुक्त पशु चिकित्सा अधिकारी और प्रमाणन अधिकारी को दी गई थी।

दोषी पाए जाने वाले किसी भी व्यक्ति को कम से कम तीन साल की सजा (आठ साल तक बढ़ाई जा सकती है) और 3 लाख रुपये का जुर्माना (ऊपरी सीमा 5 लाख रुपये के साथ) या दोनों हो सकता है। बार-बार अपराध करने वालों के लिए सजा दोगुनी हो जाएगी।

Tags:    

Similar News