Bihar By-election result : तेजस्वी को नहीं है नीतीश पर भरोसा, खुद करेंगे मतगणना वाले जिले में कैंप

Bihar By-election Result : बिहार में दो विधानसभा सीटों, कुशेश्वर स्थान (सुरक्षित) और तारापुर में हुए उपचुनाव के नतीजे मंगलवार, 2 नवंबर को घोषित होंगे। चुनाव आयोग द्वारा दोनों सीटों पर मतगणना की तैयारी पूरी कर ली गई है।

Update: 2021-11-01 16:29 GMT

(तेजस्वी यादव ने कहा है कि उपचुनाव जीतने के लिए सीएम नीतीश कुमार कुछ भी कर सकते हैं)

Bihar By-election Result : बिहार में दो विधानसभा सीटों, कुशेश्वर स्थान (सुरक्षित) और तारापुर में हुए उपचुनाव (Bihar By-election result) के नतीजे मंगलवार, 2 नवंबर को घोषित होंगे। चुनाव आयोग (Election Commission of India) द्वारा दोनों सीटों पर मतगणना की तैयारी पूरी कर ली गई है। कर्मियों की प्रतिनियुक्ति से लेकर गणना टेबल की संख्या सब निर्धारित कर ली गई है। इन सबके बीच राजद ने उपचुनाव की गिनती के लिए कमर कस ली है।

पार्टी को प्रशासन और सरकार (Nitish Government) पर उतना भरोसा नहीं दिख रहा और गिनती पर नजर रखने के लिए अपनी ओर से तैयारी की गई है। खुद नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) भी मतगणना वाले क्षेत्र दरभंगा में कैंप करने के लिए पटना से निकल चुके हैं तो दूसरी सीट, यानि तारापुर में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष जगदानन्द सिंह कैंप करेंगे।

राजद की ओर से कहा गया है कि कुशेश्वरस्थान (Kusheshwar sthan) उपचुनाव में धांधली और प्रशासनिक गड़बड़ी की खबरों के बीच नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव शाम 5 बजे दरभंगा के लिए रवाना हो गए हैं। वो दो रात तक दरभंगा में ही कैम्प करेंगे।

वहीं, राजद प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह (Jagdanand Singh) के नेतृत्व में वरिष्ठ नेताओं की एक टीम तारापुर विधानसभा उपचुनाव की काउंटिंग के लिए मुंगेर रवाना हुई है।

तेजस्वी यादव ने कहा है कि विधानसभा उपचुनाव में जीत हासिल करने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कुछ भी कर सकते हैं। उन्होंने मतदान के पहले कई तरह की गड़बड़ी के भी आरोप लगाए।

बता दें कि मतदान के पहले राजद की ओर से कई वीडियो जारी कर जदयू उम्मीदवार के समर्थकों पर वोटरों को प्रभावित करने के आरोप भी लगाए गए थे।

पार्टी की ओर से कहा गया है कि, "राजद इस बार पूर्ण तैयारी के साथ प्रबंधन में लगी है। किन-किन संविदाकर्मियों और अधिकारियों को ड्यूटी पर लगाया है। कौन कर्मी और अधिकारी क्या-क्या गड़बड़ी कर सकता है। यह सब की जानकारी प्राप्त कर राजद महीनों से तैयारियों में जुटा है। राजद किसी भी कीमत पर लोकतंत्र का हरण और क्षरण नहीं होने देगा।"

बता दें कि विधानसभा की दोनों सीटों पर उपचुनाव को लेकर हुए मतदान के बाद मंगलवार, 2 नवंबर को मतगणना होगी। मतगणना के तत्काल बाद दोनों विधानसभा सीटों के उपचुनाव का परिणाम जारी कर दिया जाएगा। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर दोनों विधानसभा सीटों की मतगणना की सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी है। 

आयोग ने दोनों विधानसभा उपचुनाव वाले निर्वाचन क्षेत्रों के जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को मतगणना के दौरान अनावश्यक भीड़ को नियंत्रित करने को लेकर उचित कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

साथ ही, आयोग ने कहा है कि मतगणना के सभी चरणों के दौरान कोरोना से बचाव को लेकर सामाजिक दूरी का पालन सहित कोरोना प्रोटोकाल का पालन सुनिश्चित किया जाए। 

बता दें कि बिहार विधानसभा की दो सीटों पर शनिवार, 30 अक्टूबर को मतदान संपन्न हुआ था। सीईओ (मुख्य निर्वाचन अधिकारी) बिहार एचआर श्रीनिवास और एडीजी पुलिस मुख्यालय जितेंद्र सिंह गंगवार ने बताया कि कुशेश्वरस्थान में 49 प्रतिशत और तारापुर में 50.05 प्रतिशत वोट पड़े।

दोनों सीटों को मिलाकर कुल 49.59 प्रतिशत जनता ने मताधिकार का प्रयोग किया। हालांकि,पिछले दो विधानसभा आम चुनावों की तुलना में इन दोनों क्षेत्रों के उपचुनाव में अपेक्षाकृत कम मतदान हुआ।

उधर, राजद सुप्रीमो लालू यादव ने दोनों ही सीटों पर जीत का दावा किया है। इधर, एनडीए भी अपनी विजय होने का दावा कर रहा है। लालू यादव और तेजस्‍वी यादव सहित राजद के तमाम नेताओं का दावा है कि उप चुनाव में दोनों ही सीटों पर उनकी जीत तय है।

राजद का कहना है कि आम जनता में नल-जल योजना में धांधली और महंगाई जैसे मसलों को लेकर काफी नाराजगी है। इसका असर चुनाव में देखने को मिलेगा।

राजद अध्‍यक्ष लालू यादव ने दावा किया है कि दोनों सीटों का उप चुनाव जीतते ही वे बिहार की नीतीश सरकार को गिरा देंगे। उन्‍होंने कहा कि उप चुनाव के बाद राजद की सरकार ओर तेजस्‍वी यादव मुख्‍यमंत्री बनेंगे। उन्‍होंने कहा कि इसके लिए फार्मूला उन्‍होंने तैयार कर लिया है।

बता दें कि पिछले वर्ष हुए बिहार विधानसभा चुनाव में दोनों सीटें जेडीयू के खाते में गई थीं।

Tags:    

Similar News