Bijnor News : हिंदू लिबास पहनकर तीन मजारों में तोड़फोड़, दो सगे भाईयों से जांच एजेंसियां कर रही पूछताछ

Bijnor News : यूपी के बिजनौर (Bijnor) जिले में भगवाधारी लोगों ने रविवार रात को तीन मजारों में तोडफोड कर दी और मजार की चादरे जला दी थी...

Update: 2022-07-25 09:57 GMT

Jharkhand News : 19 महिलाओं को उम्र कैद की सजा, दो महिलाओं को डायन बताकर की थी बेरहमी से हत्या

Bijnor News : यूपी के बिजनौर (Bijnor) जिले में भगवाधारी लोगों ने रविवार रात को तीन मजारों में तोडफोड कर दी और मजार की चादरे जला दी थी। सक्रीय प्रशासन ने भगवादारी दो सगे मुस्लिम भाईयों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। मामले में जांच एजेंसियां भी सक्रीय है। माना जा रहा है कि साम्प्रदायिक माहौल बिगाड़ने के प्रयास से इस घटना को अंजाम दिया गया।

बिजनौर जिले के शेरकोट (Sherkot) थाना क्षेत्र में जलाल शाह (Jalal Shah Mazar) और भूरे शाह की मजार पर तोड़फोड़ की गई। इस घटना से साम्प्रदायिक सौहार्द बिगडते बचा। एडीजी ला एण्ड आर्डर प्रशांत कुमार ने बताया,बिजनौर के अंतर्गत थाना शेरकोट में पुलिस को शाम पांच बजे सूचना मिली कि दो लोगों ने जलाल शाह की मजार पर तोड़फोड़ की है। उन्होंने कुछ चादर जलाई है। जिसके बाद पुलिस वहां पहुंची। तभी सूचना मिली कि उसी थाना क्षेत्र के भूरे शाह की मजार पर भी आगजनी और तोड़फोड़ हुई है।

Full View

प्रशांत कुमार ने बताया, भूरे शाह पुलिस पहुंची और दो लोगों को वहां से हिरासत में लिया गया। इनका नाम कमाल और आदिल है, ये दोनों सगे भाई हैं। सूचना ये भी थी कि धार्मिक ग्रंथों को क्षति पहुंचाई गई है। धर्मगुरुओं के सामने जांच की गई तो पाया गया कि धार्मिक ग्रंथों को कोई क्षति नहीं पहुंचाई गई है।

उन्होंने कहा, अभियुक्तों ने बताया कि शेरकोट कस्बे में 11:30 बजे कुतुब शाह की मजार पर भी तोड़फोड़ की थी, जो संज्ञान में नहीं आई। घटना दर्शाती है कि कांवड़ यात्रा के दौरान माहौल खराब करने की कोशिश की जा रही है। सभी फील्ड अधिकारियों को सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं।

दोनों सगे भाईयों से पूछताछ की गई

सूत्रों बताते कि पकड़े गए दोनों भाइयों मोहम्मद कमाल और मोहम्मद आदिल से यूपी एटीएस और एसटीएफ पूछताछ कर रही है। अन्य केंद्रीय जांच एजेंसी भी जल्द बिजनौर पहुंच कर आरोपियों से पूछताछ कर सकती है।

 एडीजी लॉ एंड आर्डर ने रविवार को बताया था कि प्रदेश के माहौल को बिगाड़ने के लिए यह साजिश रची गई थी। इस मामले में गिरफ्तार दोनों आरोपियों से अन्य जांच एजेंसी भी पूछताछ करेंगी। उन्होंने बताया अभी तक जो जानकारी मिल रही है उसके मुताबिक आरोपी कमाल सऊदी अरब, कुवैत सहित कई देशों की यात्रा भी कर कर चुका है। अब जांच एजेंसी इस एंगल से भी पूछताछ करेगी।

ये है पूरा मामला

 बिजनौर के शेरकोट इलाके का है, जहां पर रविवार शाम दो सगे भाई आदिल व कमाल ने हिन्दू धर्म का लिबास पहनकर सैकड़ों साल पुरानी दरगाह भूरे शाह बाबा व जलालशाह बाबा व तीसरी क़ुतुब शाह की मज़ार तहस नहस करके चले गए। इतना ही नहीं दोनों 

मजार में चढ़ी चादरे जलाई

पुलिस के मुताबिक दोनों भाइयों ने मज़ार पर चढ़ी सभी चादरों को आग के हवाले कर दिया। पुलिस की प्रारंभिक जांच में यही पता चला है कि माहौल को बिगाड़ने की नियत से दोनों सगे भइयो ने भगवा रंग का चोला पहनकर वारदात को अंजाम दिया।

पुलिस प्रशासन की सूझबूझ से टला बड़ा बवाल

जब दोनों भाई घटना को अंजाम दे रहे थे तभी कुछ राहगीरों ने मज़ार पर तोड़फोड़ करते हुए उन्हें देख लिया था। जिसकी वजह से आनन-फानन में बिजनौर जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने मौका-ए-वारदात पर पहुंचकर स्थिति को कंट्रोल में करते हुए तुरन्त टूटी तीनों मज़ारों पर मरम्मत का काम शुरू करा दिया। प्रशासन की सतर्कता से माहौल बिगड़ने से टल गया।

Tags:    

Similar News