Booker Prize विजेता गीतांजलि श्री पर शिव-पार्वती का अपमान करने का आरोप, विवाद के कारण सम्मान कार्यक्रम रद्द

Booker Prize Winner Geetanjali Shree : अंतरराष्ट्रीय बुकर पुरस्कार विजेता गीतांजलि श्री को सम्मानित करने के लिए शनिवार को आगरा में आयोजित होने वाला कार्यक्रम रद्द कर दिया गया है...

Update: 2022-07-30 11:55 GMT

Booker Prize विजेता गीतांजलि श्री पर शिव-पार्वती का अपमान करने का आरोप, विवाद के कारण सम्मान कार्यक्रम रद्द

Booker Prize Winner Geetanjali Shree : अंतरराष्ट्रीय बुकर पुरस्कार विजेता गीतांजलि श्री को सम्मानित करने के लिए शनिवार को आगरा में आयोजित होने वाला कार्यक्रम रद्द कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक गीतांजलि श्री के उपन्यास रेत समाधि के खिलाफ दायर एक शिकायत के कारण कार्यक्रम रद्द कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक उत्तर प्रदेश के हाथरस में रहने वाले संदीप कुमार पाठक ने गीतांजलि श्री के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी जिसमें आरोप लगाया गया था कि पुस्तक में हिंदू देवताओं शिव और पार्वती के बारे में 'आपत्तिजनक टिप्पणियां' हैं।

पुलिस से प्राथमिकी दर्ज करने का आग्रह

आयोजकों ने आज शनिवार को एक प्रेस रिलीज जारी करते हुए एक ट्वीट में कहा कि संदीप कुमार पाठक ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्य के पुलिस प्रमुख से मामले पर प्राथमिकी दर्ज करने का आग्रह किया है। इस मामले पर पुलिस का कहना है कि वो किताब पढ़ने के बाद प्राथमिकी दर्ज करने के बारे में निर्णय लेगी। आयोजकों के मुताबिक गीतांजलि श्री ने उनसे कहा है कि वो इस बात से आहत हैं और फिलहाल किसी सार्वजनिक कार्यक्रम में शामिल नहीं होना चाहतीं।

आयोजित सम्मान समारोह बाधित करने का प्रयास

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बीते बुधवार को स्थानीय मीडिया द्वारा हाथरस में गीतांजलि श्री के खिलाफ शिकायत के बारे में रिपोर्ट के जाने के बाद कुछ असामाजिक तत्वों ने दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में आयोजित एक सम्मान समारोह को बाधित करने का भी प्रयास किया था।

जबरदस्ती राजनीतिक विवाद में घसीटा जा रहा है

गीतांजलि श्री ने आयोजकों से कहा है कि 'मेरे उपन्यास को जबरदस्ती राजनीतिक विवाद में घसीटा जा रहा है।' उपन्यास में किए गए संदर्भ भारतीय पौराणिक कथाओं का अभिन्न अंग हैं। जिन लोगों को इन विवरणों पर आपत्ति है, उन्हें हिंदू पौराणिक ग्रंथों को अदालत में चुनौती देनी चाहिए। गौरतलब है कि गीतांजलि श्री की रेत समाधि किताब ने मई में अंतर्राष्ट्रीय बुकर पुरस्कार 2022 जीता था। यह पहला हिंदी उपन्यास है और यह पुरस्कार जीतने वाला भारत के साथ-साथ दक्षिण एशिया का पहला उपन्यास है।

Tags:    

Similar News