CDS Gen Bipin Rawat Funeral : CDS विपिन रावत और उनकी पत्नी के पार्थिव शरीर को लाया जाएगा आज दिल्ली, कल होगा अंतिम संस्कार

CDS Gen Bipin Rawat Funeral : चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत (General Bipin Rawat) और उनकी पत्नी मधुलिका का पार्थिव शरीर आज गुरुवार 9 दिसंबर को शाम तक दिल्ली लाया जाएगा। सीडीएस बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका का अंतिम संस्कार शुक्रवार 10 दिसंबर को दिल्ली छावनी में करने की योजना है।

Update: 2021-12-09 04:37 GMT

सीडीएस जनरल बिपिन रावत और मधुलिका रावत (फाइल फोटो)

CDS Gen Bipin Rawat Funeral : तमिलनाडु में कुन्नूर के नजदीक हुए हेलीकॉप्टर हादसे में जान गंवाने वाले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत (General Bipin Rawat) और उनकी पत्नी मधुलिका का पार्थिव शरीर आज गुरुवार 9 दिसंबर को शाम तक दिल्ली लाया जाएगा। सीडीएस बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका का अंतिम संस्कार शुक्रवार 10 दिसंबर को दिल्ली छावनी में करने की योजना है। बता दें कि विपिन रावत के गृह राज्य उत्तराखंड में राज्य सरकार ने 3 दिन के राजकीय शोक की घोषणा कर दी है।

अंतिम संस्कार कार्यक्रम

मीडिया रिपोर्टस के अनुसार CDS जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी का पार्थिव शरीर गुरुवार 9 दिसंबर को शाम तक एक सैन्य विमान से राष्ट्रीय राजधानी लाया जाएगा। वहीं शुक्रवार 10 दिसंबर को CDS जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी के शवों को उनके घर लाया जाएगा। जिसके बाद शुक्रवार की सुबह 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक का समय अंतिम दर्शनों के लिए रखा जाएगा। अंतिम दर्शनों के बाद कामराज मार्ग से दिल्ली कैंटोनमेंट के बराड़ चौराहा श्मशान घाट तक दोनों के पार्थिव शरीर की अंतिम यात्रा निकाली जाएगी। बताया गया कि अंतिम संस्कार के लिए उनकी छोटी बहन और भाई भी वहां मौजूद रहेंगे। बता दें कि जनरल रावत की दो बेटियां भी हैं।

हादसे में इन 11 जवानों ने भी गंवाई जान

बता दें कि दुर्घटना में जान गंवाने वाले लोगों में ब्रिगेडियर एल एस लिद्दर, सीडीएस के सैन्य सलाहकार एवं स्टाफ अफसर लेफ्टिनेंट कर्नल हरजिंदर सिंह शामिल हैं। बताया गया कि अन्य कर्मियों में विंग कमांडर पी. एस. चव्हाण, स्क्वाड्रन लीडर के. सिंह, जेडब्ल्यूओ दास, जेडब्ल्यूओ प्रदीप ए., हवलदार सतपाल, नायक गुरसेवक सिंह, नायक जितेन्द्र कुमार, लांस नायक विवेक कुमार और लांस नायक सई तेजा शामिल है।

भारतीय वायुसेना ने दुर्घटना की जांच के लिए 'कोर्ट ऑफ इंक्वायरी' का आदेश दिया है। वायुसेना ने एक ट्वीट में कहा है कि "बहुत ही अफोसस के साथ अब इसकी पुष्टि हुई है कि दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना में जनरल बिपिन रावत, श्रीमती मधुलिका रावत और 11 अन्य की मृत्यु हो गई है।"

CCS बैठक में श्रद्धांजलि

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की सुरक्षा संबंधी समिति (CCS) बैठक में दो मिनट का मौन रखा गया और हादसे में जान गंवाने वालों को श्रद्धांजलि दी गई। प्रधानमंत्री आवास, लोक कल्याण मार्ग पर हुई इस बैठक में PM के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृहमंत्री अमित शाह, वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण और विदेश मंत्री एस जयशंकर मौजूद रहे. बैठक के बाद अब पीएम मोदी और अमित शाह के बीच अलग से लंबी मुलाकात चली थी।

उत्तराखंड में शोक की घोषणा

बता दें कि उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सीडीएस के निधन पर राज्य में तीन दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि सीडीएस जनरल बिपिन रावत के निधन के बारे में जानकर मुझे बहुत दुख हुआ है। उन्होंने अपना जीवन राष्ट्र के लिए समर्पित कर दिया। उनके परिवार के प्रति मेरी संवेदनाएं हैं।

उत्तराखंड से था गहरा नाता

बताया गया कि दिवंगत CDS बिपिन रावत का जन्म उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल में हुआ था। उनका परिवार पीढ़ियों से देश की सेना में अपनी सेवाएं देते आया है। बता दें कि उनके पिता लक्ष्मण सिंह रावत भी लेफ्टिनेंट जनरल रह चुके थे।

परिवार के पास पहुंचे रक्षा मंत्री

हादसे की खबर के बाद नाते-रिश्तेदारों और करीबियों ने सीडीएस विपिन रावत के दिल्ली स्थित बंगले पर पहुंचना शुरू कर दिया है। बता दें कि सबसे पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पीड़ित परिवार से मुलाकात की। जिसके बाद उत्तराखंड के पूर्व सीएम तीरथ सिंह रावत पहुंचे। जहां उन्होंने शोक संतृप्त परिवार को ढांढस बंधाया।

Tags:    

Similar News