CJI Successor : देश के 50वें सीजेआई होंगे जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, CJI यूयू ललित ने अपने उत्तराधिकारी के रूप में की सिफारिश

CJI Successor : जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ (Justices D Y Chandrachud) देश के अगले मुख्य न्यायाधीश होंगे, सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस यूयू ललित ने आज मंगलवार को जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ का नाम अपने उत्तराधिकारी और भारत के नए सीजेआई के लिए नामित कर दिया है...

Update: 2022-10-11 06:06 GMT

CJI Successor : देश के 50वें सीजेआई होंगे जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, CJI यूयू ललित ने अपने उत्तराधिकारी के रूप में की सिफारिश

CJI Successor : जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ (Justices D Y Chandrachud) देश के अगले मुख्य न्यायाधीश होंगे। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस यूयू ललित ने आज मंगलवार को जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ का नाम अपने उत्तराधिकारी और भारत के नए सीजेआई के लिए नामित कर दिया है। जस्टिस चंद्रचूड़ अब अगले महीने 9 नवंबर को देश के 50वें मुख्य न्यायाधीश के तौर पर शपथ लेंगे। सीजेआई यूयू ललित ने केंद्र सरकार को भेजे अपने जवाब में अगले मुख्य न्यायाधीश के रूप में जस्टिस चंद्रचूड़ का नाम भेजा है।

अगले महीने यूयू ललित होंगे रिटायर

जानकारी के लिए आपको बता दें कि सीजेआई ललित ने 49वें मुख्य न्यायाधीश के तौर पर 27 अगस्त 2022 को पद की शपथ ली थी और वह 8 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं जबकि जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ का कार्यकाल 2 साल 1 दिन का रहेगा। देश के नए मुख्य न्यायधीश डीवाई चंद्रचूड़ 2024 में 10 नवंबर को रिटायर होंगे।

CJI यूयू ललित ने की डीवाई चंद्रचूड़ की सिफारिश

बता दें कि कुछ दिन पहले ही कानून मंत्रालय ने भारत के मुख्य न्यायाधीश और सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीशों की नियुक्ति से संबंधित ज्ञापन प्रक्रिया (एमओपी) के तहत सीजेआई यूयू ललित को एक पत्र भेजकर उनसे अपने उत्तराधिकारी की नियुक्ति के लिए सिफरिशें भेजने को कहा था। आज यूयू ललित ने डीवाई चंद्रचूड़ को अपने उत्तराधिकारी के तौर पर नियुक्ति के लिए उनके नाम की सिफारिश की है।

सुप्रीम कोर्ट में हैं 3 महिला सहित 29 न्यायधीश

मालूम हो कि सुप्रीम कोर्ट में जजों की नियुक्ति की प्रक्रिया से संबंधित ज्ञापन प्रक्रिया (एमओपी) के तहत निवर्तमान मुख्य न्यायाधीश कानून मंत्रालय से पत्र पाने के बाद अपने उत्तराधिकारी के नाम की सिफारिश की प्रक्रिया शुरू करते हैं। देश की शीर्ष न्यायालय में अभी तीन महिला न्यायाधीशों सहित 29 न्यायाधीश हैं, जबकि आवंटित संख्या 34 है।

डीवाई चंद्रचूड़ 2016 में बने थे सुप्रीम कोर्ट के जज

बता दें कि जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ 13 मई 2016 को सुप्रीम कोर्ट के जज नियुक्त किए गए थे। इससे पहले वो 31 अक्टूबर 2013 से इलाहाबाद हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस थे। उससे पहले डीवाई चंद्रचूड़ को 29 मार्च 2000 को बॉम्बे हाईकोर्ट के जज बनाया गया था। 1998 में डीवाई चंद्रचूड़ को भारत के अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल नियुक्त किया गया था। गौरतलब है कि जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ देश के पूर्व CJI वाई वी चंद्रचूड़ के बेटे हैं, जो सबसे लंबे समय यानी 22 फरवरी 1978 से लेकर 11 जुलाई 1985 तक देश के मुख्य न्यायाधीश थे।

डी वाई चंद्रचूड़ को जून 1998 में बॉम्बे हाईकोर्ट द्वारा वरिष्ठ वकील के रूप में नामित किया गया था। बता दें कि डीवाई चंद्रचूड़ ने हार्वर्ड लॉ स्कूल, यूएसए से एलएलएम की डिग्री और न्यायिक विज्ञान (एसजेडी) में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की है। सेंट स्टीफंस कॉलेज, नई दिल्ली से अर्थशास्त्र में ऑनर्स के साथ बीए किया है और दिल्ली विश्वविद्यालय के कैंपस लॉ सेंटर से एलएलबी की है। जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ अब तक कई बड़े फैसले ले चुके हैं।

Tags:    

Similar News