Covid-19 : बच्चों के टीकाकरण के खिलाफ सामने आए एम्स के महामारी विशेषज्ञ, मोदी सरकार के फैसले को बताया Unscientific

पीएम मे फैसले पर अमल से पहले उन देशों के डेटा का विश्लेषण जरूरी है जो पहले ही वायरस के खिलाफ बच्चों का टीकाकरण अभियान शुरू कर चुके हैं।

Update: 2021-12-26 10:52 GMT

एम्स के महामारी विशेषज्ञ डॉ. संजय राय ने बच्चों के टीकाकरण को लेकर पीएम मोदी के फैसले को बताया गलत। 

नई दिल्ली। एक दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) ने तीन जनवरी 2022 से बच्चों के टीकाकरण ( Corona Vaccination ) अभियान के शुरुआत की घोषणा की थी लेकिन उनके इस फैसले को पूरी तरह से अवैज्ञानिक यानि अनसाइंटिफिक करार दिया है। एम्स के महामारी विशेषज्ञ डॉ. संजय राय (  AIIMS Epidemiologist Dr. Sanjay Rai  ) ने कहा है कि इस निर्णय पर अमल से पहले उन देशों के डेटा का विश्लेषण जरूरी है जो पहले ही वायरस के खिलाफ बच्चों का टीकाकरण ( Child Corona vaccination ) अभियान शुरू कर चुके हैं।

एम्स के महामारी विशेषज्ञ डॉ. संजय राय ने कहा कि संस्थान एम्स में वयस्कों और बच्चों के लिए कोवैक्सिन परीक्षणों के प्रमुख अन्वेषक और महामारी विशेषज्ञ डॉ. संजय राय ने कहा कि कोविद-19 के खिलाफ बच्चों का टीकाकरण करने का सरकार का निर्णय "अवैज्ञानिक" है और इससे कोई अतिरिक्त लाभ नहीं होगा।

प्रधानमंत्री कार्यालय को टैग करते हुए एक ट्वीट में राय ने कहा, "मैं राष्ट्र के लिए निस्वार्थ सेवा और सही समय पर सही निर्णय लेने के लिए पीएम मोदी का बहुत बड़ा प्रशंसक हूं। लेकिन बच्चों के टीकाकरण पर उनके अवैज्ञानिक फैसले से मैं पूरी तरह निराश हूं।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) ने शनिवार को कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में तीन बड़े फैसलों की घोषणा की थी। इनमें आने वाले 3 जनवरी से 15-18 आयु वर्ग के बच्चों के लिए टीकाकरण की शुरुआत शामिल है। पीएम मोदी ने यह भी घोषणा की कि अगले साल 10 जनवरी से हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को 'एहतियाती खुराक' दी जाएगी। पीएम ने कहा कि सह-रुग्णता का सामना करने वाले वरिष्ठ नागरिकों के पास अपने डॉक्टरों की सलाह पर COVID-19 की "एहतियाती खुराक" लेने का विकल्प होगा। 

अपने दृष्टिकोण को स्पष्ट करते हुए इसका मकसद कोरोना वायरस संक्रमण को रोकना है या गंभीरता या मृत्यु को रोकना है। लेकिन टीकों के बारे में हमारे पास जो भी ज्ञान है, उसके अनुसार वे संक्रमण में महत्वपूर्ण सेंध लगाने में असमर्थ हैं। कुछ देशों में लोग बूस्टर शॉट लेने के बाद भी संक्रमित हो रहे हैं।

बता दें कि महामारी विज्ञानी डॉ संजय के राय इंडियन पब्लिक हेल्थ एसोसिएशन के अध्यक्ष भी हैं। 

Tags:    

Similar News