Delhi Heatwave Update: दिल्ली में गर्मी ने तोड़े सारे रेकॉर्ड, पारा पहुंचा 49 डिग्री के पार, जानें कब मिलेगी राहत

Delhi Heatwave Update: देश के अधिकतर हिस्सों गर्मी का गहर जारी है. रविवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पारा 49 डिग्री के पार पहुंच गया. दिल्ली में जिस तरह से गर्मी रही, ऐसे में दिल्ली की गर्मी के मुकाबले राजस्थान भी पीछे हो गया है.

Update: 2022-05-15 16:14 GMT

Delhi Heatwave Update: दिल्ली में गर्मी ने तोड़े सारे रेकॉर्ड, पारा पहुंचा 49 डिग्री के पार, जानें कब मिलेगी राहत 

Delhi Heatwave Update: देश के अधिकतर हिस्सों गर्मी का गहर जारी है. रविवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पारा 49 डिग्री के पार पहुंच गया. दिल्ली में जिस तरह से गर्मी रही, ऐसे में दिल्ली की गर्मी के मुकाबले राजस्थान भी पीछे हो गया है. गर्मी का अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं की दिल्ली में अधिकतम तापमान 49 डिग्री के भी पार चला गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी के मुंगेशपुर स्टेशन में जहां 49.2 डिग्री तापमान दर्ज किया गया.

वहीं नजफगढ़ में 49.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. दिल्ली में मयूर विहार में तापमान और जगह के मुकाबले कम रहा, अधिकतम तापमान 45.5 डिग्री सेल्सियस रहा. पालम में अधिकतम तापमान 46.4 डिग्री, रिज 47.2 डिग्री, आया नगर 46.8 डिग्री, जाफरपुर 47.5 डिग्री, पीतमपुरा 47.3 डिग्री, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स 48.4 डिग्री और मयूर विहार 45.5 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं दिल्ली से सटे गुरुग्राम में भी तापमान 48 डिग्री तक पहुंच गया है.

वहीं मौसम विभाग ने बाताया कि सोमवार को दिल्ली-एनसीआर के मौसम का मिजाज बदलने के आसार हैं. सोमवार को आंधी ने के आसार हैं आंधी के बाद लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है. अधिकतम तापमान में भी कमी आने के आसार हैं. दिल्ली के अलावा गुड़गांव में तापमान 48.1 डिग्री, जफरपुर में 47.5, नोएडा में 47.1, पीतमपुरा में 47.3, एसपीएस मयूर विहार में 45.4 डिग्री सेल्सियस रहा.

आने वाले दिनों में और बढ़ेगी गर्मी

मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में गर्मी लोगों को और तपायेगी. इसके लिए लोगों को सावधान रहने की जरूरत है. मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली के सफरजंग में रविवार को तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. जबकि राजस्थान में दिल्ली के मुकाबले 48.5 डिग्री तापमान रहा है.

दिल्ली सहित कई राज्यों में अलर्ट जारी

दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में गर्मी को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. देश एक तरफ गर्मी की समस्या बढ़ती जा रही है. तापमान में लगातार बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है, तो इसी बीच देश के कई हिस्सों में बिजली की कटौती की समस्या लोगों को जूझना पड़ रहा है.

भयंकर गर्मी के बीच भीषण लू ने लोगों के सामने नई समस्या खड़ी कर दी है. लू प्रभावित क्षेत्रों में शिशुओं और बुजर्गों के सामने स्वास्थ्य संबंधी चुनौतियां खड़ी हो गई हैं. इसके लिए आईएमडी ने उन क्षेत्रों के लोगों को खास सतर्कता बरतने की चेतावनी जारी किया है.

Tags:    

Similar News