Gaurav Bomb : गौतम अडानी की कंपनी ने अब गौरव बॉम्ब भी बनाया, जानिए क्या है खासियत

Gaurav Bomb : भारतीय कारोबारी गौतम अडानी अब बम भी बनाने लगे हैं, गौतम अडानी की कंपनी डिफेंस एंड एयरोस्पेस (Adani Defence and Aerospace) ने भारतीय वायुसेना के लिए लाइट बम तैयार किया है...

Update: 2022-07-30 14:51 GMT

Gaurav Bomb : गौतम अडानी की कंपनी ने अब गौरव बॉम्ब भी बनाया, जानिए क्या है खासियत

Gaurav Bomb : भारतीय कारोबारी गौतम अडानी अब बम भी बनाने लगे हैं। गौतम अडानी की कंपनी डिफेंस एंड एयरोस्पेस (Adani Defence and Aerospace) ने भारतीय वायुसेना के लिए लाइट बम तैयार किया है। इस बम का नाम गौरव बम (Gaurav Bomb) रखा गया है जो हवा में तैरता है और अपने टारगेट को जमीन में गिरा देता है।

1000 किलो के घातक बम का सफल परीक्षण

गौरव बॉम्ब का मॉडल DRDO ने तैयार किया था और इसकी मैन्युफैक्चरिंग अदानी डिफेंस एंड एयरोस्पेस ने की है। पिछले साल ही इस 1000 किलो के घातक बॉम्ब का सफल परीक्षण एयर फोर्स द्वारा किया गया था।

बॉम्ब तैयार करने की जिम्मेदारी अडानी कंपनी को दी गई

वायु सेना को एक स्मार्ट बम की जरूरत थी, जो अपने टारगेट को ऑटोमेटिक नेविगेट कर ले और उसको हवा में ही उड़ा दे। इसके लिए भारतीय रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने दो तरह के मारक बॉम्ब डिजाइन तैयार किए थे और इसे बनाने की जिम्मेदारी अदानी डिफेंस एंड एयरोस्पेस को दी गई थी। अडानी की कंपनी ने दोनों बॉम्ब निर्माण कर लिया है।

गौरव बॉम्ब काम कैसे करता है

यह एक ग्लाइड बॉम्ब है यानी कि उड़ने वाला बम जो हवा में तैरते हुए अपने टारगेट को खुद से रिकॉग्नाइज और नेविगेट करते हुए खुद से ही उसे धराशाई कर देता है। यह LRGB है, मतलब लॉन्ग रेंज ग्लाइड बॉम्ब।

अडानी डिफेंस एंड एयरोस्पेस द्वारा तैयार किए गए दूसरे बम का नाम गॉथम है 'Gaurav Bomb' ये नाम आपने बैटमैन फिल्म में सुना होगा लेकिन इसका ब्रूस वेन के शहर गॉथम से कोई लेना देना नहीं है। गॉथम बम एक बिना विंग वाला ग्लाइड बम है।  

Tags:    

Similar News