मोदी राज में देश के सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाले शख्स बने गौतम अडानी, एलन मस्क और मुकेश अंबानी को भी पछाड़ा

ब्लूमबर्ग बिलियनेर इंडेक्स के अनुसार गौतम अडानी ने इस साल जो पैसे कमाए हैं, वह जेफ बेजोस, एलन मस्क और मुकेश अंबानी से भी अधिक हैं। मुकेश अंबानी ने इस साल सिर्फ 8.1 अरब डॉलर ही कमाए हैं, जो अडानी की दौलत की कमाई की तुलना में आधा है।

Update: 2021-03-15 12:15 GMT

जनज्वार ब्यूरो। आजादी 75 साल बीत जाने के बाद भी एक तरफ भारत पूरी तरह से गरीबी से मुक्त नहीं हो पाया है। देशभ में अब भी बड़ी आबादी गरीबी रेखा से नीचे जीवन गुजर-बसर कर रही है। लेकिन इन सालों में देश के अरबपतियों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। नीति आयोग द्वारा जारी एसडीजी इंडेक्स 2019-20 के अनुसार भारत का 2030 तक गरीबी हटाने का लक्ष्य अभी काफी दूर है। इंडेक्स के अनुसार देश का कोई भी राज्य 2030 तक "गरीबी मुक्त भारत" के लक्ष्य को हासिल करने के सही पथ पर नहीं है।

इस बीच ब्लूमबर्ग बिलियनेर इंडेक्स की ताजा रिपोर्ट में बताया गया है कि अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी देश के सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाले शख्स बन गए हैं। गौतम अडानी ने पैसे कमाने के मामले में अमेज़न के संस्थापक जेफ बेजोस, एलन मस्क और भारत के सबसे रईस मुकेश अंबानी को भी पीछे छोड़ दिया है। गौतम अडानी की दौलत में 2021 में सबसे तेज बढ़ोतरी हुई है, जिससे वह दुनिया के बिगेस्ट वेल्थ गेनर बन गए हैं। सिर्फ 2021 में ही गौतम अडानी ने 16.2 अरब डॉलर कमाए हैं, जिसके बाद उनकी कुल दौलत बढ़कर 50 अरब डॉलर तक जा पहुंची है।

ब्लूमबर्ग बिलियनेर इंडेक्स के अनुसार गौतम अडानी ने इस साल जो पैसे कमाए हैं, वह जेफ बेजोस, एलन मस्क और मुकेश अंबानी से भी अधिक हैं। मुकेश अंबानी ने इस साल सिर्फ 8.1 अरब डॉलर ही कमाए हैं, जो अडानी की दौलत की कमाई की तुलना में आधा है।

20 जुलाई सन् 1988 में अडानी ग्रुप की स्थापना की गई उस दौरान अडानी ग्रुप का टर्नओवर लगभग 5 लाख रुपए था और देखते ही देखते आज अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी विश्व के सबसे अमीर आदमी बन चुके हैं। मोदी राज से पहले साल 2014 में फोर्वस इंडिया की छपी रिपोर्ट की रिपोर्ट कहती है कि देश के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी थे वहीं 11 वें नंबर पर गौतम अडानी काबिज थे। 2014 के दौरान देश में मोदी का बोलबाला था और जिसके तहत भाजपा की पूर्ण बहुमत के साथ विजयी हुई। जिसके बाद से अडानी की संपति में इजाफा होने लगा।

पीएम मोदी का अंबानी से लेकर अडानी और कई बड़े उद्योगपतियों के साथ निजी संबन्ध होने के आरोप लगते रहे हैं। उनको निजी फायदा दिलवाने को लेकर अक्सर प्रधानमंत्री को घेरे में लिया जाता रहा है। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी कहते हैं कि पीएम मोदी के उद्योगपतियों के पक्के दोस्त हैं। राहुल के इस तंज में पीएम मोदी अब तक चुप रहे मगर कलकत्ता के बिग्रेड मैदान में लाखों की भीड़ के सामने उन्होंने इसका जवाब दिया। पीएम मोदी ने कहा था कि आज कल तो हमारे विरोधी भी कहते हैं कि मैं दोस्तों के लिए काम करता हूं। हम सभी जानते हैं कि बचपन में हम जहां पले-बढ़े होते हैं, बचपन में जहां खेले-कूदे होते हैं, जिनके साथ पढ़े होते हैं, वो हमारे जीवन भर के पक्के दोस्त होते हैं।

लेकिन अक्सर पीएम मोदी देश की जनता को अपनी सपोई में सही कहते रहे है कि मैं भी गरीबी में पला-बढ़ा और इसलिए उनका दुख-दर्द क्या है, चाहे वो हिंदुस्तान के किसी भी कोने में क्यों न हो, क्योंकि वो हमारे दोस्त हैं, उनको मैं भली-भांति अनुभव का सकता हूं। इसलिए मैं दोस्तों के लिए काम करता हूं और मैं दोस्तों के लिए ही काम करता रहूंगा।

Tags:    

Similar News