Honeypreet Insan Biography in Hindi : कौन हैं रूहानी दीदी उर्फ़ हनीप्रीत, जिनके बारे में किया जा रहा दावा —दिन के 24 में से 23 घंटे बिताती हैं राम रहीम के साथ

Kaun Hai Ruhani Didi Honeypreet : हनीप्रीत के बारे में जानने से पहले ये जान लेना जरूरी है की Ruhani Didi नाम से पहले डेरा चीफ ने ही उसे एक नाम दिया था, वो नाम था 'हनीप्रीत इंसां।' आपको याद होगा की डेरा चीफ भी अपना पूरा नाम राम रहीम सिंह इंसां रखे हुए हैं। और अब हनीप्रीत क़ो नया नाम मिल गया है Ruhani Didi ....

Update: 2022-10-26 10:18 GMT

Honeypreet Insan Biography in Hindi: साध्वी रेप केस मामले  जेल जाने के बाद डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम की सबसे खास राजदार हनीप्रीत सबसे ज्यादा चर्चा में आयी थी। उस पर पंचकुला में दंगा भड़काने, राजद्रोह और राम रहीम को पुलिस कस्टडी से भगाने की साजिश रचने का आरोप लगा था। उस दौरान हनीप्रीत फरार हो गई थी। अब डेरा प्रमुख के पैरोल पर बाहर निकलने के बाद हनीप्रीत 'रूहानी दीदी' Ruhani Didi बनकर चर्चा में है। ऐसे में कभी सीधी सादी घरेलू लड़की बाबा के सानिध्य में आकर कैसे इतनी मॉडर्न और ब्रांड बन गई आपको इस रिपोर्ट में बताएंगे। हम आगे आपको यह भी बताएंगे की बाबा राम रहीम से उसका किस तरह का रिलेशन है?

हनीप्रीत के बारे में जानने से पहले ये जान लेना जरूरी है की Ruhani Didi नाम से पहले डेरा चीफ ने ही उसे एक नाम दिया था, वो नाम था 'हनीप्रीत इंसां।' आपको याद होगा की डेरा चीफ भी अपना पूरा नाम राम रहीम सिंह इंसां रखे हुए हैं। और अब हनीप्रीत क़ो नया नाम मिल गया है Ruhani Didi ....

हनीप्रीत इंसां का जन्म 21 जुलाई 1980 में हरियाणा के फतेहाबाद में हुआ था। उसका स्कूली नाम प्रियंका तनेजा है। फतेहाबाद के डीएवी स्कूल की टीचर ने एक मीडिया हॉउस क़ो दिए बयान में बताया था कि वो बहुत ही शर्मीली लड़की थी और पढ़ने में होशियार नहीं थी। 10वीं तक की पढ़ाई DAV से पूरी करने के बाद प्रियंका तनेजा ने सिरसा के डेरा स्थित स्कूल में दाखिला लिया। बता दें कि राम रहीम का मुख्य सिरसा वाला डेरा तकरीबन 750 एकड़ में फैला है, जिसमें स्कूल से लेकर अस्पताल समेत कई लग्जरी सुविधाएं हैं। बताया जाता है की एक प्रकार से यह डेरा स्मार्ट सिटी की तर्ज पर बसा है।

हनीप्रीत और राम रहीम की नजदीकियां 

इसी बीच एक दिन राम रहीम लड़कियों को आशीर्वाद देने डेरा स्कूल पहुंचा, जहां उसकी नजर प्रियंका तनेजा पर पड़ी। इसके बाद साल 2009 में गुरमीत ने उसे गोद ले लिया। जबकि राम रहीम की खुद की दो बेटियां अमनप्रीत, चमनप्रीत और एक बेटा जसमीत इंसां भी हैं। डेरा में आने के बाद राम रहीम ने प्रियंका को नया नाम दिया हनीप्रीत इंसां। क्योंकि डेरे में सभी राजदारों व साधु-साध्वियों को 'इंसा' सरनेम दिया जाता है।

इसके बाद से हनीप्रीत और डेरा चीफ गुरमीत के बीच नजदीकियां बढ़ती गईं। डेरे से जुड़े कई कार्यक्रमों को पूरा कराने की जिम्मेदारी हनीप्रीत क़ो दी जाने लगी। उम्र का काफी फासला होने के बावजूद धीरे-धीरे गुरमीत राम रहीम और हनीप्रीत इंसा एक दूसरे के काफ़ी नजदीक आते गए। 

 अनुयायी से डेरे के प्रशाशक बने दादा 

हनीप्रीत के चचेरे भाई विजय तनेजा ने डेरे से जुड़ाव को लेकर बताया कि उनके दादा ने पाकिस्तान से आकर हरियाणा के सिरसा में कपड़े की दुकान खोली थी। जहां गुरमीत राम रहीम के गुरू शाह मस्ताना जी आते रहते थे। तभी से उनकी फैमिली डेरे की अनुयायी हो गई। कुछ ही दिनों में हनीप्रीत के दादा डेरे के प्रशासक बन गए और खजाने से संबंधित काम देखने लगे थे। उन्होंने ने ही फतेहाबाद से बुलाकर अपनी पोती का एडमिशन डेरा के स्कूल में करवाया था।

दिन के 24 में 23 घंटे बाबा के साथ

प्रियंका क़ो 12वीं तक पढ़ाई कराने के बाद गुरमीत राम रहीम ने हनीप्रीत बनाकर उसके नाम से कई धंधे शुरू कर दिए। गुरमीत भी उसके इतना करीब आ गया कि उसने कभी हनीप्रीत को कभी डेरे से बाहर जाने ही नहीं दिया। यहां तक कि राम रहीम ने डेरा परिसर में ही हनीप्रीत के लिए अत्याधुनिक जिम समेत ब्यूटी पार्लर तक व्यवस्था करवा दी, ताकि उसे बाहर न जाना पड़े। राम रहीम के ग्लैमर से प्रभावित हनीप्रीत भी उसके साथ साए की तरह रहने लगी। डेरे से जुड़े लोगों का दावा है कि वो 24 में से 23 घंटे बाबा के साथ रहती थी।

राम रहीम के हनीप्रीत से अवैध संबंध का आरोप 

14 फ़रवरी 1999 क़ो डेरे के एक और अनुयायी परिवार के बेटे विश्वास गुप्ता के साथ राम रहीम ने हनीप्रीत की शादी करवा दी थी। हालांकि, यह शादी ज्यादा दिनों तक नहीं चली। कुछ साल बाद विश्वास और हनीप्रीत का तलाक हो गया था। हनीप्रीत के पूर्व पति का दावा है कि उसकी शादी केवल दिखावे के तौर पर कराई गई। हनीप्रीत तो पहले से ही बाबा के साथ संबंध जोड़ चुकी थी। इसके बाद साल 2011 में विश्वास गुप्ता ने पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में मुकदमा दायर कर राम रहीम के कब्जे से उसकी पत्नी यानी हनीप्रीत को मुक्त कराने की मांग की थी। गुप्‍ता ने राम रहीम पर हनीप्रीत के साथ अवैध संबंध होने का भी आरोप लगाया था।

 बच्चा तक पैदा करने से मना कर दिया था

हनीप्रीत के पूर्व पति विश्वास गुप्ता ने बताया कि शादी के दो या तीन दिन बाद बाबा राम रहीम से हमारी मुलाकात हुई तो उन्होंने संतान के बारे में चर्चा छेड़ दी। उन्होंने कहा कि तुम हमारे साथ हर बार बाहर यात्राओं पर जाते हो। अगर बच्चा हुआ तो उसके स्कूल जाने और लालन-पालन के चलते आप लोग हमारी सेवा नहीं कर पाओगे, इसलिए बच्चा पैदा न करो। गुप्ता के मुताबिक, बाबा ने कहा कि हम तुम्हें बेटा मानते हैं, उसी तरह प्रियंका तनेजा यानी हनीप्रीत भी हमारी बेटी है। हम उसे भी उतना ही प्यार देंगे। अब हर सप्ताह बाबा हनीप्रीत और विश्वास को डेरे में बुलाने लगा।

आपत्तिजनक हाल में दिखे बाबा और हनीप्रीत 

बाबा डेरे के अंदर बनी गुफा के बेडरूम में हनीप्रीत को बुलाता था और पति विश्वास को लिविंग रूम में ही बैठने को कहता था। उसका कहना था कि बेटी अकेले में ससुराल का हर सुख-दुख मुझे बता सकेगी, इसलिए अकेले में मिले। राम रहीम और हनीप्रीत की इस मुलाकात में हर बार एक से डेढ़ घंटा तक लग जाता था। बाबा के चेले और सेवादार तब तक मुझसे बात करते रहते थे। बाबा ने अब विश्वास गुप्ता से कहा कि सप्ताह में तुम दो दिन पत्नी के साथ गुफा में रहा करो और बाकी दिन अपने घर पर। लिविंग रूम में सोने के दौरान जब मैं फ्रिज से पानी लेने के लिए उठा तो पास में ही बने बाबा के बेडरूम की ओर गया। इस दौरान मैंने हनीप्रीत और बाबा को आपत्तिजनक हालत में देख लिया। विश्वास के मुताबिक, इसके बाद कुछ दिन बाद उन्होंने मुझ पर दहेज एक्ट लगवा दिया। जिसमें मुझे जेल भी जाना पड़ा था। 

धीरे धीरे बाबा की परछाई बन गई हनीप्रीत 

इसके कुछ दिनों बाद तो डेरे की हर गतिविधि में हनीप्रीत का दखल बढ़ गया। प्रोग्राम से लेकर बाबा की फिल्मों MSG, जट्टू इंजीनियर, द वॉरियर लॉयन हार्ट समेत दूसरी और भी फिल्मों के निर्देशन में हनीप्रीत की चलने लगी। डेरे के पूर्व साधु गुरुदास तूर के अनुसार हनीप्रीत ने अपनी औलाद को डेरे का वारिस बनाने का सोच लिया था। वह बाबा से संतान चाहती थी। शायद यही वजह थी कि गुरमीत राम रहीम की अपनी बीवी और बेटे-बहू से दूरियां रहती थीं। राम रहीम को अपने तौर-तरीकों से चलाने वाली हनीप्रीत जेल जाने तक उसके साथ नजर आई।

Tags:    

Similar News