Hyderabad News: हैदराबाद में चरमपंथी भीड़ ने कुतुब शाही मस्जिद की सीमा को किया क्षतिग्रस्त, जबरन स्थापित की मूर्ति, तनाव के बाद केस दर्ज

Hyderabad News: हैदराबाद (Hyderabad) के रायदुर्गम (Rayadurgam) में लोगों की भीड़ कुतुब शाही मस्जिद (Qutb Shahi Mosque) परिसर के अंदर घुस गई, इस घटना के बाद इलाके में तनाव का माहौल है।

Update: 2022-10-17 16:24 GMT

Hyderabad News: हैदराबाद में चरमपंथी भीड़ ने कुतुब शाही मस्जिद की सीमा को किया क्षतिग्रस्त, जबरन स्थापित की मूर्ति, तनाव के बाद केस दर्ज

Hyderabad News: हैदराबाद (Hyderabad) के रायदुर्गम (Rayadurgam) में लोगों की भीड़ कुतुब शाही मस्जिद (Qutb Shahi Mosque) परिसर के अंदर घुस गई, इस घटना के बाद इलाके में तनाव का माहौल है। क्योंकि भीड़ ने रविवार को परिसर की जमीन पर मूर्ति की स्थापना की और पूजा भी की। इस मामले में पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है।

मस्जिद के अधिकारियों ने बताया कि लोगों के एक समूह ने कुतुब शाही मस्जिद की जमीन पर घुसपैठ की और वहां एक छोटी सी पहाड़ी पर मूर्ति की स्थापना की। साथ ही वहां पर पूरे रीति-रिवाजों से पूजा अर्चना की और एक मेमले की बलि भी दी। मंदिर और मस्जिद को आवंटित जमीन पर भ्रम की स्थिति पैदा हो गई।

जानकारी के लिए बता दें कि यहां परिसर पर देवी कट्टा मैसम्मा का एक मंदिर है। ये मंदिर 400 साल पुरानी कुतुब शाही मस्जिद के सामने है।मंदिर को एक सड़क के विकास के लिए स्थानांतरित किया गया। जिसके बाद जिला कलेक्टर ने यहां मंदिर की जमीन अलॉट करने के लिए कार्रवाई को शुरू कर दिया।

इस घटना को लेकर मंदिर परिसर के अधिकारियों का दावा है कि जमीन मस्जिद परिसर में स्थित है। राजस्व अधिकारी मंदिर प्राधिकरण द्वारा दावों का सर्वेक्षण/निरीक्षण करने और भूमि का सीमांकन करने के लिए तैयार हैं। जबकि पुलिस ने इस घटना के बाद वहीं से मूर्ति को हटा दिया है। बीते दिन मूर्ति को हटा दिया गया था। साथ ही पुलिस ने मस्जिद परिसर में घुसकर अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। स्थानीय हिंदू समुदाय ने अतिक्रमण की घटना में अपनी संलिप्तता से इनकार किया है। वहीं वक्फ बोर्ड ने कहा कि ये जमीन वक्फ की संपत्ति है। 

Tags:    

Similar News