Navjot singh Sidhu News: जेल में कैसे गुज़री नवजोत सिंह सिद्धू की पहली रात? सिद्धू ने नहीं खाया जेल का खाना!

Navjot singh Sidhu News: जेल में कैसे गुज़री नवजोत सिंह सिद्धू की पहली रात, सिद्धू ने नहीं खाया जेल का खाना

Update: 2022-05-21 03:44 GMT

Navjot singh Sidhu News: जेल में कैसे गुज़री नवजोत सिंह सिद्धू की पहली रात? सिद्धू ने नहीं खाया जेल का खाना!

Navjot singh Sidhu News: कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने 1988 के 'रोड रेज' मामले में सुप्रीम कोर्ट द्वारा एक साल के सश्रम कारावास की सजा सुनाए जाने के एक दिन बाद शुक्रवार को एक स्थानीय अदालत में आत्मसमर्पण कर दिया। सरेंडर करने के बाद नवजोत सिंह सिद्धू को पटियाला जेल के 10 नंबर वार्ड में रखा गया है। जो करीब 10 बाय 15 फीट का है। कैदी नंबर 241383 बने सिद्धू की पहली रात जेल में करवटें बदलते हुए निकली।

जेल के एक अधिकारी ने बताया कि सिद्धू ने यह कहते हुए रात का खाना छोड़ दिया कि उन्होंने पहले ही अपना खाना खा लिया है। लेकिन उन्होंने कुछ दवा ली। अधिकारी ने कहा, ''वह काफी उत्साहित हैं और सहयोग कर रहे हैं। उसके लिए कोई विशेष भोजन नहीं है। यदि कोई डॉक्टर किसी विशेष भोजन की सलाह देता है, तो वह उसे जेल की कैंटीन से खरीद सकते हैं या स्वयं पका सकते हैं।''

चूंकि सिद्धू को कठोर कारावास की सजा सुनाई गई है, इसलिए उन्हें जेल नियमावली के अनुसार काम करना होगा। हालांकि, पहले तीन महीनों के लिए उन्हें प्रशिक्षित किया जाएगा। जेल नियमावली के अनुसार, एक अकुशल कैदी को प्रतिदिन ₹40 और एक कुशल कैदी को ₹60 प्रति दिन मिलते हैं।

शुक्रवार को सिद्धू ने सरेंडर करने से पहले सुप्रीम कोर्ट से कुछ समय मांगा था, क्योंकि उन्होंने कहा कि वह अपने चिकित्सा मामलों को व्यवस्थित करना चाहते हैं। शाम 4 बजे के बाद, सिद्धू ने मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट अमित मल्हान की अदालत में सरेंडर कर दिया, जिन्होंने दोषसिद्धि वारंट पर हस्ताक्षर किए और उन्हें जेल भेजने का आदेश दिया। उन्हें अनिवार्य चिकित्सा जांच के लिए माता कौशल्या अस्पताल ले जाया गया, जिसके बाद उन्हें उनके निर्धारित बैरक में भेज दिया गया।

2015 में, सिद्धू ने दिल्ली के एक अस्पताल में गहरी शिरा घनास्त्रता का इलाज कराया। डीप वेन थ्रॉम्बोसिस की स्थिति के कारण, सिद्धू को अपने पैरों पर बड़े प्लास्टिक बैंड पहनने पड़ते हैं ताकि थक्का न बने। दल्ला ने कहा कि सिद्धू को अपनी स्वास्थ्य संबंधी जटिलताओं के कारण प्रतिदिन कई दवाएं लेने की आवश्यकता होती है। उनके मीडिया सलाहकार ने कहा कि सिद्धू को गेहूं के आटे वाले आहार से बचने की भी सलाह दी गई है।

रोड रेज का मामला 1988 का है, जब सिद्धू ने गुरनाम सिंह को कथित तौर पर हाथ से पीटा था, जिससे उसकी मौत हो गई थी। 1999 में सिद्धू और रूपिंदर सिंह संधू को सबूतों के अभाव में बरी कर दिया गया। इसके बाद पीड़ित परिवारों ने इसे पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय में चुनौती दी थी, जिसने 2006 में सिद्धू को दोषी ठहराया था और उन्हें तीन साल कैद की सजा सुनाई थी।

सिद्धू ने उस आदेश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी, जिसमें 2018 में उन्हें 'स्वेच्छा से चोट पहुंचाने' के अपराध का दोषी ठहराया गया था, लेकिन उन्हें ₹1,000 के जुर्माने के साथ जाने दिया गया। गुरनाम सिंह के परिवार ने फैसले की समीक्षा की मांग की और सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को सिद्धू को एक साल के कठोर कारावास की सजा सुनाई।

शीर्ष अदालत ने कहा कि अपर्याप्त सजा देने में किसी भी तरह की अनुचित सहानुभूति न्याय प्रणाली को अधिक नुकसान पहुंचाएगी और कानून की प्रभावशीलता में जनता के विश्वास को कमजोर करेगी।

Tags:    

Similar News