Maharashtra : स्पीकर चुनाव से पहले एकनाथ का उद्धव ठाकरे को एक और झटका, विधानसभा में शिवसेना का दफ्तर सील

Maharashtra : शिवसेना विधायी दल के निर्देश पर विधानसभा परिसर में शिवसेना विधानमंडल दल का दफ्तर सील कर दिया गया है।

Update: 2022-07-03 05:53 GMT

Maharashtra : स्पीकर चुनाव से पहले एकनाथ का उद्धव ठाकरे को एक और झटका, विधानसभा में शिवसेना का दफ्तर सील

Maharashtra : महाराष्ट्र में नई सरकार के गठन के बाद शिवसेना ( Shiv Sena ) पर वर्चस्व को लेकर उद्धव ठाकरे ( Uddhav Thackeray ) और बागी गुट के बीच सियासी संघर्ष ( Political Fight ) जारी है। रविवार को विधानसभा स्पीकर चुनाव ( Speaker Election ) से ठीक पहले सीएम एकनाथ शिंदे ( Eknath shinde ) ने पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे को बड़ा सियासी झटका दिया है। शिवसेना विधायी दल के निर्देश पर विधानसभा परिसर में शिवसेना विधानमंडल दल का दफ्तर सील ( Shiv Sena office seal ) कर दिया गया है। दफ्तर के बाहर मराठी भाषा में लिखा नोटिस चस्पा किया गया है। नोटिस में बताया गया है कि यह कार्यालय शिवसेना विधायी दल ( Shiv Sena vidhayee Dal ) के निर्देश पर सील किया गया है।

शिंदे गुट का पहला शक्ति परीक्षण

शिवसेना ( Shiv Sena ) के दोनों गुटों के बीच हालात यहां तक पहुंच गए हैं कि उद्धव गुट की ओर से शिवसेना के स्पीकर प्रत्याशी राजन साल्वी विधान परिषद के उप सभापति निलम गोर्हे के ऑफिस में बैठे हैं। नोटिस में लिखा गया है कि यह कार्यालय शिवसेना विधायी दल के निर्देश पर सील किया गया है। आज ही महाराष्ट्र विधानसभा के स्पीकर का चुनाव होगा। यह शिवसेना व बागी शिंदे गुट के बीच पहला शक्ति परीक्षण होगा। विधानसभा में स्पीकर का पद एक साल से रिक्त है।

उद्धव का व्हिप हम पर लागू नहीं होता

फिलहाल, महाराष्ट्र विधानसभा स्पीकर पद के लिए चुनाव से ठीक पहले शिवसेना के दोनों गुट आमने-सामने आ गए हैं। शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने राजन सालवी को उम्मीदवार बनाया है तो भाजपा की तरफ से युवा नेता और पहली बार विधायक चुने गए राहुल नार्वेकर ने अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल किया है। इस चुनाव में शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे की तरफ से व्हिप जारी किया गया है लेकिन मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा यह हम पर लागू नहीं होता।

शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे की ओर से सचेतक सुनील प्रभु ने व्हिप जारी किया है। व्हिप में कहा गया है कि विधानसभा का विशेष सत्र 3 से 4 जुलाई को है। विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए राजन सालवी उम्मीदवार हैं। शिवसेना के सभी सदस्य चुनाव के दौरान सदन में मौजूद रहें।

चुनाव से पहले नार्वेकर को मिली जीत की बधाई

दूसरी तरफ सीएम एकनाथ शिंदे गुट के प्रवक्ता दीपक केसरकर ने कहा कि हम विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव के लिए ह्विप जारी करेंगे। इससे पहले शनिवार को शिंदे गुट के प्रवक्ता दीपक केसरकर ने गोवा में पत्रकारों से कहा कि भाजपा के विधानसभा अध्यक्ष पद के उम्मीदवार राहुल नार्वेकर को अग्रिम बधाई देता हूं क्योंकि वे राज्य के सबसे युवा विधानसभा अध्यक्ष होंगे। विधायकों को व्हिप जारी करने के सवाल पर उन्होंने कहा कि दूसरे पक्ष को सुप्रीम कोर्ट ने कोई राहत नहीं दी है। इसलिए सचेतक भरत गोगावले व्हिप जारी करेंगे। इसके बावजूद हम आदित्य ठाकरे समेत उद्धव गुट के 16 विधायकों की सदस्यता खत्म नहीं करेंगे।

Tags:    

Similar News