Malnutrition high on BJP-ruled States: BJP शासित राज्यों में कुपोषित बच्चों का प्रतिशत सबसे अधिक, प्रशांत भूषण ने मोदी सरकार पर साधा निशाना

BJP-ruled states high on malnutrition index: भारत में कुपोषित बच्चो की दर 33 लाख से ज्यादा है। इनमें से आधे से अधिक अत्यंत कुपोषित की श्रेणी (एसएएम) में आते हैं। कुपोषित बच्चों वाले राज्यों में महाराष्ट्र, बिहार और गुजरात शीर्ष पर हैं।

Update: 2022-08-02 11:59 GMT

Malnutrition high on BJP-ruled States: BJP शासित राज्यों में कुपोषित बच्चों का प्रतिशत सबसे अधिक, प्रशांत भूषण ने मोदी सरकार पर साधा निशाना

BJP-ruled states high on malnutrition index: भारत में कुपोषित बच्चो की दर 33 लाख से ज्यादा है। इनमें से आधे से अधिक अत्यंत कुपोषित की श्रेणी (एसएएम) में आते हैं। कुपोषित बच्चों वाले राज्यों में महाराष्ट्र, बिहार और गुजरात शीर्ष पर हैं। इसी पर प्रशांत भूषण ने मोदी सरकार पर तंज कस्ते हुए कहा है कि गुजरात, यूपी, एमपी, असम, बिहार, मेघालय, सभी भाजपा राज्यों में कुपोषित बच्चों का प्रतिशत सबसे अधिक है, बीजेपी के डबल इंजन का फायदा। इन्होने अपने ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए बीजेपी सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने सवाल किया है कि कुपोषित बच्चों का प्रतिशत सबसे ज्यादा बीजेपी शासित प्रदेशों में ही क्यों हैं।

भाजपा शासित प्रदेशों में कुपोषित बच्चों की दर सबसे अधिक 

NFHS -5 की रिपोर्ट के अनुसार मेघालय में अविकसित बच्चों की संख्या सबसे अधिक (46.5%) है। इसके बाद बिहार का स्थान है जहां अविकसित बच्चों की संख्या की दर 42.9% है। डाटा के अनुसार महाराष्ट्र में 25.6% चाइल्ड वेस्टिंग/बच्चों में निर्बलता सबसे अधिक हैं। इसके बाद गुजरात (25.1%) का स्थान है। झारखंड में 15 से 49 वर्ष के बीच की महिलाओं का उच्चतम प्रतिशत (26%) है, जिनका बॉडी मास इंडेक्स (BMI) सामान्य से कम है।

NFHS -5 की रिपोर्ट

कुल प्रजनन दर (TFR) प्रति महिला बच्चों की औसत संख्या, NFHS -4 और 5 के बीच राष्ट्रीय स्तर पर 2.2 से घटकर 2.0 हो गई है। समग्र गर्भनिरोधक प्रसार दर (CPR) देश में 54% से बढ़कर 67% हो गई है। भारत में संस्थागत जन्म 79% से बढ़कर 89% हो गया है। NFHS -5 की रिपोर्ट के अनुसार, स्टंटिंग/बौनापन 4% से घटकर 35.5% हो गया है, वेस्टिंग 21.0% से घटकर 19.3% हो गया है और कम वज़न 35.8% से घटकर 32.1% हो गया है। महिलाएँ (15-49 वर्ष) जिनका बॉडी मास इंडेक्स (BMI) सामान्य से कम है, NFHS-4 में 22.9% से घटकर NFHS-5 में 18.7% हो गया है।

प्रशांत भूषण का भाजपा सरकार पर निशाना

रिपोर्ट के अनुसार मेघालय, बिहार, महाराष्ट्र, झारखंड और गुजरात में कुपोषित बच्चों का प्रतिशत सबसे अधिक है। ये सभी भाजपा शासित प्रदेश हैं। इसी पर प्रशांत भूषण ने मोदी सरकार पर निशाना बनाया है कि भाजपा राज्यों की ही ऐसी दशा क्यों है। उन्होंने अपने एक ट्वीट के जरिये भाजपा सरकार पर तंज कसा है।

Tags:    

Similar News