Mizoram News : वरिष्ठ पदों पर फीमेल टू मेल वर्कर मामले में मिजोरम शीर्ष पर, उसके बाद सिक्किम, मणिपुर और मेघालय का नंबर

Mizoram News : मिजोरम में महिला-से-पुरुष श्रमिकों का उच्चतम अनुपात 70.9% था, जो विधायक, वरिष्ठ अधिकारियों और प्रबंधकों के रूप में काम कर रहे थे और साथ ही प्रबंधकीय नौकरियों में महिलाओं का अनुपात सबसे अधिक था...

Update: 2022-07-12 05:18 GMT

Mizoram News : वरिष्ठ पदों पर फीमेल टू मेल वर्कर मामले में मिजोरम शीर्ष पर, उसके बाद सिक्किम, मणिपुर और मेघालय का नंबर

Mizoram News : मिजोरम में महिला-से-पुरुष श्रमिकों का उच्चतम अनुपात 70.9% था, जो विधायक, वरिष्ठ अधिकारियों और प्रबंधकों के रूप में काम कर रहे थे और साथ ही प्रबंधकीय नौकरियों में महिलाओं का अनुपात सबसे अधिक था। जुलाई 2020-जून 2021 के लिए आवधिक श्रम बल सर्वेक्षण (पीएलएफएस) के नवीनतम अतिरिक्त आंकड़ों के अनुसार, नागालैंड को छोड़कर लगभग सभी पूर्वोत्तर राज्यों में वरिष्ठ स्तर की नौकरियों में मजबूत दोहरे अंकों का प्रतिनिधित्व है।

सिक्किम और मणिपुर शीर्ष तीन राज्यों में शामिल

48.2 फीसदी के साथ सिक्किम और 45.1% के साथ मणिपुर शीर्ष तीन राज्यों में शामिल है। श्रेणी में शीर्ष पांच राज्यों में आंध्र प्रदेश ने 43% दर्ज किया। शीर्ष पांच में अन्य पूर्वोत्तर राज्य 44.8% के साथ मेघालय था। असम में 16.1% जबकि नागालैंड का अनुपात 9.1% था। विधायकों, वरिष्ठ अधिकारियों और प्रबंधकों के रूप में काम करने वाले पुरुष श्रमिकों के लिए अखिल भारतीय अनुपात 22.8% था। ऐसे कई राज्य और केंद्र शासित प्रदेश थे जिनका अनुपात काफी कम था। कम अनुपात वाले बड़े राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में उत्तराखंड, जम्मू और कश्मीर, बिहार, पंजाब और अंडमान और निकोबार थे। दादरा नगर हवेली, दमन और दीव का अनुपात सबसे कम 1.8% था।

मिजोरम एक बार फिर सबसे आगे

वरिष्ठ प्रबंधकीय नौकरियों के मामले में, मिजोरम फिर से 40.8% के साथ चार्ट में सबसे ऊपर है, उसके बाद सिक्किम 32.5 और मेघालय 31% के साथ है। यहां फिर से, आंध्र प्रदेश 30.4% के अनुपात के साथ शीर्ष पांच में था। परंपरागत रूप से पूर्वोत्तर राज्यों में वरिष्ठ प्रबंधकीय नौकरियों में महिलाओं का बड़ा अनुपात रहा है लेकिन आश्चर्य की बात यह है कि 2021 में इस श्रेणी में शीर्ष राज्यों में शामिल होने वाले पंजाब का अनुपात केवल 7.5% दर्ज किया गया। विशेषज्ञों ने कहा कि परंपरागत रूप से पूर्वोत्तर राज्यों ने महिला श्रमिकों की भागीदारी और प्रबंधकीय और वरिष्ठ स्तरों पर नौकरियों के मामले में बेहतर प्रदर्शन किया है।

Tags:    

Similar News