Monkeypox Virus: कितना खतरनाक है मंकीपॉक्स, जानें इसके लक्षण और बचाव के उपाय

Monkeypox Virus: कोरोना के बाद एक और दुर्लभ बीमारी ने दुनिया में दस्तक दे दी है। Monkeypox नामक बीमारी के एक दर्जन से अधिक संदिग्‍ध मामले कनाडा और अमेरिका के कुछ प्रांत में मिले हैं।

Update: 2022-05-21 02:00 GMT

Monkeypox Virus: कितना खतरनाक है मंकीपॉक्स, जानें इसके लक्षण और बचाव के उपाय

Monkeypox Virus: कोरोना के बाद एक और दुर्लभ बीमारी ने दुनिया में दस्तक दे दी है। Monkeypox नामक बीमारी के एक दर्जन से अधिक संदिग्‍ध मामले कनाडा और अमेरिका के कुछ प्रांत में मिले हैं। मंकीपॉक्स के केस यूरोप में भी मिले हैं। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, संक्रमित व्यक्ति ने हाल ही में कनाडा की यात्रा की थी और अब अस्पताल में उसका इलाज चल रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि इस मामले से जनता को कोई खतरा नहीं है।

यूरोपीय स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, इस सप्ताह के शुरू में इसके दर्जनों मामलों की पुष्टि हो चुकी है। वहीं संयुक्त राज्य अमेरिका ने बुधवार को एक व्यक्ति में मंकीपॉक्स के मामले की पुष्टि की है, इसने हाल ही में कनाडा की यात्रा की थी। अभी क्यूबेक शहर में सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारी कम से कम 13 मामलों की जांच कर रहे हैं।

मंकीपॉक्स क्या है?

मंकीपॉक्स एक दुर्लभ, आमतौर पर हल्का संक्रमण है, जो आमतौर पर अफ्रीका के कुछ हिस्सों में संक्रमित जंगली जानवरों से पकड़ा जाता है। यह पहली बार 1958 में अनुसंधान के लिए रखे गए बंदरों में खोजा गया था - इसलिए नाम - सीडीसी के अनुसार 1970 में पहला मानव मामला दर्ज किया गया था। यूके की एनएचएस वेबसाइट के अनुसार, यह रोग चेचक का एक रिश्तेदार है, जो अक्सर चेहरे पर शुरू होने वाले दाने का कारण बनता है।

आप इसे चपेट में कैसे आ सकते हैं?

मंकीपॉक्स किसी संक्रमित जानवर के काटने से, या उसके खून, शरीर के तरल पदार्थ या फर को छूने से हो सकता है। ऐसा माना जाता है कि यह चूहों, चूहों और गिलहरियों जैसे कृन्तकों द्वारा फैलता है। संक्रमित जानवर का मांस खाने से भी इस बीमारी को पकड़ना संभव है जिसे ठीक से पकाया नहीं गया है। मनुष्य से मंकीपॉक्स को पकड़ना बहुत ही असामान्य है, क्योंकि यह लोगों के बीच आसानी से नहीं फैलता है। किसी के द्वारा इस्तेमाल किए गए रैशेज वाले कपड़े, बिस्तर या तौलिये को छूने से यह बीमारी फैल सकती है। यह रोग मंकीपॉक्स की त्वचा के फफोले या पपड़ी को छूने या संक्रमित व्यक्ति के खांसने और छींकने के बहुत करीब आने से भी फैल सकता है।

क्‍या है इस बीमारी के लक्षण

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के अनुसार, बीमारी अक्सर फ्लू जैसे लक्षणों जैसे बुखार, मांसपेशियों में दर्द और सूजन लिम्फ नोड्स से शुरू होती है, इससे पहले चेहरे और शरीर पर चिकन पॉक्स जैसे दाने हो जाते हैं। इन लक्षणों का अनुभव करने के एक से पांच दिन बाद आमतौर पर दाने दिखाई देते हैं। दाने कभी-कभी चिकनपॉक्स के साथ भ्रमित होते हैं, क्योंकि यह उभरे हुए धब्बों के रूप में शुरू होता है जो तरल पदार्थ से भरी छोटी पपड़ी में बदल जाते हैं। लक्षण आमतौर पर दो से चार सप्ताह के भीतर साफ हो जाते हैं और पपड़ी गिर जाती है।

Tags:    

Similar News