Nagaland Firing Case : नागालैंड हत्याकांड के बाद शांति वार्ता पर लग गया है सवालिया निशान

Nagaland Firing Case : नागालैंड के राजनेताओं को डर है कि इस हमले से नागा सशस्त्र समूहों और सरकार के बीच जारी शांति वार्ता में बाधा आ सकती है.....

Update: 2021-12-06 06:53 GMT

दिनकर कुमार की रिपोर्ट

Nagaland Firing Case : नागालैंड के मोन जिले (Mon District) के ओटिंग गांव की घटना का नागा शांति वार्ता पर असर पड़ सकता है, सूत्रों का कहना है कि केंद्र के साथ बातचीत करने वाले समूहों पर हत्या पर जनता के गुस्से को प्रतिबिंबित करने के लिए दबाव में आ सकता है।

'यह एक नागालैंड पुलिस (Nagaland Police) ऑपरेशन नहीं है, जहां लोगों द्वारा चुनी गई राज्य सरकार को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है और जहां स्थानीय पुलिसकर्मी शामिल होंगे। यह एक भारतीय सेना (Indian Army) का ऑपरेशन है जो बुरी तरह से गलत हो गया है। यह भारत बनाम नागा लोगों के लंबे समय से चले आ रहे आख्यान को बल देगा,' एक वरिष्ठ सुरक्षा प्रतिष्ठान अधिकारी ने बताया।

राज्य सरकार के एक अधिकारी ने कहा कि रविवार को लोगों की एक बड़ी भीड़ के मोन शहर में सुरक्षा बलों के शिविर तक मार्च करने और इमारतों को नुकसान पहुंचाने और जलाने शुरू करने के बाद रविवार को ताजा हिंसा भड़क उठी।

सुरक्षा बलों (Security Forces) द्वारा कथित तौर पर नागरिकों की हत्याओं को अधिकारियों ने एक 'असभ्य' ऑपरेशन के रूप में वर्णित किया है, जिसने नागालैंड में व्यापक आक्रोश पैदा किया है। हाल के वर्षों में यह क्षेत्र अपेक्षाकृत शांत रहा है, क्योंकि सशस्त्र समूहों ने भारत सरकार के साथ बातचीत शुरू की थी।

'लोग बहुत गुस्से में हैं,' कोन्याक संघ के उपाध्यक्ष होनांग कोन्याक ने कहा। उन्होंने कहा, 'सुरक्षा बलों, जिन्हें संरक्षक माना जाता था, ने बेगुनाहों को मार डाला है।'

सुरक्षा बलों ने कोयला खदान श्रमिकों को ले जा रहे एक ट्रक पर गोलीबारी की जिसमें कम से कम छह लोग मारे गए, जिन्हें गलती से 'आतंकवादी' समझा गया था। शनिवार शाम को स्थानीय निवासियों की सुरक्षा बलों के साथ झड़प में सात और नागरिक मारे गए।

नागालैंड सरकार ने शीर्ष पुलिस और सरकारी अधिकारियों को भेजा और मोन शहर में निषेधाज्ञा लागू कर दी। इससे पहले, इसने 'गंभीर कानून और व्यवस्था की समस्याओं की आशंका' का हवाला देते हुए पूरे जिले में मोबाइल इंटरनेट और एसएमएस सेवाओं पर प्रतिबंध लगा दिया।

रविवार शाम को प्रतिबंध हटा लिया गया, लेकिन नागालैंड में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक संदीप एम तमगडगे ने पुष्टि की कि स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है।

तमगडगे की देखरेख में पांच पुलिस अधिकारियों की एक विशेष जांच टीम बनाई गई है। उन्होंने कहा, 'एक महीने के भीतर मामले की जांच का जिम्मा सौंपा गया है।'

भारतीय सेना के स्पीयर कोर ने कहा कि उसे इस घटना और उसके बाद के लिए खेद है। बयान में कहा गया है, 'दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से हुई मौतों के कारणों की उच्चतम स्तर पर जांच की जा रही है और कानून के अनुसार उचित कार्रवाई की जाएगी।'

स्पीयर कोर के बयान में कहा गया है कि घटना में कम से कम एक सैनिक की मौत हो गई। भारतीय अधिकारियों ने कहा कि इस घटना में 11 अन्य नागरिक घायल हो गए।

'घायल कर्मियों में से चार को दीमापुर (नागालैंड की राजधानी) ले जाया गया। उनमें से पांच सोम के सिविल अस्पताल में हैं, जबकि दो का इलाज डिब्रूगढ़ (पड़ोसी असम में) में चल रहा है, 'नागालैंड के गृह सचिव अभिजीत सिन्हा ने कहा।

यह घटना शनिवार शाम को हुई जब सुरक्षा बलों ने कथित तौर पर 10 किलोमीटर (6.2 मील) से कम दूर, निचले तिरु में कोयला खदानों से ओटिंग लौट रहे श्रमिकों को ले जा रहे एक पिकअप ट्रक पर कथित रूप से गोलियां चला दीं।

पुलिस अधिकारियों के अनुसार मोन जिला उस मार्ग पर पड़ता है, जहां क्षेत्र में सक्रिय विभिन्न विद्रोही समूह अक्सर आते हैं।

स्पीयर कॉर्प्स ने कहा, 'विद्रोहियों के संभावित गतिविधि की विश्वसनीय खुफिया जानकारी के आधार पर तिरु के क्षेत्र में एक विशेष अभियान की योजना बनाई गई थी।'

कोन्याक संघ के उपाध्यक्ष होनांग कोन्याक ने कहा, 'यह खुफिया जानकारी की पूर्ण विफलता है।'

नाम न छापने की शर्त पर बात करने वाले नागालैंड सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, राज्य के अधिकारियों को इनपुट की जानकारी नहीं थी।

ओटिंग के निवासी खेतवांग कोन्याक ने कहा कि लोगों ने गोलियों की आवाज सुनी। उन्होंने मीडिया को बताया, 'कुछ घंटों बाद, जब लड़के घर वापस नहीं आए, तो हम उनकी तलाश में निकल पड़े।'

गांव से कुछ ही दूरी पर, निवासियों का दावा है कि उन्हें सुरक्षा बलों से संबंधित एक पिकअप ट्रक में शव मिले। खेतवांग कोन्याक ने आरोप लगाया, 'सेना के जवान उन्हें ले जाने वाले थे।'

जैसे ही भावनाएं भड़कीं, लोगों की भीड़ ने तीन वाहनों को आग के हवाले कर दिया। स्थानीय लोगों का आरोप है कि झड़पों के बीच सुरक्षा बलों के जवानों ने फिर से गोलियां चलाईं।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के जिला अध्यक्ष न्यावांग कोन्याक ने कहा, 'मेरे वाहन पर पार्टी का झंडा था, फिर भी उन्होंने हम पर गोलियां चलाईं।' न्यावांग ने बताया कि वह अपनी जान बचाने के लिए भागे लेकिन उनके वाहन में सवार तीन अन्य लोगों को गोली मार दी गई।

उन्होंने दावा किया, 'मेरे ड्राइवर और मेरे भतीजे के पैर में गोली लगी है।'

न्यावांग ने आरोप लगाया, 'वे खुशी-खुशी हम पर गोली चला रहे थे।' क्ले ने दम तोड़ दिया। 'भगवान ने मेरी जान बचाई।'

सुरक्षा बलों के सूत्रों का हवाला देते हुए मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि वे नेशनल सोशलिस्ट काउंसिल ऑफ नागालैंड के युंग आंग गुट के सक्रिय होने की आशंका कर रहे थे, जो एक प्रतिबंधित संगठन है जो पड़ोसी म्यांमार से संचालित होता है।

एनएससीएन के अन्य गुट वर्तमान में नागा मुद्दे के समाधान के लिए सरकार के साथ बातचीत कर रहे हैं, जिसने दशकों से इस क्षेत्र में विद्रोह को हवा दी है।

नागा समूह संप्रभुता और अधिक स्वायत्तता की मांग करते रहे हैं। जबकि अधिकांश समूह एक शीघ्र समाधान के लिए जोर दे रहे हैं, एनएससीएन का एक धड़ा, एक अलग ध्वज और संविधान के साथ साझा संप्रभुता की अपनी मांग पर अड़ा हुआ है। इस गुट ने 1997 में युद्धविराम समझौते पर हस्ताक्षर किए।

नागालैंड के राजनेताओं को डर है कि इस हमले से नागा सशस्त्र समूहों और सरकार के बीच जारी शांति वार्ता में बाधा आ सकती है।

गवर्निंग नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी के एक बयान में कहा गया है, 'ऐसे समय में जब भारत-नागा मुद्दा निष्कर्ष के करीब है, सुरक्षा बलों द्वारा इस तरह की बेतरतीब और कायरतापूर्ण कार्रवाई अकल्पनीय है।'

पार्टी ने मांग की कि राज्य सरकार सशस्त्र बल (विशेष शक्तियां) अधिनियम को निरस्त करने का मुद्दा उठाए, एक कानून जिसे अधिकार समूहों ने कहा है कि क्षेत्र में सक्रिय सुरक्षा बलों को अभयदान देता है।

2017 में सुप्रीम कोर्ट ने अफस्पा के तहत पड़ोसी राज्य मणिपुर में सुरक्षा बलों और पुलिस द्वारा 2000 और 2012 के बीच कथित न्यायेतर हत्याओं के 1,528 मामलों की जांच का आदेश दिया।

तेमजेन इम्ना अलोंग, राज्य सरकार में एक मंत्री और भाजपा की नागालैंड इकाई के प्रमुख ने सुरक्षा बलों की निंदा करते हुए कहा कि घटना 'शांति के दौरान युद्ध अपराधों के समान थी और नरसंहार' थी।

अपने फेसबुक पेज पर साझा किए गए एक बयान में अलोंग ने कहा, चूंकि शांति प्रक्रिया समझौते की दहलीज पर है, 'यह अत्यधिक सावधानी और धैर्य का प्रयोग करने का समय है।'

(जनता की पत्रकारिता करते हुए जनज्वार लगातार निष्पक्ष और निर्भीक रह सका है तो इसका सारा श्रेय जनज्वार के पाठकों और दर्शकों को ही जाता है। हम उन मुद्दों की पड़ताल करते हैं जिनसे मुख्यधारा का मीडिया अक्सर मुँह चुराता दिखाई देता है। हम उन कहानियों को पाठक के सामने ले कर आते हैं जिन्हें खोजने और प्रस्तुत करने में समय लगाना पड़ता है, संसाधन जुटाने पड़ते हैं और साहस दिखाना पड़ता है क्योंकि तथ्यों से अपने पाठकों और व्यापक समाज को रु-ब-रु कराने के लिए हम कटिबद्ध हैं।

हमारे द्वारा उद्घाटित रिपोर्ट्स और कहानियाँ अक्सर बदलाव का सबब बनती रही है। साथ ही सरकार और सरकारी अधिकारियों को मजबूर करती रही हैं कि वे नागरिकों को उन सभी चीजों और सेवाओं को मुहैया करवाएं जिनकी उन्हें दरकार है।

लाजिमी है कि इस तरह की जन-पत्रकारिता को जारी रखने के लिए हमें लगातार आपके मूल्यवान समर्थन और सहयोग की आवश्यकता है। सहयोग राशि के रूप में आपके द्वारा बढ़ाया गया हर हाथ जनज्वार को अधिक साहस और वित्तीय सामर्थ्य देगा जिसका सीधा परिणाम यह होगा कि आपकी और आपके आस-पास रहने वाले लोगों की ज़िंदगी को प्रभावित करने वाली हर ख़बर और रिपोर्ट को सामने लाने में जनज्वार कभी पीछे नहीं रहेगा। इसलिए आगे आएं और अपना सहयोग दें। सहयोग राशि : 100 रुपये । 500 रुपये। 1000 रुपये।)

Tags:    

Similar News