Nagaland Civilian Killings Updates: सुरक्षाबलों की गोलीबारी में मरनेवाले नागरिकों संख्या बढ़कर हुई 14, इंटरनेट सेवाएं बंद

Nagaland Civilian Killings Updates: नागालैंड के मोन ज़िले में सुरक्षाबलों की ओर से की गई गोलीबारी में मरने वाले नागरिकों की संख्या बढ़कर14 हो गई हैं. इस घटने के कारण ज़िले में इंटरनेट ओर बल्क मैसेजिंग सेवाएं भी बंद कर दी गई हैं.

Update: 2021-12-05 17:12 GMT

Nagaland Civilian Killings Updates: नागालैंड के मोन ज़िले में सुरक्षाबलों की ओर से की गई गोलीबारी में मरने वाले नागरिकों की संख्या बढ़कर14 हो गई हैं. इस घटने के कारण ज़िले में इंटरनेट ओर बल्क मैसेजिंग सेवाएं भी बंद कर दी गई हैं. इस घटना में एक जवान भी शहीद हुआ है. पुलिस इस मामले की जांच कर रही है. ख़बरों के मुताबिक यह घटना ओटिंग और तिरुं गांवो के बीच तब हुई जब कुछ मज़दूर कोयला खदान से पिकअप वैन में घर लौट रहे थे. पुलिस अधिकारी ने बताया कि ख़ुफ़िया जानकारी के मुताबिक दोनों गावों में सर्च ऑपरेशन चल रहा था, अचानक इस पिकअप वैन के आने पर सेना ने इसपर गोलीबारी शुरू कर दी.

सेना ने घटना की 'कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी' का आदेश देते हुए बताया कि इस दौरान एक सैन्यकर्मी की मौत हो गई और कई अन्य सैनिक घायल हो गए। इसने कहा कि यह घटना और उसके बाद जो हुआ, वह ''अत्यंत खेदजनक" है तथा लोगों की मौत होने की इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना की उच्चतम स्तर पर जांच की जा रही है। नगालैंड के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो ने इस घटना की उच्चस्तरीय जांच कराए जाने का वादा किया और समाज के सभी वर्गों से शांति बनाए रखने का आग्रह किया।

अधिकारी ने कहा कि यह पता लगाने के लिए जांच की जा रही है कि कहीं यह घटना गलत पहचान का मामला तो नहीं है। मोन म्यांमा की सीमा के पास स्थित है, जहां से एनएससीएन-के का युंग ओंग धड़ा अपनी उग्रवादी गतिविधियां चलाता है। पुलिस अधिकारी ने कहा कि हालात काबू में हैं और पुलिस मामले की जांच कर रही है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे को घटना की जानकारी दी गई है।

सेना की 3 कोर के मुख्यालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि नगालैंड में मोन जिले के तिरु में उग्रवादियों की संभावित गतिविधियों की विश्वसनीय खुफिया जानकारी के आधार पर इलाके में एक विशेष अभियान चलाए जाने की योजना बनाई गई थी। यह घटना और इसके बाद जो हुआ, वह अत्यंत खेदजनक है। लोगों की मौत की इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना के कारणों की 'कोर्ट ऑफ इन्क्वायरी' के जरिए उच्चतम स्तर पर जांच की जा रही है और कानून के अनुसार उचित कार्रवाई की जाएगी।

Tags:    

Similar News