Nawab Malik Arrested : महाराष्ट्र सरकार में मंत्री नवाब मलिक को ED ने किया गिरफ्तार, ये है मामला

Nawab Malik Arrested : नवाब मलिक पूछताछ में सहयोग नहीं कर रहे थे, जिसके चलते उन्हें गिरफ्तार किया गया है, गिरफ्तार किए जाने के बाद नवाब मलिक ने कहा है कि मुझे गिरफ्तार किया गया है, लेकिन मैं डालूंगा नहीं हम लड़ेंगे और जीतेंगे

Update: 2022-02-23 10:47 GMT

महाराष्ट्र सरकार में मंत्री नवाब मलिक को ED ने किया गिरफ्तार

Nawab Malik Arrested : प्रवर्तन निदेशालय राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के नेता नवाब मलिक को दाऊद इब्राहिम से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के एक केस में आज बुधवार 23 फरवरी को गिरफ्तार कर लिया है। ईडी मुंबई अंडरवर्ल्ड की गतिविधियों से जुड़े मनी लांड्रिंग के केस में महाराष्ट्र सरकार में मंत्री नवाब मलिक से पूछताछ कर रही थी। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नवाब मलिक पूछताछ में सहयोग नहीं कर रहे थे, जिसके चलते उन्हें गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार किए जाने के बाद नवाब मलिक ने कहा है कि 'मुझे गिरफ्तार किया गया है, लेकिन मैं डरूंगा नहीं हम लड़ेंगे और जीतेंगे।

एनसीपी कार्यकर्ताओं ने की नारेबाजी

बता दें कि नवाब मालिक को गिरफ्तार किए जाने के बाद उन्हें मेडिकल टेस्ट कराने के लिए ले जाया गया है। ईडी दफ्तर से निकलने के बाद नवाब मलिक काफी खुश नजर आए और उन्होंने एजेंसी के दफ्तर के बाहर खड़े अपने समर्थकों को हाथ हिलाकर अभिवादन किया और उन्हें प्रोत्साहित भी किया। वहीं नवाब मलिक की गिरफ्तारी के बाद बड़ी संख्या में एनएसपी कार्यकर्ताओं ने एजेंसी के दफ्तर के बाहर इकट्ठा होकर नारेबाजी की है।

यह पूरा मामला

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के 62 साल के नेता नवाब मलिक बैलार्ड एस्टेट इलाके में स्थित ईडी के ऑफिस में सुबह 8:00 बजे पहुंचे थे और एजेंसी ने 'धन शोधन निवारण अधिनियम' (पीएमएमए) के तहत उनका बयान दर्ज किया। बयान दर्ज किए जाने के बाद ईडी ने नवाब मलिक को गिरफ्तार कर लिया। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार एजेंसी संपत्तियों की खरीद-फरोख्त में नवाब मलिक के कथित तौर पर जुड़े होने की जांच कर रही है, इसलिए उनसे पूछताछ की गई।

ईडी की कार्रवाई में नवाब मलिक का नाम आया था सामने

हवाला मामले में ईडी द्वारा जुटाए गए सबूतों में नवाब मालिक का नाम सबसे पहले सामने आया था। बता दें कि नवंबर 2021 में महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस में नवाब मलिक को लेकर खुलासा किया था। देवेंद्र फडणवीस ने कहा था कि नवाब मलिक ने मुंबई में दाऊद के करीबियों से जमीन खरीदी थी। इसमें एक मुंबई बम धमाकों में शामिल था। साथ ही उन्होंने आरोप लगाया था कि बम धमाकों में उम्र कैद की सजा काट रहे शहा वली खान और हसीना पारकर के करीबी सलीम पटेल के साथ नवाब मलिक के व्यावसायिक संबंध है।

मनी लॉन्ड्रिंग से भी जुड़े हैं नवाब मलिक

प्रवर्तन निदेशालय ने बीते शुक्रवार को माफिया सरगना दाऊद इब्राहिम के भाई इकबाल कासकर को महाराष्ट्र के ठाणे जेल से गिरफ्तार किया था। ईडी ने दाऊद और उसके सहयोगियों के खिलाफ मनी लांड्रिंग का केस दर्ज किया है। इकबाल कासकर से इसी मामले में पूछताछ जारी है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इकबाल कासकर ने नवाब मलिक का नाम भी लिया था, जिसके बाद ईडी की टीम उनसे पूछताछ कर रही है। इससे पहले ईडी ने विशेष कोर्ट में कहा कि इकबाल कासकर अपने भाई दाऊद इब्राहिम की वैश्विक आतंकवादी की छवि का इस्तेमाल कर सेलिब्रिटीज और बिल्डरों से फिरौती वसूलता है।

पिछले कुछ समय से सुर्खियों में है नवाब मलिक

बता दें कि नवाब मलिक पिछले कुछ महीनों से चर्चा का विषय बने हुए हैं, जबसे उन्होंने स्वापक नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) के मुंबई क्षेत्र के पूर्व निदेशक समीर वानखेड़े के विरुद्ध निधि और सेवा से जुड़े आरोप लगाए थे। मलिक के दमाद समीर वानखेड़े को गत वर्ष मादक पदार्थ के मामले में एनसीबी ने गिरफ्तार किया था।

बता दें कि अंडरवर्ल्ड की गतिविधियों, संपत्ति की अवैध रूप से कथित खरीद-फरोख्त और हवाला लेनदेन के संबंध में ईडी ने 15 फरवरी को मुंबई में छापेमारी की थी और एक नया मामला दर्ज किया था जिसके बाद बाद से ही महाराष्ट्र सरकार में मंत्री नवाब मलिक से पूछताछ की जा रही थी।

Tags:    

Similar News