फतेहपुर धर्मांतरण मामले में एग्रीकल्‍चर यूनिवर्सिटी के कुलपति राजेंद्र बी लाल समेत 4 को नोटिस, प्रलोभन देकर ईसाई बनाने का आरोप

Fatehpur News : पुलिस का कहना है कि 35 हिंदुओं का प्रलोभन देकर धर्मांतरण कराये जाने के तार प्रयागराज के नैनी स्थित सैम हिग्गिन्बाट्म युनिवर्सिटी ऑफ़ एग्रीकल्चर, टेक्नोलॉजी एंड साइंसेस से जुड़ते नजर आ रहे हैं। यहां से पूर्व में भी कुलपति आरबीलाल पर धर्मांतरण की कई शिकायतें पुलिस के पास आ चुकी हैं....

Update: 2022-12-29 06:53 GMT

फतेहपुर धर्मांतरण मामले में एग्रीकल्‍चर यूनिवर्सिटी के कुलपति राजेंद्र बी लाल समेत 4 को नोटिस, प्रलोभन देकर ईसाई बनाने का आरोप 

Fatehpur News : फतेहपुर धर्मांतरण मामला इसी साल अप्रैल में मीडिया की सुर्खियां बना था। अब यह एक बार फिर चर्चा में है। इस मामले में कथित तौर पर धर्मांतरण कराने के लिए प्रयागराज के सैम हिग्गिन्बाट्म युनिवर्सिटी ऑफ़ एग्रीकल्चर, टेक्नोलॉजी एंड साइंसेस (SHUATS) के कुलपति के अलावा 3 शीर्ष अधिकारियों को पुलिस ने नोटिस जारी किया है। आज 29 दिसंबर को धर्मांतरण मामले में पुलिस ने आरोपियों को उनकी भूमिका स्पष्ट करने को कहा है।

गौरतलब है कि 8 महीने पहले अप्रैल 2022 में उत्तर प्रदेश के फतेहपुर जनपद में सामूहिक धर्मांतरण का मामला सामने आया था। इस मामले की जांच करने वाले जांच अधिकारी अमित मिश्रा ने मीडिया को दिये बयान में कहा, प्रयागराज के नैनी स्थित सैम हिगिनबॉटम यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रिकल्चर टेक्नोलाजी एंड साइंस (शुआट्स) के कुलाधिपति डॉक्टर जेटी ओलिवर, कुलपति बिशप राजेंद्र बी. लाल और प्रशासनिक अधिकारी विनोद बी. लाल का बयान दर्ज करने के लिए पुलिस द्वारा नोटिस जारी किया गया है।

इसी साल 14 अप्रैल 2022 को सामूहिक धर्मांतरण कराए जाने का मामला मीडिया की सुर्खियां बना था। कथित तौर पर 35 हिंदुओं का बहला—फुसलाकर धर्मांतरण कराये जाने का मामला सामने आने के बाद तमाम हिंदू संगठनों ने इस मामले का विरोध किया था और इसके खिलाफ पुलिस में मुकदमा दर्ज कराया था। हिंदू संगठनों का आरोप था कि धर्म बदलने के लिए नौकरी, बेहतर शिक्षा, रोजगार और घर देने का प्रलोभन देकर 35 हिंदुओं को धर्म परिवर्तन करके ईसाई बनाया गया था। जांच कर रही पुलिस ने दावा किया था उसने लगभग 60 ऐसे लड़कों को मुक्त कराया था जिन्हें प्रलोभन या फिर डरा-धमकाकर धर्म परिवर्तन कराकर एक कमरे में बंद करके रखा गया था।

मामले की जांच कर रही पुलिस का कहना है कि 35 हिंदुओं का प्रलोभन देकर धर्मांतरण कराये जाने के तार प्रयागराज के नैनी स्थित सैम हिग्गिन्बाट्म युनिवर्सिटी ऑफ़ एग्रीकल्चर, टेक्नोलॉजी एंड साइंसेस से जुड़ते नजर आ रहे हैं। यहां से पूर्व में भी कुलपति आरबीलाल पर धर्मांतरण की कई शिकायतें पुलिस के पास आ चुकी हैं।

उत्तर प्रदेश में धर्मांतरण के 54 मामलों में मुकदमा दर्ज हो चुका है। फतेहपुर धर्मांतरण का मामला 14 अप्रैल 2022 को तब सामने आया था जब किशन और सत्यपाल नाम के दो लोगों ने दावा किया था कि चर्च में उन लोगों का धर्मांतरण कराया गया था। इसके अलावा प्रमोद कुमार दीक्षित, संजय सिंह और राजेश त्रिवेदी भी धर्मांतरण की बात कह चुके थे और इन लोगों ने कोर्ट में हलफनामा पेश किया था।

कथित रूप से 35 लोगों को प्रलोभन से धर्मांतरण कर ईसाई बनाये जाने वाले मामले में हिमांशु दीक्षित की शिकायत पर पुलिस द्वारा शिकायत दर्ज की गयी थी। एफआईआर में एक नाबालिग लड़की समेत कुल 35 लोगों का धर्म परिवर्तन कराये जाने की बात कही गयी थी। जानकारी के मुताबिक जिन लोगों को नामजद किया गया थाप, उनमें से 22 ब्रॉडवेल क्रिस्चियन अस्पताल में काम करते थे। इस घटना के बाद चर्च के पादरी विजय मशीह और 26 अन्य लोगों को पुलिस द्वारा गिरफ्तार किया गया था। आरोपियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 153 ए, 506्, 420, 467 और 468 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया। पुलिस ने दावा किया था कि इन लोगों के खिलाफ धर्मांतरण के खेल में शामिल रहने के सबूत मिले थे।

Tags:    

Similar News