Pakistan Snowfall Death: बर्फबारी देखने पहुंची हजारों की भीड़ बर्फ में फंसी, कारों में बैठे बैठे 10 बच्चें समेत 23 की मौत

Pakistan Snowfall Death: पाकिस्तान के मर्री में बर्फबारी में फंसे वाहनों में सवार 23 लोगों की ठंड से मौत हो गई। मरने वालों में 10 बच्चे भी शामिल हैं। सोशल मीडिया पर कार में बैठे लोगों की दर्दनाक मौत का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है।

Update: 2022-01-09 12:39 GMT

पाकिस्तान के मरी में भीषण बर्फबारी में फंसे 23 पर्यटकों की मौत

Pakistan Snowfall Death: पाकिस्तान के पंजाब के पहाड़ी इलाके मर्री में भीषण बर्फबारी (Murree Snowfall) के कारण 1000 से ज्यादा टूरिस्ट वाहन रास्तों में ही फंस गए हैं, जिनमें हजारों लोग सवार हैं। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, शनिवार 8 जनवरी को फंसे इन वाहनों में सवार 23 लोगों की ठंड से मौत हो गई। मरने वालों में 10 बच्चे भी शामिल हैं। मरने वालों में से कम से कम 10 की मौत कार में बैठे-बैठे ही जम जाने के कारण हो गई है। पाकिस्तान के मर्री (Pakistan Snowfall Death) का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। इनमें कार में बैठे-बैठे मरने वालों के दर्दनाक फुटेज सामने आए हैं। मर्री में हालात को संभालने के लिए पाकिस्तानी सेना को रेस्क्यू ऑपरेशन में लगाया गया है। हालांकि भारी बर्फबारी की वजह से उन्हें भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

इमरजेंसी रेस्क्यू सर्विस 1122 के हवाले से दी गई जानकारी में कहा गया है कि मरने वालों में एक पुलिसकर्मी, उसकी पत्नी और 6 बच्चे भी शामिल हैं। एक अन्य परिवार के भी 5 लोगों के मरने की खबर है। बीच रास्ते में फंसे वाहनों में सिर्फ टूरिस्ट्स के ही नहीं बल्कि स्थानीय लोगों के वाहन भी फंसे हुए हैं।

हजारों गाड़ियों के फंसे होने की आशंका

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, मर्री में हजारों की तादाद में टूरिस्ट्स बर्फबारी (Pakistan Tourist Death due to Snowfall) का आनंद लेने के लिए पहुंचे थे, लेकिन शनिवार 8 जनवरी को वापस लौटते समय सड़कों पर ही फंस गए। बता दें कि पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद से उत्तर में स्थित मर्री समुद्र तल से करीब 7500 फुट की ऊंचाई पर मौजूद छोटा सा टूरिस्ट डेस्टिनेशन है। पाकिस्तान के गृहमंत्री शेख राशिद के मुताबिक, ब्रिटिश कॉलोनियल शहर मर्री में यह स्थिति पिछले कुछ दिन के दौरान 1 लाख से ज्यादा टूरिस्ट वाहन पहुंच जाने के कारण बनी है। पाकिस्तानी अधिकारी के मुताबिक अब तक 23 हजार गाड़ियों से लोगों को रेस्क्यू किया गया है। जबकि, करीब 1000 हजार गाड़ियां अभी भी फंसी है।

स्थानीय लोगों की मदद से राहत कार्य जारी

इलाके में 4 फुट बर्फबारी हो चुकी है। पेड़ गिरने के कारण सड़कें जाम हो गई हैं। पाकिस्तानी सेना के पहुंचने पर वाहनों को निकालने का काम शुरू किया गया। सेना सड़क पर गिरे हुए झाड़ पेड़ और बर्फ को हटाकर रास्ता साफ करने की कोशिश कर रही है, ताकि जल्द से जल्द लोगों का रेस्क्यू किया जा सके। भयकंर बर्फबारी के कारण रास्तों में ठंड से जूझ रहे टूरिस्ट्स को कारों से निकालकर सरकारी बिल्डिंगों और स्कूलों में पहुंचाने का काम युद्ध स्तर पर जारी है। लोकल पब्लिक की मदद से कार में फंसे पर्यटकों को कंबल और खाना उपलब्ध कराया जा रहा है।

प्रधानमंत्री इमरान ने जताया दुख

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Pakistan PM Imran Khan) ने भी इस घटना को लेकर सोशल मीडिया पर पोस्ट किया है। प्रधानमंत्री इमरान खान ने बर्फबारी के कारण मौत की खबरों को लेकर खुद को सदमा पहुंचने की बात कही है। इमरान ने सोशल मीडिया पर कहा कि बिना मौसम की जानकारी लिए भारी संख्या में टूरिस्ट्स का पहुंच जाने और भयानक बर्फबारी से निपटने के लिए लोकल एडमिनिस्ट्रेशन की पर्याप्त तैयारी नहीं थी। इसकी जांच की जा रही है। टूरिस्ट्स को सरकारी बिल्डिंगों और स्कूलों में पहुंचाया जा रहा है। हालांकि, चिंता की बात यह है कि इस इलाके में आज भी बारिश और बर्फबारी का अनुमान है।

इलाके में इमरजेंसी घोषित

बीबीसी के रिपोर्ट की मानें तो मर्री में फ़िलहाल बर्फ़बारी नहीं हो रही है। हालांकि कुछ घंटों बाद फिर से बारिश और बर्फ़बारी का अनुमान लगाया गया है। गृहमंत्री शेख राशिद ने बताया कि इस्लामाबाद और अन्य इलाकों से मुरी जाने वाले सभी रास्तों को बंद कर दिया गया है। बर्फबारी वाले इलाके में सिर्फ भोजन और राहत सामग्री ले जाने वाली गाड़ियों को ही जाने की अनुमति दी जा रही है। ये रास्ते रविवार रात 9 बजे तक बंद रखे जाएंगे। वहीं, पाकिस्तान के पंजाब सरकार ने मुरी में 'स्नो इमरजेंसी' का ऐलान कर दिया है।

Tags:    

Similar News