Petrol-Diesel Price भारत में सिर्फ 5% बढ़े जबकि दुनिया में 50 प्रतिशत - लोकसभा में बोले पेट्रोलियम मंत्री हरदीप पुरी

Petrol-Diesel Price : पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी का कहना है कि पश्चिमी देशों में पेट्रोल व डीजल के दामों में 50 प्रतिशत की वृद्धि हुई है जबकि भारत में 5 प्रतिशत की वृद्धि हुई है.....

Update: 2022-04-06 06:15 GMT

Petrol-Diesel Price भारत में सिर्फ 5% बढ़े जबकि दुनिया में 50 प्रतिशत - लोकसभा में बोले पेट्रोलियम मंत्री हरदीप पुरी

Petrol-Diesel Price : देश में पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दाम थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। आज यानि छह अप्रैल को लगातार 16वें दिन भी पेट्रोल और डीज के दामों (Petrol Diesel Price Hike) में वृद्धि हुई है। वहीं पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) का कहना है कि पश्चिमी देशों में पेट्रोल व डीजल के दामों में 50 प्रतिशत की वृद्धि हुई है जबकि भारत में 5 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। 

दरअसल हरदीप सिंह पुरी लोकसभा (Lok Sabha) में पेट्रोल-डीजल दाम बढ़ने के सवाल का जवाब दे रहे थे। पेट्रोलियम मंत्री ने लोकसभा में बताया कि भारत में ईंधन की कीमतों में बढ़ोत्तरी अन्य देशों की तुलना में बेहद कम है। उन्होंने कहा कि अप्रैल 2021 से मार्च 2022 के बीच पेट्रोल की कीमतों में अमेरिका में 51 प्रतिशत, कनाडा में 52 प्रतिशत, जर्मनी में 55 प्रतिशत, फ्रांस में 50 प्रतिशत, स्पेन में 58 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। वहीं भारत की बात की जाए तो यहां महज 5 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।  

बता दें कि जून 2017 में पेट्रोल औ डीजल की कीमतों को बीते पंद्रह 16 दिन की अंतर्राष्ट्रीय दर के अनुरूप दैनिक रूप से समायोजित किया जा रहा है। केंद्र की मोदी सरकार ने पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क में पांच रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 10 रुपये प्रति लीटर की कटौती की थी जिसके बाद 4 नवंबर 2021 से ईंधन की दरें नहीं बढ़ी थीं। हालांकि इसके बाद अब 10 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि की गई है। इससे पहले पेट्रोल की कीमत 110.04 रुपये प्रति लीटर के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गई थी और डीजल 98.42 रुपये प्रति लीटर हो गया था।  

दिल्ली में 105 रुपये प्रति लीटर के पार पेट्रोल के दाम

लगातार 16वें दिन दामों में बढ़ोत्तरी के साथ राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 105 रुपये के पार चली गई है वहीं डीजल 96 रुपये प्रति लीटर के ऊपर बिक रहा है। दिल्ली में आज लोग 105 रुपये प्रति लीटर के भाव और डीजल 96.67 रुपये प्रति लीटर के भाव से बिक रहा है। वहीं मुंबई में पेट्रोल 84 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। 

पड़ोसी देशों में कम कीमत पर बिक रहा पेट्रोल-डीजल

वहीं पड़ोसी देशों में भारत की तुलना में कम दामों पर पेट्रोल डीजल बिक रहा है। ग्लोबल पेट्रोलियम प्राइसेस डॉट कॉम के मुताबिक पड़ोसी देश पाकिस्तान में पेट्रोल भारत से करीब आधी कीमत पर यानि 62.53 रुपये प्रति लीटर में बिक रहा है। वहीं आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका में यह 75.53 रुपये प्रति लीटर है। जबकि बांग्लादेश में 78.53 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। भूटान में 86 .26 रुपये प्रति लीटर, नेपाल में 96.80 पैस प्रति लीटर हो गया है।  

Tags:    

Similar News