Petrol Ka Dam: अक्टूबर के पहले दिन पेट्रोल की मार, कई राज्यों में महंगा हुआ पेट्रोल डीजल

Petrol Ka Dam: शुक्रवार 1 अक्टूबर को पेट्रोल 25 पैसे महंगा हुआ और डीजल 30 पैसे महंगा हुआ...महीने के पहले ही दिन की शुरुआत पेट्रोल और डीजल के दामों में जबरदस्त बढ़ोतरी के साथ हुई है...

Update: 2021-10-01 17:14 GMT

Petrol-Petrol, Diesel Price Today: पेट्रोल डीजल के दामों में 10 दिनों में 9 बार हुई बढ़ोतरी, जानिए कितना महंगा हुआ ईंधन

Petrol Ka Dam: देश में पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार दूसरे दिन बढ़ोतरी की गई है। शुक्रवार 1 अक्टूबर को पेट्रोल 25 पैसे महंगा हुआ और डीजल 30 पैसे महंगा हुआ। महीने के पहले ही दिन की शुरुआत पेट्रोल और डीजल के दामों में जबरदस्त बढ़ोतरी के साथ हुई है। राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 25 पैसे महंगा हुआ और 101.89 रुपये के भाव पर बिक रहा है। पेट्रोल के साथ-साथ आज डीजल भी 30 पैसे महंगा हुआ और 89.57 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है। मुंबई में भी पेट्रोल 24 पैसे महंगा हुआ है और डीजल के दामों में 32 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है। इसी के साथ राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, जम्मू- कश्मीर, ओडिशा, बिहार, पंजाब समेत देश के कई राज्यों में पेट्रोल 100 के पार है, वहीं डीजल भी 100 से महज कुछ रुपये ही नीचे है।

पेट्रोल के कीमतों में एक हफ्ते में यह तीसरी बढ़ोतरी है और डीजल की बात करें तो यह 9 दिनों में छठी बार की गई बढ़ोतरी है। 24 सितंबर के बाद से डीजल के दाम छह बार बढ़ाए जा चुके हैं। दाम में इजाफे के बाद डीजल की कीमतों में अब तक 1.55 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई है। पेट्रोल के दाम में इस हफ्ते तीन बार में 75 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई। इस बढ़ोतरी की वजह से पेट्रोल की खुदरा कीमत ने अपने अबतक के उच्चतम स्तर को पार कर दिया है। आपको बता दें कि इससे पहले जुलाई माह में दिल्ली में पेट्रोल 101.84 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 107.83 रुपये प्रति लीटर की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया था।

आपको बता दें कि देश की तीन पेट्रोलियम कंपनी, भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (BPCL), इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (IOCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (HPCL) अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत और फॉरेन एक्सचेंज रेट्स के आधार पर हर दिन तेल की कीमतों को संशोधित करती है। तेल कंपनियां द्वारा पेट्रोल और डीजल के भाव फ्रेट चार्जेज, लोकल टैक्स और वैट के आधार पर हर रोज तय किया जाता है और यही कारण है कि हर राज्य में अलग अलग टैक्स की वजह से इसके भाव अलग होते हैं।


ऐसे चेक कर सकतें है अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के रेट

आप भी घर बैठे अपने शहर के पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना SMS के जरिए चेक कर सकते है। तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9224992249 नंबर पर या एचपीसीएल (HPCL) के उपभोक्ता HPPRICE <डीलर कोड> लिखकर 9222201122 नंबर पर और बीपीसीएल (BPCL) के उपभोक्ता RSP<डीलर कोड> लिखकर 9223112222 नंबर पर भेज सकते हैं। आपके द्वारा मैसेज भेजने पर तेल कंपनियां आपके मोबाइल पर आपके शहर में पेट्रोल-डीजल के रेट की जानकारी उपलब्ध करा देगी।


Tags:    

Similar News