PM Modi Siddharthnagar Visit : पीएम ने यूपी को दी 9 मेडिकल कॉलेज की सौगात, कहा - पूर्वांचल भारत का मेडिकल हब बनेगा

PM Modi Siddharthnagar Visit : पूर्वांचल में आस्था, आध्यात्म और सामाजिक जीवन से जुड़ी बहुत विस्तृत विरासत है। अब उसी विरासत को स्वस्थ, सक्षम और समृद्ध उत्तर प्रदेश के भविष्य के साथ भी जोड़ा जा रहा है।

Update: 2021-10-25 06:59 GMT

पीएम नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 9 मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन किया। 

PM Modi Siddharthnagar Visit : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तर प्रदेश के एक दिवसीय दौरे पर हैं। सिद्धार्थनगर में आयोजित एक कार्यक्रम में उन्होंने सिद्धार्थनगर, एटा, हरदोई, प्रतापगढ़, फतेहपुर, देवरिया, गाजीपुर, मिर्जापुर और जौनपुर में एक-एक चिकित्सा महाविद्यालय का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए का उद्घाटन किया। इस अवसर पर लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि क्या किसी को याद है कि उत्तर प्रदेश के इतिहास में कभी एक साथ इतने मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण हुआ हो। आज राजनीतिक इच्छाशक्ति और वर्तमान सकरार की प्राथमिकताओं की वजह से आज ऐसा संभव हो पाया है। कुछ वर्ष पूर्व योगी जी ने संसद में यूपी की बदहाल मेडिकल व्यवस्था की व्यथा सुनाई थी। तब योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री न होकर सांसद थे। उन्होंने संसद में कहा था कि पूर्वी उत्तर प्रदेश में स्वास्थ्य सहित सभी क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर विकास की जरूरत है।

पहले की सरकारों ने पूर्वांचल को बदनाम किया

पीएम मोदी ( PM Modi ) ने कहा कि जिस पूर्वांचल की छवि पिछली सरकारों ने खराब की। दिमागी बुखार से हुई दुखद मौतों को लेकर इस क्षेत्र को बदनाम किया। वही पूर्वांचल अब भारत को सेहत का नया उजाला देने वाला है। उन्होंने कहा कि पूर्वांचल में आस्था, अध्यात्म और सामाजिक जीवन से जुड़ी बहुत विस्तृत विरासत है। अब उसी विरासत को स्वस्थ, सक्षम और समृद्ध उत्तर प्रदेश के भविष्य के साथ भी जोड़ा जा रहा है।

कर्मयोगियों की तपस्या का फल 

मोदी ने कहा कि आज केंद्र और यूपी में जो सरकार है, वो अनेकों कर्मयोगियों की दशकों की तपस्या का फल है। सिद्धार्थनगर ने भी स्वर्गीय माधव प्रसाद त्रिपाठी जी के रूप में एक ऐसा समर्पित जनप्रतिनिधि देश को दिया जिनका अथाह परिश्रम आज राष्ट्र के काम आ रहा है। उन्होंने कहा कि सिद्धार्थनगर के नए मेडिकल कॉलेज का नाम माधव बाबू के नाम पर रखना उनके सेवाभाव के प्रति सच्ची कार्यांजलि है। माधव बाबू का नाम यहां से पढ़कर निकलने वाले युवा डॉक्टरों को जनसेवा की निरंतर प्रेरणा भी देगा।

स्वास्थ्य पर खर्च करीब 8 गुना बढ़ा

इससे पहले सिद्धार्थनगर में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि जब आप प्रधानमंत्री बने उस समय देश का स्वास्थ्य बजट लगभग 33,000 करोड़ था। आपके 7 साल के कार्यकाल में स्वास्थ्य पर होने वाला खर्च करीब 8 गुना बढ़ गया है। इस साल सरकार स्वास्थ्य पर लगभग सवा दो लाख करोड़ खर्च करने जा रही है।

वहीं उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश में अब स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी से किसी की जान नहीं जाएगी। इससे पहले उन्होंने सिद्धार्थनगर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आगवानी की। इस दौरान योगी ने कहा कि देश को दूरदर्शी नेतृत्व मिला है। सीएम ने दावा किया कि आज दिमागी बुखार से होने वाली मौत में 95 फीसदी तक नियंत्रण किया जा चुका है।

वाराणसी में करेंगे 5200 करोड़ की परियोजनाओं का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तर प्रदेश के एकदिवसीय दौरे पर हैं। वह नौ चिकित्सा महाविद्यालयों का उद्घाटन कर चुके हैं। पीएम आत्मनिर्भर स्वस्थ भारत योजना की शुरुआत भी करेंगे। मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के लिए 5,200 करोड़ रुपए से अधिक की परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे।

Tags:    

Similar News