किसानों के समर्थन में ट्रैक्टर चला कर संसद पहुंचे राहुल गांधी, सुरजेवाला व श्रीनिवास लिए गए हिरासत में

एक तरफ जहां किसानों द्वारा दिल्ली के जंतर मंतर पर किसान संसद का आयोजन किया जा रहा है, वहीं विपक्षी दलों के नेता संसद व संसद के बाहर भी उनका समर्थन कर रहे हैं..

Update: 2021-07-26 07:11 GMT

किसानों  के समर्थन में ट्रैक्टर चलाकर संसद पहुंचे राहुल गांधी

जनज्वार। तीन नए कृषि कानूनों के विरोध में बीते लगभग 8 माह से किसानों का आंदोलन चल रहा है। इसी कड़ी में एक तरफ जहां किसानों द्वारा दिल्ली के जंतर मंतर पर किसान संसद का आयोजन किया जा रहा है, वहीं विपक्षी दलों के नेता संसद व संसद के बाहर भी उनका समर्थन कर रहे हैं।

आज सोमवार को उस समय सभी चौंक गए, जब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष व सांसद राहुल गांधी खुद ट्रैक्टर चलाते हुए संसद भवन के पास जाने लगे। वे किसानों के समर्थन में ऐसा कर रहे थे। हालांकि बाद में पुलिस द्वारा उनके ट्रैक्टर को जब्त कर लिया गया और खबर है कि उनके साथ गए कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला और बी.वी. श्रीनिवास को हिरासत में ले लिया गया है।

इस मौके पर राहुल गांधी ने कहा कि सरकार किसानों की आवाज को दबा रही है और उनके मुद्दों पर संसद में चर्चा नहीं होने दे रही। तीन नए कृषि कानूनों को लेकर राहुल गांधी ने कहा कि ये काले कानून हैं और सरकार को इन्हें वापस लेना ही होगा। पूरा देश यह जानता है कि ये कानून देश के 2 से 3 कारोबारियों को ही फायदा पहुंचाने वाले हैं। कांग्रेस लीडर ने सरकार पर तीखा हमला बोलते हुए कहा, 'सरकार के मुताबिक किसान काफी खुश हैं। संसद के बाहर प्रदर्शन कर रहे लोग आतंकवादी है। लेकिन हकीकत में किसानों के अधिकारों को छीना जा रहा है।'

राहुल गांधी के साथ ट्रैक्टर पर रणदीप सुरजेवाला, दीपेंद्र हुड्डा समेत अन्य कई कांग्रेसी नेता सवार दिखे। ट्रैक्टर चलाने के इस कार्यक्रम के दौरान ही कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला और बी.वी. श्रीनिवास को हिरासत में ले लिया।

इतना ही नहीं, जिस ट्रैक्टर पर राहुल गांधी सवार होकर आए थे उसे दिल्ली पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिया। ट्रैक्टर के सामने कृषि कानूनों के खिलाफ पोस्टर चिपका था और किसानों के समर्थन में बातें लिखी गईं थीं।

इस बीच पेगासस रिपोर्ट पर विपक्ष के हंगामे के चलते राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है। वहीं लोकसभा की कार्यवाही भी हंगामे की वजह से दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है।

इससे पहले लोकसभा और राज्यसभा में विजय दिवस के मौके पर करगिल युद्ध के जांबाज शहीदों को श्रद्धांजलि दी गई। इसके अलावा ओलंपकि में सिल्वर मेडल जीतने वालीं वेट लिफ्टर मीराबाई चानू का दोनों सदनों में अभिनंदन किया गया।

Tags:    

Similar News