कृषि विधेयक : आज शुरू होगा किसानों का रेल रोको आंदोलन, इन राज्यों में होगा जोरदार प्रदर्शन

केंद्र सरकार द्वारा लाए गए कृषि विधेयकों के खिलाफ आज से पंजाब में किसान समिति रेल रोकों अभियान की शुरुआत करेंगे. इसको देखते हुए पंजाब आने जाने वाली सभी ट्रेने को रोक दिया गया है.

Update: 2020-09-24 04:41 GMT

जनज्वार। केंद्र सरकार द्वारा लाए गए कृषि विधेयकों के खिलाफ आज से पंजाब में किसान समिति रेल रोकों अभियान की शुरुआत करेंगे. इसको देखते हुए पंजाब आने जाने वाली सभी ट्रेने को रोक दिया गया है. किसानों के विरोध को देखते हुए और ऐहतियात के तौर पर रेलवे दो दिनों तक यानि 24 से 26 सितंबर तक रेलगाड़ियों की आवाजाही पर रोक लगा दी है.

किसान मजदूर संघर्ष समिति ने केंद्र सरकार के कृषि से संबंधित विधेयकों के खिलाफ प्रदर्शन को तेज करने का निर्णय लेते हुए घोषणा की कि इस विधेयक के विरोध में 24 से 26 सितंबर के बीच पंजाब में ट्रेनों को चलने नहीं दिया जाएगा.

समिति के महासचिव सरवन सिंह पंढेर ने कहा, ''हमने राज्य में कृषि से संबंधित विधेयकों के खिलाफ 'रेल रोको' आंदोलन करने का फैसला किया है.'' पंजाब में विभिन्न कृषि संगठन पहले ही 25 सितंबर को इस विधेयक के विरोध में 'बंद' की घोषणा कर चुके हैं.

केंद्र सरकार ने सोमवार को लोकसभा में इन विधेयकों को पेश किया है. ये कृषि उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्द्धन और सरलीकरण) विधेयक-2020 और कृषक (सशक्तिकरण एवं संरक्षण) कीमत आश्वासन समझौता और कृषि सेवा करार, आवश्यक वस्तु (संशोधन) विधेयक हैं.

क्रांतिकारी किसान यूनियन के अध्यक्ष दर्शन पाल ने बताया कि पंजाब बंद को समर्थन देने वालों में मुख्य तौर पर भारती किसान यूनियन (क्रांतिकारी), कीर्ति किसान यूनियन, भारती किसान यूनियन (एकता उगराहां), भाकियू (दोआबा), भाकियू (लाखोवाल) और भाकियू (कादियां) आदि संगठन शामिल हैं.

Tags:    

Similar News