Raju Srivastav News : सबके दिल और मन को खुश रखने वाला खुद कैसे बन गया हर्ट का मरीज, कैसा रहा राजू श्रीवास्तव के संघर्षों का सफर

बीते दिनों राजू श्रीवास्तव की तबियत अचानक बिगड़ गई। उन्हें 10 अगस्त को जिम में वर्कआउट करते समय दिल का दौरा पड़ा था। जिसके बाद जिम में मौजूद लोगों ने ही उनको एम्स अस्पताल में भर्ती करवाया था...

Update: 2022-08-16 14:00 GMT

मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का निधन, 42 दिन से अस्पताल में थे भर्ती

Raju Srivastav News : राजू श्रीवास्तव बॉलीवुड इंडस्ट्री के एक बड़े और नामी कलाकार हैं। इन्हे एक हास्य कलाकार के रूप में जाना जाता है। अपने चटकुलों से सभी हसाने वाले राजू का जन्म 25 दिसंबर 1963 कानपुर में हुआ था। इनके पिता का नाम रमेश चंद्र श्रीवास्तव और इनकी माता का नाम सरस्वती श्रीवास्तव है। राजू श्रीवास्तव लोगों को हसाने में माहिर है। उनकी हास्य कला के सभी दीवाने हैं वे अपनी इस कला से किसी के भी चेहरे पर मुस्कान ले आते हैं। राजू श्रीवास्तव का वास्तविक नाम सत्य प्रकाश श्रीवास्तव है

राजू श्रीवास्तव की शिक्षा

राजू श्रीवास्तव के पिता को लोग बलाई काका के नाम से जानते थे। इनके पिता भी एक जाने माने कवी थे। राजू श्रीवास्तव का जन्म कानपुर में एक मध्यम वर्ग परिवार में हुआ था उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा कानपुर से ही प्राप्त की।

शुरुवाती करियर

राजू श्रीवास्तव को हास्य किरदार निभाने के लिए दिए जाते थे। हास्य कलाकार होने के कारण इन्हें कई फिल्मों में इसे सम्बंधित किरदार निभाने के लिए दिए जाते थे। उन्होंने फिल्मों में निभाए गए अपने सभी किरदारों से लोगों का दिल जीत लिया था और आज भी लोग इन्हें कही पसंद करते हैं। शुरुआती दौर में राजू श्रीवास्तव को बॉलीवुड फिल्मों में छोटे-छटे रोल निभाने को दिए जाते थे। राजू श्रीवास्तव ने सन 1989 में मैंने प्यार किया फिल्म से अपने करियर की शुरुआत की इस फिल्म में उन्होंने एक छोटा सा रोल निभाया था। राजू श्रीवास्तव ने सलमान खान, शाहरुख खान, अनिल कपूर, गोविंदा, नसरुद्दीन शाह, मिथुन चक्रवर्ती, सनी देओल जैसे बड़े हीरो की फिल्मों में काम किया है।

कई नामी शो में किया काम

वर्ष 2005 में टीवी पर एक शो शुरू हुआ जिसका नाम था the great Indian laughter challenge. इस शो में भारत के कोने कोने सर हास्य कलाकारों ने भाग लिया जिसमें से राजू श्रीवास्तव एक थे। जैसे-जैसे यह शॉप बढ़ता गया वैसे-वैसे राजू श्रीवास्तव का नाम बढ़ता चला गया। इस शो में राजू श्रीवास्तव ने अपनी कॉमेडी से ना तो सिर्फ जजों का दिल जीता बल्कि पूरे भारत में उनको पसंद किया जाने लगा। राजू श्रीवास्तव को इस शो से ही गजोधर के नाम से जाना जाने लगा। राजू श्रीवास्तव अपनी कॉमेडी से सभी दर्शकों का मन मोह लेते थे और दर्शकों को यह सीरियल बहुत ही ज्यादा पसंद आता था।

Nach Baliye में एक प्रतियोगी में रूप में आए नजर

उसके बाद राजू श्रीवास्तव ने 2009 में भारतीय रियलिटी शो बिग बॉस और प्रसिद्ध टीवी शो तारक मेहता का उल्टा चस्मा में शो के सदस्यों को एंटरटेन किया। यहाँ से राजू श्रीवास्तव को अपने हुनर में लोकप्रियता मिलते जा रही थी, तभी उन्होंने 2011 में हास्य कार्यक्रम Comedy Circus Ka Jadoo में नजर आये। यहां भी उन्होंने पहले की तरह लोगों को हंसाने में कोई कसर नहीं छोड़ी और एक प्रसिद्ध और सर्वश्रेष्ठ कॉमेडियन के रूप में उभरने लगे। इसके बाद भी उन्होंने कई कॉमेडी शो में भाग लिया। उन्होंने 2011 में कॉमेडी का महा मुकाबला और 2013 में डांस शो Nach Baliye में एक प्रतियोगी में रूप में नजर आये।

बॉलीवुड और राजनितिक करियर

वह मजाक मजाक में उर्फ ​​द इंडियन मजाक लीग नामक एक शो में भी दिखाई दिए। यह एक स्टैंड-अप कॉमेडी शो था जो लाइफ ओके पर प्रसारित होता था । लोकप्रिय क्रिकेटर हरभजन सिंह और शोएब अख्तर शो के जज थे। कानपुर में, राजू श्रीवास्तव को लोकसभा चुनाव के लिए वर्ष 2014 में समाजवादी पार्टी द्वारा एक राजनेता के रूप में मैदान में उतारा गया था। लेकिन, उन्होंने 11 मार्च 2014 को यह दावा करते हुए अपना टिकट वापस कर दिया कि उन्हें पार्टी की स्थानीय इकाइयों से उचित समर्थन नहीं मिल रहा है। इन सबके बाद, वह 19 मार्च 2014 को भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए। हमारे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें स्वच्छ भारत अभियान के एक हिस्से के रूप में नामित किया । तभी से वह सफाई पर फोकस कर रहे हैं। वह स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों की व्यवस्था करता है। इसके साथ ही उन्होंने सोशल मीडिया के साथ-साथ टीवी पर भी इस पर कई वीडियो बनाए।

एक्सरसाइज करते वक्त पड़ा दिल का दौरा

बीते दिनों राजू श्रीवास्तव की तबियत अचानक बिगड़ गई। उन्हें 10 अगस्त को जिम में वर्कआउट करते समय दिल का दौरा पड़ा था। जिसके बाद जिम में मौजूद लोगों ने ही उनको एम्स अस्पताल में भर्ती करवाया था। डॉक्टर्स ने शुरुवाती दौर में ये बताया था कि उनकी हालत स्थिर है और वे ट्रीटमेंट को रेस्पॉन्ड कर रहे हैं। एम्स की ओर से आधिकारिक जानकारी में बताया कि राजू श्रीवास्तव की हालत कुछ बिगड़ी और वे वेंटिलेटर पर चले गए।

राजू श्रीवास्तव की हालत अभी भी नाजुक

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हार्ट अटैक के दौरान उनके मस्तिष्क को सही मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिली जिसके बाद से ही वे बेहोश हैं और उनके ब्रेन को भी नुकसान हुआ है। उनकी हालत आज यानि 16 अगस्त को भी गंभीर बताई जा रही हैं राजू श्रीवास्वत 10 अगस्त से ही वेंटिलेटर पर हैं। उनकी हालत लगातार नाजुक बनी हुई है। वहीं, शनिवार को राजू श्रीवास्वत का एमआरआइ भी किया गया था। रिपोर्ट से पता चला है कि उनके ब्रेन के एक हिस्से में इंजरी के निशान हैं। ये इंजरी दिमाग में ऑक्सीजन नहीं पहुंचने की वजह से हुई है।

Tags:    

Similar News