Dalbir Kaur Died: सरबजीत सिंह की बहन दलबीर कौर का निधन, भाई को पाकिस्तान से वापस लाने के लिए किया था आंदोलन

Dalbir Kaur Died: साल 2013 में जासूसी के आरोप में पाकिस्तानी (Pakistan) जेल में मारे गए सरबजीत सिंह (Sarabjit Singh) की बहन 67 वर्षीय दलबीर कौर (Dalbir Kaur) का रविवार को अमृतसर (Amritsar) में हृदय गति रुकने से निधन हो गया.

Update: 2022-06-26 10:57 GMT

Dalbir Kaur Died: साल 2013 में जासूसी के आरोप में पाकिस्तानी (Pakistan) जेल में मारे गए सरबजीत सिंह (Sarabjit Singh) की बहन 67 वर्षीय दलबीर कौर (Dalbir Kaur) का रविवार को अमृतसर (Amritsar) में हृदय गति रुकने से निधन हो गया. उनके परिवार के अनुसार, कौर ने शनिवार रात सीने में तेज दर्द की शिकायत की थी, जिसके बाद उन्हें अमृतसर के एक प्राइवेट अस्पताल में ले जाया गया जहां उनकी मौत हो गई. सरबजीत सिंह की बेटी पूनम ने बताया कि उनकी बुआ पिछले एक साल से फेफड़ों के संक्रमण से पीड़ित थीं. जिस वक्त उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया, डॉक्टरों ने उनकी हालत गंभीर बताई और उन्हें आईसीयू में स्थानांतरित कर दिया गया, जहां कुछ मिनटों के बाद उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया. पूनम ने कहा कि दलबीर कौर को अस्पताल ने कुछ घंटों के बाद मृत घोषित कर दिया.


जानकारी के मुताबिक दलबीर कौर का अंतिम संस्कार आज पंजाब के तरनतारन जिले के उनके पैतृक शहर भीखीविंड में किया जाएगा. दलबीर कौर के भाई सरबजीत सिंह की 2013 में पाकिस्तान की जेल में कैदियों की पिटाई में मौत हो गई थी. दलबीर ने पंजाब के रहने वाले सरबजीत सिंह को पाकिस्तान से भारत वापस लाने के लिए एक अभियान शुरू किया था.

अप्रैल 2013 में लाहौर जेल में कैदियों द्वारा किए गए हमले के बाद 49 वर्षीय सरबजीत सिंह की मौत हो गई थी. उन्हें एक पाकिस्तानी अदालत ने आतंकवाद और जासूसी का दोषी ठहराया था और 1991 में मौत की सजा सुनाई गई थी. हालांकि, पाकिस्तानी सरकार ने 2008 में अनिश्चित काल के लिए उनकी फांसी पर रोक लगा दी थी. सरबजीत की मौत के बाद उनका पार्थिव शरीर लाहौर से अमृतसर लाया गया जहां उनका अंतिम संस्कार किया गया.

Similar News