Satyendra Jain News : सत्येंद्र जैन को मनी लॉन्ड्रिंग केस में एक और झटका, CBI कोर्ट ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा

Satyendra Jain News : मनी लॉन्ड्रिंग केस में प्रवर्तन निदेशालय (ED) द्वारा गिरफ्तार सत्येंद्र जैन की न्यायिक हिरासत स्पेशल सीबीआई कोर्ट ने आज सोमवार को 14 दिनों के लिए बढ़ा दी है...

Update: 2022-06-27 11:42 GMT

Satyendra Jain News : सत्येंद्र जैन को मनी लॉन्ड्रिंग केस में एक और झटका, CBI कोर्ट ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा

Satyendra Jain News : दिल्ली सरकार में मंत्री सत्येंद्र जैन को कुछ और दिन अभी जेल में रहना होगा। मनी लॉन्ड्रिंग केस में प्रवर्तन निदेशालय (ED) द्वारा गिरफ्तार सत्येंद्र जैन की न्यायिक हिरासत स्पेशल सीबीआई कोर्ट ने आज सोमवार को 14 दिनों के लिए बढ़ा दी है।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेशी के दिए थे आदेश

बता दें कि इससे पहले दिन में न्यायाधीश ने यह कहते हुए याचिका पर विचार करने से इनकार कर दिया था कि कार्यवाही के दौरान ना तो सत्येंद्र जैन और ना ही उनका प्रतिनिधित्व करने वाला कोई वकील अदालत में मौजूद था। सत्येंद्र जैन के अस्पताल में भर्ती होने के बारे में बताए जाने के बाद कोर्ट ने ईडी को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से दिन में बाद में जैन की उपस्थिति सुनिश्चित करने का निर्देश दिया था। ऑक्सीजन का स्तर गिरने के बाद उन्हें पिछले सप्ताह दिल्ली के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

दिन में न्यायिक अवधि बढ़ाने से कोर्ट ने किया था इनकार

मनी लॉन्ड्रिंग मामले (Money Laundering Case) में सीबीआई की विशेष अदालत ने दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री (Health Minister) और आम आदमी पार्टी (Aam Adami Party) के नेता सत्येंद्र जैन (Satyendra Jain News) की न्यायिक हिरासत की अवधी को बढ़ाने से इनकार कर दिया है। बता दें कि अदालत ने कहा है कि अस्पताल में भर्ती होने के कारण हिरासत में होने के बावजूद उन्हें न तो पेश किया गया और न ही वो एक बार भी अदालत पहुंचे है, इसलिए सत्येंद्र जैन (Satyendra Jain News) की हिरासत अवधी को बढ़ाने के बजाय विशेष अदालत ने प्रवर्तन निदेशालय से उन्हें वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पेश करने के लिए कहा था।

मनी लॉन्ड्रिंग केस में गिरफ्तार है सत्येंद्र जैन

बता दें कि दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन को मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप में ईडी ने 30 मई को गिरफ्तार किया था। इससे पहले अप्रैल महीने में प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम, 2002 के तहत जैन के परिवार और कंपनियों की 4.81 करोड़ रुपये की अचल संपत्तियां कुर्क की थी। इसमें अकिंचन डेवेलपर्स प्राइवेट लिमिटेड, इंडो मेटल इम्पेक्स प्राइवेट लिमिटेड और अन्य कंपनियों की संपत्तियां शामिल थीं।

सत्येंद्र जैन पर लगे कई आरोप

सत्येंद्र जैन पर कथित आरोप हैं कि उन्होंने दिल्ली में कई शेल कंपनियों को लॉन्च किया या खरीदा था। उन्होंने कोलकाता के तीन हवाला ऑपरेटरों की 54 शेल कंपनियों के माध्यम से 16.39 करोड़ रुपए के काले धन को भी सफेद किया था। सत्येंद्र जैन के पास प्रयास, इंडो और अकिंचन नाम की कंपनियों में बड़ी संख्या में शेयर थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक 2015 में केजरीवाल सरकार में मंत्री बनने के बाद जैन के सभी शेयर उनकी पत्नी के नाम कर दिए थे।

कोरोना से यादाश्त चले जाने का दावा

बता दें कि यह मामला सामने आने पर गिरफ्तारी के बाद जब ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग के कागजात दिखाकर जैन से सवाल पूछे तो उन्होंने कोरोना के कारण याददाश्त चले जाने का दावा कर दिया। ईडी ने जमानत याचिका पर सुनवाई के दौरान ही अदालत को यह बात बताई थी।

Tags:    

Similar News