IT Raid In UP : लखनऊ, नोएडा, कानपुर में एक साथ 22 जगहों पर Income Tax की रेड, इन विभागों के ठेकेदारों की खंगाली जा रही कुंडली

IT Raid In UP : लखनऊ, नोएडा और कानपुर समेत 22 जगहों पर छापेमारी चल रही है, इस रेड की चपेट में जो आए हैं उनमें यूपी के उद्योग विभाग, उद्धमिता विकास संस्थान, उद्धमिता प्रशिक्षण संस्थान, UPICON से जुड़े ठेकेदार शामिल हैं, जिनके ठिकानों पर रेड मारी जा रही है...

Update: 2022-08-31 09:02 GMT

IT Raid In UP : लखनऊ, नोएडा, कानपुर में एक साथ 22 जगहों पर Income Tax की रेड, इन विभागों के ठेकेदारों की खंगाली जा रही कुंडली

IT Raid In UP : उत्तर प्रदेश में भ्रष्‍टाचार को लेकर बड़ा ऐक्‍शन शुरू हुआ है। आयकर विभाग (Income Tax) ने पूरे उत्तर प्रदेश में एक साथ कई जगहों पर छापा मारा है। इस वक्त लखनऊ, नोएडा और कानपुर समेत 22 जगहों पर छापेमारी चल रही है। इस रेड की चपेट में जो आए हैं उनमें यूपी के उद्योग विभाग, उद्धमिता विकास संस्थान, उद्धमिता प्रशिक्षण संस्थान, UPICON से जुड़े ठेकेदार शामिल हैं, जिनके ठिकानों पर रेड मारी जा रही है।

बता दें कि इनकम टैक्स के रडार पर भ्रष्ट अधिकारी हैं। आईटी विभाग उन अधिकारियों पर नकेल कस रहा है, जो सरकारी योजनाओं में घोटाले कर रहे हैं। वहीं इस छापेमारी के बाद से ही उत्तर प्रदेश के अफसरों में बेचैनी देखी जा रही है। प्राप्त जानकारी के अनुसार आईटी विभाग के रडार पर ऐसे एक दर्जन से ज़्यादा अफसर और UPICON से जुड़े कई ठेकेदार है, जिन पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे हैं।

करप्शन के इन मामलों के तार उत्तर प्रदेश के उद्यमिता विकास संस्थान से जुड़े हैं। मार्च में संस्थान के डायरेक्टर देवेंद्र पाल सिंह की कार से 30 लाख रुपये कैश बरामद किया गया था। इसके बाद छापों का सिलसिला नोएडा, ग्रेटर नोएडा, इंदिरापुरम समेत करीब 28 जगहों पर चला था।

कानपुर में भी थाना पनकी और रावतपुर अंतर्गत प्रापर्टी डीलर एवं गेस्ट हाउस संचालक के ठिकानों पर इनकम टैक्स का छापा पड़ा है। लगभग आधा दर्जन गाड़ियों से आए इनकम टैक्स अधिकारियों ने एक साथ कई ठिकानों पर छापा मारा है। तड़के से लगभग आधा दर्जन ठिकानों पर लगातार छापेमारी जारी है।

प्रॉपर्टी डीलर एवं गेस्ट हाउस संचालक के घर ,ऑफिस ,गेस्ट हाउस सहित करीबियों के यहां छापेमारी एवं पूछताछ जारी है। पनकी के गंगागंज इलाके में राजू चौहान के ठिकानों पर और रावतपुर में देशराज कुशवाहा के ठिकानों पर आयकर की छापेमारी जारी है। कानपुर के पनकी क्षेत्र में राजू चौहान के ठिकानों पर इनकम टैक्स के छापे की जानकारी से हड़कंप मच गया।

यहां,लगभग आधा दर्जन गाड़ियों से आए इनकम टैक्स अधिकारियों ने एक साथ कई ठिकानों पर छापा मारा। लखनऊ की टीम ने छापामारी की है। उपायुक्त उद्योग राजेश सिंह यादव पर पूर्व में की गई छापेमारी में राजू चौहान से लिंक सामने आया था। पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के आधार पर राजू चौहान के ठिकानों पर कार्रवाई की गई है। राजू चौहान और उपायुक्त उद्योग के बीच बड़े पैमाने पर जमीनों की खरीद-फरोख्त में पैसे लगाने की बात सामने आ रही है।

Tags:    

Similar News