Unnao News: गायों की दुर्दशा से आहत गौसेवक ने कलेक्ट्रेट परिसर में खुद को लगाई आग, BJP नेताओं पर आरोप

Unnao News: हमारी इच्छा तो थी कि हम आग लगाकर विधायक सांसदों को पकड़ ले, लेकिन सुबह इंस्पेक्टर अखिलेश पांडे ने कहा कि ऐसा मत करिए। मैं देखता हूं...तो मैंने उनसे कह दिया था नहीं मैं आत्मदाह नहीं करूंगा...

Update: 2022-02-01 11:25 GMT

(नामांकन की बैरिकेडिंग फांदकर गौसेवक ने खुद को लगाई आग)

Unnao News: यूपी के उन्नाव (Unnao) स्थित कलेक्ट्रेट परिसर में उस वक्त हड़कंप मच गया जब नामांकन के दौरान एक गौ सेवक ने आग लगाकर आत्मदाह करने का प्रयास किया। गौ सेवक ने नामांकन के लिए लगाई गई बैरिकेडिंग के अंदर घुस कर खुद को आग लगा ली। आग लगाकर कलेक्ट्रेट के सामने दौड़ते हुए जिला प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करने लगे।

आग लगाकर जिला प्रशासन मुर्दाबाद, योगी बाबा मुर्दाबाद, जय हो गौ माता की नारेबाजी करते गौ सेवक के आनन-फानन में बैरिकेडिंग पर तैनात पुलिस ने कपड़े फाड़ कर आग बुझाई। मौके पर पहुंचे सदर कोतवाल ने गौ सेवक को जिला अस्पताल में भर्ती कराया। वहीं गौ सेवक ने सदर विधायक पर आरोप लगाया है कि विधायक ने गौवंशो को भूसे की तरह गौशाला में भरा है और वहां कोई चारे की व्यवस्था नहीं की गयी इससे गौवंश सौकड़ों की तादाद में मर रहे हैं।

मीडिया से बात करते अखिलेश अवस्थी

जानकारी के मुताबिक, गौरक्षक सेवा के अखिलेश अवस्थी उन्नाव में बेजुबानों के लिए 24 घंटे मदद के लिए खड़े रहते हैं। इसके साथ ही वह स्वयं की गौशाला बनाकर कई गोवंशों को पाल भी रहे हैं। बंदर से लेकर अन्य जीव-जंतु भी उनकी इस गौशाला में पनाह लिए हैं। दही चौकी में भूसे की तरह भरे गए गौवंशो का हाल देख उन्होंने जिला प्रशासन से इसकी शिकायत की, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई।

जिसके बाद आज वह उन्नाव के कलेक्ट्रेट सभागार में चल रहे नामांकन के दौरान खुद को पेट्रोल डालकर आग लगा दिया। अखिलेश को जलता देख आसपास मौजूद पुलिस कर्मियों में हड़कंप मच गया और आनन-फानन सीओ ने किसी तरह उन्हें बचाया। और उपचार के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया है। अखिलेश अवस्थी ने बताया कि ये परिस्थितियां आज नहीं बनीं बल्कि 10 वर्ष पहले बनी थी। जब हमने स्वयं को इन बेजुबानो की सेवा बालों की सेवा के लिए के लिए समर्पित करने का प्रयत्न शुरू किया था।

उन्होने कहा कि अब जब चुनाव आए हैं तो सत्ता दल के लोग अपने वोट बटोरने के लिए गौवंशों को भूंसे की तरह वहां से भर-भर कर पीट-पीटकर ला रहे हैं और जहां बंद कर रहे हैं, वहां ना तो उनके जाड़े से बचने की व्यवस्था है, ना तो उनके खाने-पीने के प्रबंध है। हालात यह है एक एक गौ आश्रय में दर्जनों गौवंश रोज मर रहे हैं। हम पिछले दस बारह दिन से लगातार प्रयत्न कर रहे हैं। किसी से फोन से बात करते हैं किसी को आगाह करते हैं नतीजे में होता यह है...अखिलेश भाई यह सब चलता है। यह ना करिए हमारा चुनाव खराब हो जाएगा।

कोई सुनवाई न होने पर उठाया कदम

अखिलेश ने कहा कि यह योगी जी के जो जगह-जगह पर विधायक और सांसद हैं, यह बहुत गंदे लोग हैं। इनको प्रभुता और पैसे के आगे कुछ नहीं दिखता है। हम लगातार प्रयत्नशील है, लगातार प्रार्थना कर रहे हैं और ये अपनी प्रभुता और पैसे के आगे बंद करके मार डाल रहे हैं। सारे विधायक हैं, हम तो सदर में रहते हैं, सदर की ही बात करते हैं। यहां पर ना जाने कितने चक्र हमने बात की..लेकिन हर बार कहते हैं कि प्रबंध हो रहे हैं। हालात यह है कि रोज सुबह सैकडो गौवंशों के मरने की सूचना आ जाती है। कहीं से वीडियो आ जाते हैं, तो हम इस स्थिति में है। हम उनका मरना नहीं देख पा रहे हैं।

गौ सेवक अवस्थी ने बात करते हुए कहा कि, हमारी इच्छा तो थी कि हम आग लगाकर विधायक सांसदों को पकड़ ले, लेकिन सुबह इंस्पेक्टर अखिलेश पांडे ने कहा कि ऐसा मत करिए। मैं देखता हूं...तो मैंने उनसे कह दिया था नहीं मैं आत्मदाह नहीं करूंगा। लेकिन मन नहीं मानता बार-बार चिल्लाते हैं। यह करेंगे वह करेंगे फिर नपुंसकों की तरह बैठ जाते हैं। अब बैठ नहीं पाएंगे..बिल्कुल नहीं बैठ पाएंगे। खबर लिखे जाने तक सूचना है कि अखिलेश को हैलट अस्पताल कानपुर रेफर कर दिया गया है।

इनपुट : अजय कुमार, उन्नाव

Tags:    

Similar News